×

सूर्य ग्रहण: देश के इन इलाकों में छाया अंधेरा, दिखा ऐसा अद्भुत नजारा

सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लग चुका है। इसकी शुरुआत सुबह 9 बजकर 15 मिनट से हुई, जो कि दोपहर 3 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। 25 साल बाद ऐसा होगा, जब वलायाकार यानी अंगूठी की तरह दिखने वाला ग्रहण लग रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 21 Jun 2020 4:45 AM GMT
सूर्य ग्रहण: देश के इन इलाकों में छाया अंधेरा, दिखा ऐसा अद्भुत नजारा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

लखनऊ: साल का पहला और सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लग चुका है। इसकी शुरुआत सुबह 9 बजकर 15 मिनट से हुई, जो कि दोपहर 3 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। 25 साल बाद ऐसा होगा, जब वलायाकार यानी अंगूठी की तरह दिखने वाला ग्रहण लग रहा है। इस दौरान भारत के कई शहरों में सूर्य का घेरा एक चमकती अंगूठी की तरह दिखेगा। लेकिन इसे नग्न आँखों से देखने की गलती बिलकुल न करें।

सूर्य ग्रहण Live

सूर्य ग्रहण पर दिल्ली-मुंबई समेत देश के कई इलाकों में अद्भुत नजारा और अंधेरा छाया हुआ है। जैसे की आप तस्वीरों में देख सकते हैं।

-दिल्ली में बादल छायें, आसमान में चाँद जैसा दिख रहा सूरज

-पाकिस्तान में दिखा अर्ध चांद जैसा सूरज

-हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आसमान में अंधेरे के बीच सूरज दिखा , जिसकी किरणों की चमक स्टार के रूप में दिखाई दीं।

-अबूधाबी में ऐसा दिखा सूर्य ग्रहण

- दुबई में छाया अंधेरा

-जम्मू कश्मीर में सूर्य ग्रहण से अंधेरा

यहां दिखा सूर्य ग्रहण

आज लगने वाले सूर्य ग्रहण को भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में देखा जा सकता है। सूर्य ग्रहण भारत, पाकिस्तान, चीन, सेंट्रल अफ्रीका के देश, कॉन्गो, इथोपिया, नॉर्थ ऑफ ऑस्ट्रेलिया, हिंद महासागर और यूरोप के अलग-अलग देशों में दिखाई देगा। वहीं भारत में राजस्थान के सूरतगढ़ और अनूपगढ़, हरियाणा के सिरसा, रतिया, और कुरुक्षेत्र तथा उत्तराखंड के देहरादून, चंबा, चमोली और जोशीमठ जैसे क्षेत्रों से ‘रिंग ऑफ फायर’ एक मिनट तक दिखेगा।

सूर्य ग्रहण में भूल से भी न करें ये काम

-कोई भी ऐसा खाद्य पदार्थ जो हमारे शरीर के तापमान को बढ़ा देता है और जिसे पचाना शरीर के लिए मुश्किल होता है उनका सेवन ग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए वरना डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें और बीमारियां हो सकती हैं। लिहाजा डीप फ्राइड और ऑइली फूड से परहेज करें।

ये भी पढ़ेंः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत इन दिग्गजों ने किया योगाभ्यास

-पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार नॉन वेजिटेरियन फूड शरीर के तापमान को बढ़ा देता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और शरीर के लिए इन्हें डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है। लिहाजा जो लोग पहले से बीमार हैं उन्हें तो अंडा और मीट से ग्रहण के दौरान दूर ही रहना चाहिए।

-ग्रहण के दौरान पानी पीने की भी मनाही रहती है। लेकिन अगर प्यास बर्दाश्त न हो रही तो पानी पी सकते हैं लेकिन वैसा पानी न पिएं जो काफी देर पहले से बिना ढके हुए खुला रखा हो। ग्रहण के दौरान होने वाले कॉस्मिक चेंज की वजह से पानी में भी रिऐक्शन हो सकता है। इसलिए अगर पीना ही हो तो ढंका हुआ पानी पिएं।

इन राशियों पर सूर्य ग्रहण का असर

मेष राशि पर सूर्य ग्रहण के दिन बढ़िया

मेष 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन बढ़िया है। बिजनेस में सफलता हासिल करेंगे जो सम्मान में वृद्धि करेगा। आज परिवर्तन के साथ पदोन्नति के संकेत हैं।

वृष राशि वाले सावधानी से रहें

वृष 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन सावधानी से रहें। नए कार्य का प्रारंभ न करें और हो सके तो यात्रा स्थगित करें। क्रोध और वाणी पर संयम रखें, अन्यथा हानि हो सकती है। नए संबंध बनाने से पहले गंभीरता से विचार करें। घर का माहौल खराब न हो, इसका ध्यान रखें। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा।

ये भी पढ़ेंः Father’s Day स्पेशल: किसी के लिए फरिश्ता तो किसी के दिल का सुकून हैं Papa

मिथुन -परेशानियों से निपटने के लिए दोस्तों की मदद लें

मिथुन 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक परेशानियों से निपटने के लिए दोस्तों की मदद लें। पुरानी बातों को लेकर दुःखी होने या उसे भुलाने की कोशिश करने का कोई फ़ायदा नहीं है, क्योंकि इससे केवल आपकी मानसिक और शारीरिक ऊर्जा में गिरावट आएगी। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखें। अपने बच्चों के लिए कुछ ख़ास योजना बनाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी योजनाएं यथार्थवादी हैं। पूजा और मंत्र जाप करें

