×

लोकतंत्र के हमलवारों पर गरजे मोदी, कहा पुडुचेरी में क्यों नहीं होने दे रहे चुनाव

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, दिल्ली में कई लोग हैं, जो मुझे कोसते हैं, मेरे खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं, वो देखें कि कैसे जम्मू-कश्मीर में सफलतापूर्वक चुनाव हो चुके हैं।

Newstrack
Published on: 26 Dec 2020 5:44 AM GMT
लोकतंत्र के हमलवारों पर गरजे मोदी, कहा पुडुचेरी में क्यों नहीं होने दे रहे चुनाव
X
LIVE: J&K को मिला आयुष्मान भारत का तोहफा, PM मोदी कर रहे संबोधित

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बड़ी सौगात दी। पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुवाहाटी से वीडियो लिंक से जुड़े। वहीं केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे। बता दें कि देश में अपनी तरह की यह पहली योजना है जिसके लागू होने से प्रदेश के सभी 1.30 करोड़ नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी पुडुचेरी में पंचायत चुनाव नहीं-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, दिल्ली में कई लोग हैं, जो मुझे कोसते हैं, मेरे खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं, वो देखें कि कैसे जम्मू-कश्मीर में सफलतापूर्वक चुनाव हो चुके हैं। जो लोग मुझे लोकतंत्र पर भाषण देते हैं, उन्हें याद रखना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी पुडुचेरी में पंचायत चुनाव नहीं हुए हैं। गौरतलब है कि किसान आन्दोलन के मुद्दे पर राहुल गाँधी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा था कि यह लोकतंत्र की हत्या है।

J&K को मिला आयुष्मान भारत का तोहफा

-आयुष्मान भारत योजना लॉन्च करने के बाद पीएम मोदी ने इसके लाभार्थियों से बातचीत की। विभिन्न लोगों ने अपनी बीमारी और ठीक होने के अनुभव पीएम मोदी के साथ साझा किए।

-इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, आज जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज से जम्मू-कश्मीर के लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने इस मौके पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि वे जम्मू-कश्मीर को बहुत पसंद करते थे।

-उन्होंने इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत जैसे नारों से हमें प्रेरणा दी। पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोगों का विश्वास मजबूत किया है। यहां पारदर्शी चुनाव कराना गर्व की बात है।

-पीएम मोदी ने आगे कहा कि महात्मा गांधी ने ग्राम स्वराज का नारा दिया था। हमने उनके सपने को पूरा किया। उन्होंने कहा, हम जम्मू-कश्मीर में सरकार का हिस्सा (पीडीपी के साथ गठबंधन) थे।

-लेकिन हमने उस सरकार का साथ छोड़ दिया क्योंकि हम पंचायती राज की संस्थाओं को मजबूत करना चाहते थे। हम चाहते थे कि पंचायती राज संस्थानों के लिए चुनाव हों। हमने जनता के लिए कुर्सी छोड़ी।

pm modi live jammu kashmir-3

ये भी देखें: MP में भीषण हादसा: चार लोगों की मौत, परिवार में मचा कोहराम

शाह बोले- जम्मू-कश्मीर के हर शख्स को इस योजना का लाभ मिलेगा

-इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हर शख्स को इस योजना का लाभ मिलेगी। हर कश्मीरी इस योजना का लाभ ले पाएगा। इसके लिए 229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं। उन्होंने एलजी मनोज सिन्हा को श्रेय देते हुए कहा कि पीएम मोदी हमेशा कहते हैं कि विकास जमीनी स्तर तक पहुंचना चाहिए।

-हाल ही में हुए डीडीसी चुनावों पर शाह ने कहा कि इससे विकास गांव तक, घर तक पहुंच पाएगा। केंद्र सरकार से पैसा अब जम्मू-कश्मीर सरकार की जगह जिला विकास परिषद् के पास जाएगा, जिससे वो इलाके के विकास का खाका तैयार करके काम करेंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पहली बार विकास ने रफ्तार पकड़ी है और वह शांति का अनुभव कर रहा है।

ये भी देखें: तिहाड़ जेल से दिनदहाड़े हत्या के आरोपी का हो गया अपहरण, प्रशासन में मचा हड़कंप

एलजी मनोज सिन्हा ने किया संबोधित

-जम्मू-कश्मीर के जम्मू कन्वेंशन सेंटर में एलजी मनोज सिन्हा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और कई योजनाएं चल रही हैं।

-उपराज्यपाल ने कहा कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को किसानों की मदद के लिए किसान सम्मान निधि योजना की अन्य किस्त जारी की। काफी समय बाद जम्मू-कश्मीर में बिना कोई हिंसा के कोई चुनाव हुआ।

-एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि 28 दिसंबर को नवनिर्वाचित डीडीसी सदस्य शपथ लेंगे। जम्मू देश का इकलौता शहर है, जहां आईआईएम, आईआईटी और आईआईएमसी हैं। उन्होंने कहा कि 2 एम्स जम्मू-कश्मीर को आवंटित हुए हैं।

ये भी देखें: भक्तों पर बड़ी खबर: इस मंदिर में दर्शन से पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट, निर्देश जारी


जम्मू-कश्मीर की आबादी करीब एक करोड़ तीस लाख

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर की आबादी करीब एक करोड़ तीस लाख है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोग कवर हुए थे। इसके अलावा अन्य एक करोड़ लोगों को सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा। दोनों योजनायें के लाभार्थियों को एक जैसी सुविधाएं और लाभ मिलेगा।

ये भी देखें: शिवराज सरकार का जव जिहाद कानून: एमपी कैबिनेट में मंजूरी, होगी 10 साल की सजा

सरकारी कर्मीयों को भी मिलेगा लाभ

प्रदेश सरकार ने जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचरियों को भी सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर करने का लक्ष्य रखा है। अब तक 16 लाख लोग इस योजना के तहत पंजीकरण करवा चुके हैं। अन्य नागरिकों को कवर करने के लिए आगामी दिनों में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

pm jay

ये भी देखें: किसान आंदोलन LIVE: PM की अपील पर बड़ी बैठक, राहुल बोले- सुनना ही पड़ेगा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा लाभार्थियों को देंगे गोल्डन कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करने के साथ ही प्रदेश में इस योजना के तहत पंजीकरण करवा चुके लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित करने का काम भी शुरू हो जाएगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जम्मू कन्वेंशन सेंटर में मुख्य समारोह में भी कुछ लाभार्थियों में गोल्डन कार्ड वितरित करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story