×

ओडिशा में 12 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेगा विधानसभा का मानसून सत्र

ओडिशा विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। 30 कार्यदिवस वाले मानसून सत्र का पहला चरण 25 जून से दो जुलाई तक एवं दूसरा सत्र 12 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेगा। 28 जून को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा। पहले दिन राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल विधानसभा के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

Roshni Khan
Published on: 25 Jun 2019 4:26 AM GMT
ओडिशा में 12 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेगा विधानसभा का मानसून सत्र
X

भुवनेश्वर : ओडिशा विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। 30 कार्यदिवस वाले मानसून सत्र का पहला चरण 25 जून से दो जुलाई तक एवं दूसरा सत्र 12 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेगा। 28 जून को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा। पहले दिन राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल विधानसभा के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

ये भी देंखे:अमरनाथ गुफा के पास बर्फबारी, गिरा तापमान, विराजमान हुए बाबा बर्फानी

विधानसभा का अधिवेशन शुरू होने से पहले रविवार को बीजू जनता दल के विधायक दल की बैठक हुई। इसमें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि विधानसभा के मानसून सत्र में बीजद का प्रत्येक विधायक सदन की कार्यवाही में अपना सकारात्मक योगदान देंगे।

बताया कि विधानसभा में कई महत्वपूर्ण बिल पेश किए जाएंगे। राज्य सरकार केंद्र के साथ राज्य विकास के लिए हर तरह का सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य हित में सरकार किसी भी प्रसंग पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

ये भी देंखे:अधीर रंजन की टिप्पणी विवाद के बीच आज अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब देंगे मोदी

संसदीय व्यापार मंत्री विक्रम केशरी आरुख ने कहा है कि दो चरण में अधिवेशन को विभक्त किया गया है। पहले चरण में बजट पेश किया जबकि दूसरे चरण में बजट पर चर्चा होगी और अन्य कुछ महत्वपूर्ण बिल पेश किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विरोधी दल को विश्वास में लेकर सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री पटनायक की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में बीजद के कुल 96 विधायकों ने भाग लिया। विधानसभा में समन्वय बनाए रखने के लिए प्रमिला मलिक मुख्य सचेतक एवं प्रणव बलवंतराय उपमुख्य सचेतक होंगे।

ये भी देंखे:झारखंड: बस खाई में गिरने से 6 लोगों की मौत, 39 घायल

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में विधानसभा :

मानसून सत्र को विधानसभा को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के साथ चार अतिरिक्त डीसीपी एवं खुद भुवनेश्वर के डीसीपी अनूप साहू इसकी निगरानी करेंगे। विधानसभा के सामने महात्मा गांधी मार्ग की सुरक्षा समेत प्रदर्शनकारियों की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी।

डीसीपी अनूप साहू के अनुसार, विस के चारों तरफ सशस्त्र वाहिनी दिन रात सुरक्षा के लिए तैनात की गई है। प्रवेश मार्ग पर दो चेकपोस्ट सहित तीन अस्थाई कंट्रोल रूम खोले गए हैं। वरिष्ठ अधिकारी तमाम जगहों की निगरानी करेंगे। सोमवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) डॉ. राजेंद्र प्रसाद शर्मा ने पुलिस कमिश्नर सत्यजीत महांती सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विधानभवन की सुरक्षा का जायजा लिया। डॉग स्क्वॉयड के जरिये भी परिसर की जांच की गई है।

ये भी देंखे:गुजरात राज्यसभा उपचुनाव के लिए एस जयशंकर आज दाखिल करेंगे नामांकन

सील रहेगा पीएमजी मार्ग :

मानसून सत्र के दौरान 50 से अधिक संगठनों द्वारा विभिन्न मांग को लेकर विधानसभा के सामने विरोध-प्रदर्शन करने की सूचना है। ऐसे में उन पर पैनी नजर प्रशासन की तरफ से रखी जा रही है। मानसून सत्र के शुरू होते ही पीएमजी मार्ग सील कर दिया जाएगा।

सार्थक विपक्ष की भूमिका निभाएगी भाजपा : धर्मेद्र प्रधान

भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद निर्णय लिया गया है कि राज्यहित को ध्यान में रखते हुए पार्टी सक्रिय विपक्ष की भूमिका निभाएगी। राज्यसभा चुनाव के लिए आवश्यक सदस्य न होने के बावजूद भाजपा द्वारा अपना प्रत्याशी मैदान में उतारने और शासक बीजू जनता दल द्वारा उसका समर्थन किए जाने के बाद दोनों दलों के रिश्ते पर कई सवाल उठ खड़े हुए थे।

ये भी देंखे:राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी के निधन के बाद आज होने वाली बीजेपी संसदीय दल की बैठक रद्द

राजनीतिक गलियारे में चर्चा थी कि बीजद के खिलाफ भाजपा किस तरह से प्रभावी विपक्ष की भूमिका निभा पाएगी। मगर विधानसभा सत्र से पहले विधायकों की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने स्पष्ट किया कि राज्य के लोगों ने जिस भरोसे के साथ भाजपा को समर्थन किया है पार्टी उसका सम्मान करते हुए सार्थक विपक्ष की भूमिका अदा करेगी। प्रधान ने कहा कि लोगों के द्वारा व्यक्त विश्वास को हम बरकरार रखेगें।

ये भी देंखे:डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के खिलाफ उठाया अब तक ये सबसे बड़ा कदम

उल्लेखनीय है कि शासक बीजद के बाद सबसे अधिक 23 सीट लेकर प्रमुख विपक्षी दल बनी भाजपा के सामने विधानसभा में सरकार की आलोचना के साथ रचनात्मक सहयोग पर लेकर प्रश्न चिन्ह लगा था।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story