कर्क 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक के लिए ठीक-ठाक रहेगा । कोई काम पूरा होने में थोड़ी परेशानी आ सकती है। किसी अनुभवी की मदद फायदेमंद हो सकती है। समाज के लोग आपके पक्ष में रहेंगे। दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। सेहत के प्रति थोड़ा जागरूक रहने की जरूरत है । साथ ही किसी भी तरह के पारिवारिक विवाद से बचें । अगर आप पार्टनरशिप में कोई काम कर रहे हैं, तो धैर्य बनाये रखना चाहिए । मंत्र जाप करें।

सिंह -मिला-जुला रहेगा असर

सिंह 21 जून रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक के लिए मिला-जुला रहेगा। जातक का वैवाहिक जीवन उत्तम रहेगा। स्टूडेंट्स पढ़ाई के प्रति रुचि लेंगे। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। अपने काम के प्रति सचेत रहना चाहिए। किसी से बिना सोचे-समझे बोलने से मुसीबत में पड़ सकते हैं । जातक को अपने पैसों पर भी कुछ नियंत्रण करें। भगवान की आराधना करें, आपकी सभी समस्याओं का हल निकलेगा ।

कन्या 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक के लिए सामान्य रहेगा । परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे, लेकिन सेहत में थोड़ा उतार-चढ़ाव बना रहेगा । ऑफिस में किसी सहकर्मी से विवाद हो सकता है । किसी काम को लेकर नजरिया दूसरों से अलग हो सकता है। इससे जातक की परेशानी बढ़ सकती है । जीवनसाथी के साथ गलतफ़हमी होने के योग बन रहे हैं । दूसरों की बातों में दखल देने से बचना चाहिए ।

तुला-प्रेम से परिपूर्ण रहेंगे

तुला 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक प्रेम से परिपूर्ण रहेंगे। दांपत्य जीवन में भी सुख आएगा और जीवनसाथी परिवार के लिए सभी जिम्मेदारियां पूरी करेगा। कार्यक्षेत्र में नए आइडिया से मन प्रसन्न रहेगा। सेहत का ध्यान रखें, भाइयों से संबंध अच्छे रखने का प्रयास करें। शिवलिंग पर नारियल अर्पित करें, सबके साथ संबंध बेहतर रहेंगे ।

ये भी पढ़ेंः International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज, पहली बार होगा ऐसा

वृश्चिक 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण जातक के लिए सकारात्मक सोच लेकर आ रहा है। क्योंकि आप अपनी कोशिशों में आज सफलता पा सकते हैं। ख़र्चों में वृद्धि होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में संतुलन रखें। आज के दिन दोस्तों का साथ राहत देगा। अपने साथी से विवाद से बचें नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है। जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता हैं, लेकिन धैर्य बनाए रखें।

धनु - जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत

धनु 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक के लिए अपेक्षा अच्छा रहेगा किसी सहकर्मी से जरूरी काम पर रोचक चर्चा हो सकती है । दूसरों की राय सफलता दिलाएगी । जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे । बिजनेस को बढ़ाने के लिए कुछ खास लोगों से मदद मिल सकती है । बड़े भाई-बहन से कोई अच्छा-सा गिफ्ट भी मिल सकता है। ऑफिस पर उच्च अधिकारी आपके काम की तारीफ कर सकते हैं । अचानक से धन लाभ के मौके मिल सकते हैं ।

मकर 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक के लिए प्रसन्न मन और स्वस्थ चित्त वाला होगा। आर्थिक दृष्टि से भी दिन लाभदायी होगा। बिजनेस में लाभ होगा। धन प्राप्ति के योग हैं। हाथ में आए अवसर का लाभ अवश्य उठाएं। पुत्रों का सहयोग प्राप्त होगा। किसी भी वस्तु को खरीदने के लिए आज का दिन शुभ है। दोस्त या परिवार के सदस्यों का साथ मिलेगा। शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे।

कुंभ-सूर्य ग्रहण का दिन फायदेमंद

कुंभ 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक के लिए फायदेमंद रहेगा । धन लाभ के नये रास्ते खुले नजर आएंगे। ऑफिस में कोई ऐसा काम मिल सकता है, जिसके लिए बहुत दिनों से परेशान थे । ऑफिस में सहयोगी काफी प्रभावित होंगे । कुछ लोग काम सीखने की चाह रखेंगे। अपने सभी काम में सफलता मिलेगी । इस राशि के विवाहितों के लिए दिन यादगार रहने वाला है । पार्टनर के साथ किसी ट्रिप पर भी जा सकते हैं । नौकरीपेशा लोगों को उन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः साल का पहला सूर्य ग्रहण, 500 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग, मच सकती है तबाही

मीन-खुशियां लेकर आएगा सूर्य ग्रहण

मीन 21 जून दिन रविवार सूर्य ग्रहण के दिन जातक के लिए खुशियां लेकर आएगा और जोश से भर देगा। अपनी सकारात्मक सोच के साथ स्थितियों को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। आर्थिक रूप से अधिक सुरक्षित रहेंगे। किसी भी जोखिम भरे उद्यम में प्रवेश न करें। अगर बदलाव की तलाश है, तो अपने प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत है। पारिवारिक जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा और किसी सामाजिक समारोह का हिस्सा भी बन सकतें हैं। लंबी दूरी की यात्रा हो सकती है, जो नए संपर्क स्थापित करने में और लाभ का मार्ग भी प्रशस्त करेगी। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story