×

हजारों मजदूरों पर पुलिस ने दागे गोले, पूरा का पूरा हुजूम सड़क पर

 18 मई यानी आज से लॉकडाउन-4.0 की शुरुआत हो गई है। ऐसे में लॉकडाउन के पहले चरण से अभी तक चौथे चरण तक मजदूरों का पलायन जारी है। इनकी दशा बद से बदतर होती जा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 May 2020 7:38 AM GMT
हजारों मजदूरों पर पुलिस ने दागे गोले, पूरा का पूरा हुजूम सड़क पर
X

नई दिल्ली: 18 मई यानी आज से लॉकडाउन-4.0 की शुरुआत हो गई है। ऐसे में लॉकडाउन के पहले चरण से अभी तक चौथे चरण तक मजदूरों का पलायन जारी है। इनकी दशा बद से बदतर होती जा रही है। ये मजबूर मजदूर सैकड़ों की दूरी पैदल भूखे-प्यासे तय करते है, चलते जाते है अपने परिवार अपने गांव की याद में सपने संजोते हुए। वहीं कई मजदूर इस उम्मीद में भी हैं कि सरकार उनकी मदद उनको घर भेजने के लिए इंतजाम करेगी। ऐसी ही कुछ उम्मीद लेकर मजदूरों का एक तबका अहमदाबाद से आईआईएम के पास पंहुच गया है।

ये भी पढ़ें...झटकों से थर्रायी धरती: इधर भूकंप ने दहलाया, उधर तूफान मचा रहा तबाही

आंसू गैस के गोले दागे गए

बात करने पर किसी ने मजदूरों को बता दिया कि आईआईएम के पास से बस जा रही है। इसके बाद मजदूरों का समूह आईआईएम के पास पहुंच गया, लेकिन जब वहां पंहुचे तो बस नहीं दिखी। इसके बाद मजदूर भड़क गए और पुलिस के साथ भिड़ गए। मजदूरों पर प्रहार करते हुए पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले दागे गए हैं।

इन्ही हालतों के चलते बिहार के बेगूसराय में क्वारनटीन सेंटर की बदहाली से नाराज और आक्रोशित प्रवासी मजदूरों ने पहले सेंटर के अंदर जमकर हंगामा किया, फिर बाहर निकल कर सड़क जाम कर दिया।

ऐसे में मजदूर इतने आक्रोशित थे कि जाम के दौरान एक ट्रैक्टर ने निकलने की कोशिश की तो उस पर मजदूरों ने जमकर पत्थरबाजी भी की।

ये भी पढ़ें...24 घंटे 9709 केस: अमेरिका के बाद इस देश की हालत खराब, लगातार बिछ रही लाशें

पुलिस से पिटवाने की बात

ये वारदात है भगवानपुर थाना क्षेत्र की, यहां के मेहदौली मध्य विद्यालय में बनाए गए क्वारनटीन सेंटर में देर रात 112 मजदूरों को लाया गया था, जहां पर उनकी कोई व्यवस्था नहीं की गई थी।

ऐसे में मजदूरों का आरोप है कि रात में खाना के नाम पर चूरा-शक्कर दिया गया। वह भी सभी मजदूरों को नहीं दिया। शिकायत करने पर पुलिस से पिटवाने की बात कही जाती है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी दर्दनाक हादसा: आग में जिंदा जले बच्चे-औरतें, कई की हालत गंभीर

सोने के लिए बिछावन तक नहीं

वहीं मजदूरों ने कहा कि सोने के लिए बिछावन तक नहीं दी गई। इसी से नाराज प्रवासी मजदूरों ने सोमवार सुबह भगवानपुर- बनवारीपुर सड़क को जाम कर दिया।

साथ ही इस दौरान मजदूरों ने सड़क किनारे मनरेगा के जरिए लगाए गए पौधे का घेराबंदी उखाड़ कर सड़क पर घेराबंदी कर दी और जमकर हंगामा किया।

ये भी पढ़ें...नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी: लॉकडाउन चार में यहां जानें कहां क्या बंद, क्या खुला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story