×

सेना की राहें आसानः रक्षा मंत्री की आर्मी को ये सौगात, चीन से टक्कर को देश तैयार

पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को हिमाचल के सबसे लंबे दारचा पुल (स्टील ब्रिज) का वर्चुअल उद्घाटन करने वाले थे, लेकिन किसी कारण की वजह से यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।

Shreya
Published on: 25 Sep 2020 5:42 AM GMT
सेना की राहें आसानः रक्षा मंत्री की आर्मी को ये सौगात, चीन से टक्कर को देश तैयार
X
सेना की राह होगी आसान: रक्षा मंत्री देंगे आर्मी को ये सौगात

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को हिमाचल के सबसे लंबे दारचा पुल (स्टील ब्रिज) का वर्चुअल उद्घाटन करने वाले थे, लेकिन किसी कारण की वजह से यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। बता दें कि दारचा ब्रिज उत्तरी भारत का दूसरा और हिमाचल का पहला सबसे लंबा स्टील ट्रस्ट ब्रिज है। इसके अलावा हिमाचल को तीन अक्टूबर एक और सौगात मिलेगी।

3 अक्टूबर को अटल टनल देश को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

दरअसल, 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल टनल देश को समर्पित करेंगे। इसके लोकार्पण के लिए खुद प्रधानमंत्री मोदी के आने का कार्यक्रम है। इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके लिए जयराम ठाकुर दो दिन मनाली में ही रहने वाले हैं। इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मनाली-लेह मार्ग पर दारचा में बने हिमाचल के सबसे लंबे 360 मीटर स्टील ब्रिज का उद्घाटन करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: बेलगाम बस ने मचाया कोहराम, कई वाहनों को मारी टक्कर, मौतों से दहली दिल्ली

rajnath singh मनाली से सटे पलचान पुल का शुभारंभ (फोटो- ट्विटर)

मनाली से सटे पलचान पुल का भी शुभारंभ करेंगे रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह मनाली से सटे पलचान पुल का भी शुभारंभ करेंगे। वहीं इस पुल के बारे में 38 बीआरटीएफ के कमांडर उमा शंकर ने कहा कि इस ब्रिज से अब सेना के वाहन बिना किसी गतिरोध के मनाली-लाहौल-लेह-लद्दाख के बीच सफर कर सकेंगे। वहीं मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा ने कहा कि इससे सेना के साथ-साथ स्थानीय लोगों और सैलानियों को भी काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: सलमान ने की दुआ: इस शख्स की आई याद, तबियत को लेकर जताई फ़िक्र

Atal Tunnel प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को करने वाले हैं अटल टनल का उद्घाटन (फोटो- ट्विटर)

PM मोदी करेंगे अटल टनल का उद्घाटन

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में मनाली से लेह को जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी रोड सुरंग बनकर तैयार हो गई है। इस सुरंग का नाम अटल टनल (Atal Tunnel) है। यह सुरंग रणनीतिक रूप से बेहद अहम है, जिसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को करने वाले हैं। इन टनल के निर्माण में करीब साढ़े तीन से चार हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। 10 हजार फीट पर स्थित इस टनल को बनाने में करीब दस साल का वक्त लगा है।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब ने भारत को दी बड़ी इजाजत, अब खत्म होगी दोनों देशों के बीच की दूरी

मंगलवार को किया गया सफल ट्रायल

लोकार्पण से पहले मंगलवार को अटल टनल रोहतांग में एचआरटीसी बस का ट्रायल किया गया। इस दौरान कुल्लू से सिस्सू और सिस्सू से कुल्लू के लिए भेजी गई बस ने सफलतापूर्वक सफर तय किया। नौ किलोमीटर लंबी टनल का सफर बस ने 15 मिनट में तय किया। ट्रायल के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता अनूप शर्मा, एसडीएम रमन घरसंगी और आरएम केलांग मंगल चंद मनेपा आदि लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी: इस महीने आएगी कोरोना वैक्सीन, इस दवा कंपनी ने किया ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story