×

Unlock 1.0 Live: MSME से देश में 11 करोड़ से ज्यादा नौकरी मिली-नितिन गडकरी

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक़, आज से कई पुराने नियम बदल जायेंगे और कई सेवाओं से बंदिशें हट जाएंगी। इसके साथ ही भारत में रेलवे की 200 ट्रेनों का आज से संचालन शुरू हो जाएगा। हालाँकि इन सब के बावजूद कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Jun 2020 3:34 AM GMT
Unlock 1.0 Live: MSME से देश में 11 करोड़ से ज्यादा नौकरी मिली-नितिन गडकरी
X

लखनऊ: लॉकडाउन का पांचवा चरण या कहें कि अनलॉक 1 की आज से शुरुआत हो गयी है। गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक़, आज से कई पुराने नियम बदल जायेंगे और कई सेवाओं से बंदिशें हट जाएंगी। इसके साथ ही भारत में रेलवे की 200 ट्रेनों का आज से संचालन शुरू हो जाएगा। हालाँकि इन सब के बावजूद कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

Unlock 1.0– भारत में कोरोना वायरस :

देश में कोरोना संक्रमितों के मामले एक लाख 90 हजार के करीब हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक़, अब देश में कोरोना के कुल 190535 केस हैं, जबकि 5394 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 91818 लोग डिस्चार्ज हुए।


Live Updates

एटा में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या हुई 23 ।

एटा में सोमवार देर शाम प्राप्त हुई मरीजों की लिस्ट में से तीन और कोरोना संक्रमित मरीजों के निकलने पर जिले में हड़कंप मच गया। इन नए 3 संक्रमितों के मिलने के बाद जिले में अब तक निकले कोरोना संक्रमितों की संख्या 35 हो गयी हैं। इनमें अबतक 9 मरीज ठीक हो चुके हैं।

सुनील मिश्रा


मेरठ में 10 नए मामलों के साथ संख्‍या 433 हुई

मेरठ जनपद में सोमवार को मेरठ में एक 13 वर्ष के किशोर समेत कोरोना के 10 नए मामले सामने आए थे। इससे कुल संख्‍या 443 हो चुकी है जबकि 303 लोग ठीक किए जा चुके हैं। साथ ही अबतक 27 लोगों की मौत हो गई है। संक्रमित मिलने वालों को कोविड वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। साथ ही कुछ को क्‍वारंटाइन किया गया है।

सुशील कुमार


दिल्ली नॉर्थ MCD के इंजीनियर की मौत

कोरोना वायरस से दिल्ली नॉर्थ MCD के इंजीनियर की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि अरविंद कुमार पंचाल सीसीआर (मुख्यालय) में तैनात थे। कोरोना लक्षण मिलने के बाद वो 18 मई से छुट्टी पर थे।


हंगर रिलीफ सेंटर की इंचार्ज को कोरोना

नरेला जोन में हंगर रिलीफ सेंटर की इंचार्ज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इंचार्ज के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद 17 और लोगों को क्वारनटीन किया गया है।

ये भी पढ़ेंः आखिर क्यों ले रहे जान: चोरी के शक में फिर एक हत्या, अब यहां हुआ ये घिनौना काम


कमजोर उद्योगों को उभारने के लिए 4 हजार करोड़ का फंडः गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में 6 करोड़ MSME हैं। MSME से देश में 11 करोड़ से ज्यादा नौकरी मिली है। 25 लाख MSME के पुर्नगठन की उम्मीद है। छोटे सेक्टर में टर्नओवर सीमा 50 करोड़ किया है। गडकरी ने कहा कि MSME अभी कठिन दौर से गुजर रहा है। 2 लाख MSME नए फंड से शुरू किए जाएंगे। कमजोर उद्योगों को उभारने के लिए 4 हजार करोड़ के फंड को मंजूरी मिली है।


केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने जानकारी दी है कि वंदे भारत मिशन के तहत अबतक 50 हजार से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है।


दिल्ली के बॉर्डर सील क्यों???

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने इस फैसले को लेकर कहा कि हम दिल्ली वालों से सुझाव ले रहे हैं और उसपर ही फैसला होगा।आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और अधिकारियों ने बयान दिया कि दिल्ली वालों की वजह से प्रदेश में कोरोना वायरस फैला है, इसलिए हमने बॉर्डर सील किया। दूसरी ओर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भी ऐसा ही किया और बॉर्डर पर सड़कें खुदवा दीं।

ये भी पढ़ेंःयहां दिन दहाड़े बदमाशों ने लूट लिए 22 लाख रुपए, 4 लोगों को मारी गोली


आज से भारत में 200 ट्रेनों का संचालन, यहां देखें पूरी लिस्ट

लॉकडाउन लागू होने के बाद रेल सेवा ठप्प हो गयी थी, तो वहीं बाद में श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन हुआ। लेकिन अब भारत में कहीं भी आने जाने के लिए हर नागरिक के लिए रेलवे सेवा बहाल कर दी गयी है। जो ट्रेने आज से चलने वाली है उसकी पूरी लिस्ट यहां देखी जा सकती है।




नोएडा-दिल्ली बॉर्डर सील रहेगा

अनलॉक 1.0 में दिल्ली – नोएडा बॉर्डर को सील ही रखा जाएगा। जिला प्रशासन की तरफ से पूर्व में जारी आदेशों के मुताबिक सिर्फ पास वाले लोगों को ही बॉर्डर से प्रवेश मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट जारी होने के बाद जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नोएडा-दिल्ली बॉर्डर अभी भी सील रहने का निर्देश जारी किया है। लोगों को नोएडा से दिल्ली आने और जाने के लिए अधिकृत पास के माध्यम से ही आवागमन की इजाजत होगी।

ये भी पढ़ेंः रेलवे ने किया ये बदलाव, ट्रेन का टिकट बुक करने से पहले जान लें ये नियम


ये हैं लॉकडाउन 5 की नई गाइडलाइन, आज से मिली ये छूट

लॉकडाउन 5.0 को लेकर जारी गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है।

70 दिन बाद खुलेंगे धार्मिक स्थल

-सरकार के निर्देश पर भारत में लगभग 70 दिनों से बंद धार्मिक स्थल पर खुल सकेंगे। इनमे मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च आधी को खोलने की अनुमति देदी गयी है।

-वहीं कई राज्यों ने मॉल खोलने की भी मांग की थी, जिसे केंद्र ने मानते हुए मॉल को शहरों में चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति दे दी है। -8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे।

-इसके अलावा सबसे जरुरी राज्यों के बीच आवागमन है, जिसे सरकार ने शुरू कर दिया है।

-यानी अब एक से दूसरे राज्य में जाने को लेकर जारी पाबंदी को खत्म कर दी गयी। बॉर्डर खोल दिए गए।

ये भी पढ़ेंः कैबिनेट मंत्री ने बढ़ाई सरकार की मुसीबत, CM समेत 9 मिनिस्टर्स क्वारंटाइन में गए

-साथ ही राज्यों में भी एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन हो सकेगा। हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।


अनलॉक-1 की शुरुआत

लॉकडाउन का पांचवां चरण शुरू हो गया है। 70 दिनों बाद आज से सड़कों पर चहल-पहल देखने को मिलेगी। देश में कहीं भी आने जाने की छूट से मिल गयी है। रात्रि कर्फ्यू की समयावधि भी कम कर दी गयी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story