SSC Result 2019: अपने किस्मत का फैसला देखें यहां

बताया जा रहा है कि एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए कुल 29.68 लाख आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें से 13.17 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में दी थी।

नई दिल्ली: SSC CHSL Result 2019, कर्मचारी चयन आयोग आज संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा “Combined Higher Secondary Level Examination” के टायर 1 का रिजल्ट जारी करेगा।

उम्मीदवारों के लिए एसएससी सीएचएसएल टायर 1 परीक्षा का रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

दरअसल, SSC CHSL 2019 की टीयर 1 परीक्षा का आयोजन 1 जुलाई 2019 से 11 जुलाई 2019 तक किया गया था। ये परीक्षा देश के 146 शहरों के 361 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें:   मारी गई पाकिस्तानी सेना! इमरान को आज नहीं आएगी नींद

बताया जा रहा है कि एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए कुल 29.68 लाख आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें से 13.17 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में दी थी।

बता दें कि टायर 1 परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को टायर 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

खास बात यह है कि सीएचएसएल टीयर 2 परीक्षा का आयोजन 29 सितंबर 2019 को किया जाएगा। टायर 2 परीक्षा 100 नंबर की होगी। ये परीक्षा पेन पेपर मोड में होगी।

यह भी पढ़ें. अजगर की तरह सुस्त हुआ मसूद, भाई बना आतंक का सरगना

उम्मीदवार एसएससी सीएचएसएल टायर 1 परीक्षा का रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर देख सकते हैं।

 क्या है कर्मचारी चयन आयोग…

कर्मचारी चयन आयोग कार्मिक,लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय , भारत सरकार से संबद्ध एक संस्था है । इसकी स्थापना  1977 में हुई थी ।  भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में गैर तकनीकीय समूह ‘ग ‘ और समूह  ‘ख ‘ के अराजपत्रित पदों में भर्ती का कार्य आयोग द्वारा किया  जाता है।

यह भी पढ़ें. सावधान पाकिस्तानियों! INS Khanderi याद दिलायेगा छठी का दूध

इसके लिए समय-समय पर आयोग द्वारा परीक्षायें आयोजित किये जाते हैं ।आयोग में एक अध्यक्ष,दो सदस्य और एक सचिव होते हैं। आयोग की अध्यक्षता अध्यक्ष द्वारा की जाती है । आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है ।कर्मचारी चयन आयोग को विभागीय परीक्षा आयोजित करने का भी काम सौंपा गया  है , जो निम्न है-

ग्रेड ‘ग’ आशुलिपिक सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा

‘यूडी’ ग्रेड सिमित विभागीय परीक्षा

लिपिक ग्रेड (केवल समूह ‘घ’ के स्टाफ हेतु ) परीक्षा

यह भी पढ़ें.  मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

एसएससी परीक्षा  (संयुक्त स्नातक स्तरीय)…

एसएससी (संयुक्त स्नातक स्तरीय) परीक्षा प्रक्रिया तीन चरणों में होती है । टीयर I और टीयर II में लिखित परीक्षा ली जाती है जबकि टीयर III में व्यक्तित्व परीक्षा के साथ साक्षात्कार/ कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/ कौशल परीक्षा और दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है ।

यह भी पढ़ें: अफवाह या हकीकत, भारत का चंद्रयान उठायेगा इस झूठ से पर्दा

उम्मीदवारों का चयन टीयर I और टीयर II में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है . लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवार साक्षात्कार/ कौशल परीक्षा/ कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा ( जहां लागू हो)/ और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद वर्णनात्मक / ऑनलाइन परीक्षा के चरण से गुजरते हैं ।

इसके बाद आयोग द्वारा  प्रत्येक श्रेणी के पद के लिए अखिल भारतीय मेधा सूची जारी किया जाता  है  जिसमें उन उम्मीदवारों के नाम होते हैं  जो  वर्णनात्मक/ ऑनलाइन परीक्षा सफल हुए हो ।