Live: दिल्ली में पुलिसकर्मी की कोरोना से मौत, यूपी में आज सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट

भारत में अनलॉक 1.0 घोषित है। इस बीच दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं आठ जून से और अधिक रियायते दी जाने लगी।

नई दिल्ली: भारत में अनलॉक 1.0 घोषित है। इस बीच दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं आठ जून से और अधिक रियायते दी जाने लगी। जैसे, धार्मिक स्थल खुलने, होटल और रेस्ट्रोरेंट सेवा शुरू होने आदि से संक्रमितों के आंकड़ों में अधिक इजाफा होने की सम्भावना है।

Unlock 1.0- भारत में कोरोनावायरस

देश में अब कोरोना के कुल 237,287 मामले हो गए हैं। शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को 9,887 नए संक्रमित मामले सामने आये। वहीं मृतकों की संख्या में 294 की बढोतरी हुई। अब देश में 1,15,942 एक्टिव केस, 1,14,072 डिस्चार्ज और 6642 मृतक हैं।


Live Updates

मेरठ में कोरोना से 33 वीं मौत, 13 नए पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में कोरोना मरीजों का मिलना कम नही हो रहा है। आज कोरोना के 13 नए मामले सामने आए जिसमें से एक 45 वर्षीय मरीज की मौत भी हो चुकी है। मेरठ में मरने वालों की संख्या सरकारी आंकड़ों के अनुसार 33 हो गई है।

जिला सर्विलांस अधिकारी के अनुसार आज 303 कोरोना सैम्पल टेस्ट किये गये। इनमें से आठ महिलाओं समेत 13 लोंगो की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन सभी को क्‍वारंटाइन करा दिया गया है। जिले में अब 502 केस हो गए हैं। जिनमें से 98 सक्रिय केस हैं, जबकि 371 मरीज ठीक हो चुके हैं।

रिपोर्टर- सुशील कुमार


दिल्ली में एक और पुलिसकर्मी की कोरोना वायरस से मौत

दिल्ली में एक और पुलिसकर्मी की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई। नॉर्थ ईस्ट जिले में तैनात दिल्ली पॉलिस के कॉन्स्टेबल राहुल का 3 जून को सफदरजंग अस्पताल में निधन हो गया था। राहुल की कोविड-19 की रिपोर्ट कल पॉजिटिव आई थी। राहुल नवंबर 2019 से मेडिकल लीव पर थे।


‘हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर केवल दिल्ली निवासियों के लिए इस्तेमाल हो

‘डॉ। महेश वर्मा कमेटी ने दिल्ली सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली का हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर केवल दिल्ली निवासियों के लिए इस्तेमाल हो। अगर बाहर वालों के लिए दिल्ली का हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर खोला गया तो 3 दिन के अंदर सारे बेड भर जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः अनिल कुंबले की बिटिया: दूसरे पापा की भी है चहेती, इनकी है शहजादी


9 जून से लखनऊ का चिड़ियाघर खुलेगा

9 जून से लखनऊ का चिड़ियाघर खुलेगा। चिड़ियाघर को 3 पालियों में खोला जाएगा। सुबह, दोपहर, शाम को चरणबद्ध तरीके से चिड़ियाघर खोला जाएगा। हर पाली के बाद सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया होगी। फूड कोर्ट और कैंटीन को बंद रखा जाएगा


उत्तराखंड में 31 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि

उत्तराखंड में 31 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में अब तक 1245 कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं।


यूपी में आज सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आज सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए है। कुल 11318 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ। वहीं राज्य में अब तक 5908 लोग पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए गए हैं। अब तक कोरोना वायरस से राज्य में कुल 268 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ेंः रिलाएंस को हुआ मुनाफा: मार्केट कैप 2.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, लक्ष्य से हुआ आगे


उत्तर प्रदेश में शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट के लिए दिशा

निर्देशउत्तर प्रदेश में शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। दिशानिर्देश में कहा गया है कि सीसीटीवी काम करने चाहिए। सभी का थर्मल स्कैनिंग होगा और एल्कोहल वाला सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा।

जिनमें लक्षण नहीं है, सिर्फ उन्हीं को प्रवेश की अनुमति होगी। एस्केलेटर पर एक सीढ़ी छोड़कर ही चढ़ा जा सकता है। होटल या रेस्टोरेंट में भीड़ वाले कार्यक्रम आयोजित नहीं हो सकते। फूड कोर्ट या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी क्षमता में ही ग्राहक बैठाए जा सकते हैं।


सुरेश खन्ना की कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। मेरठ के अस्पताल में निरीक्षण करने गए सुरेश खन्ना ने दो ऐसे मरीजों से हालचाल जाना था, जिनकी रिपोर्ट मंत्री से मिलने के बाद पॉजिटिव आई थी। इसके बाद लखनऊ आने पर सुरेश खन्ना घर में क्वारनटीन हो गए थे और उनकी जांच की गई थी।


फुटबॉलर की कोरोना वायरस के कारण मौत

केरल में पूर्व संतोष ट्राफी फुटबॉलर ई हमसाकोया की अस्पताल में कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई।


होटल में नो मास्क-नो एंट्री का सिद्धांत लागू होगा: लखनऊ डीएम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डीएम ने आदेश दिया है कि होटल खुलेंगे लेकिन सिर्फ होटल में ठहरने वाले लोगों को ही होटल में एंट्री मिलेगी। नो मास्क-नो एंट्री का सिद्धांत लागू होगा। चार लोग से ज्यादा एक साथ बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे। सैनिटाइजर और मास्क सबके लिए जरूरी होगा। होटल के कर्मचारियों को ग्लव्स और मास्क हमेशा पहनना होगा।

ये भी पढ़ेंः जल्दी बुक करें: आ गई शानदार बाइक्स, मिल रहा ये जबरदस्त ऑफर


NIA मुख्यालय में एक स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

ED मुख्यालय के बाद अब NIA मुख्यालय में भी कोरोना केस सामने आया है। NIA कंट्रोल रूम में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। फिलहाल कंट्रोल रूम को सैनिटाइज किया जा रहा है। वहीं कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए दस लोगों को क्वारनटीन में भेज दिया गया है।


ED ऑफिस में छह स्टाफ मिले कोरोना पॉजिटिव

प्रवर्तन निदेशालय (ED) मुख्यालय में छह स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं दस अन्य स्टाफ को क्वारनटीन में भेजा गया है। इस घटना के सामने आने के बाद पहले तो ऑफिस में सैनिटाइजेशन किया गया। फिर इसे 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया।


जम्मू-कश्मीर में कोरोना से दो और लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को दो कोरोना मरीजों की मौत हो गई। एक व्यक्ति की मौत शोपियां जिले में हुई है , जिनकी उम्र 70 साल थी। वहीं दूसरी मौत जम्मू में हुई है। जहां पर एक 62 साल की महिला की मौत हो गई है। दोनों अस्पताल में भर्ती थे और उनका इलाज चल रहा था। इन दो मौतों के साथ इस प्रदेश में कोरोना से अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या तीन हजार के पार चली गई है।

ये भी पढ़ेंः महादेव के इस मंदिर के उतार दिए गए सभी घंटे, जानिये क्यों ?


कोरोना बेड के नाम पर ब्लैकमेलिंग ना करे अस्पताल: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना बेड की ब्लैक मार्केटिंग करने वाले सभी अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि एक शख्स को प्राइवेट अस्पताल ने बेड देने से मना कर दिया। जब एक टीवी प्रोग्राम में एंकर ने लाइव कॉल किया तो पहले तो अस्पताल ने मना किया, लेकिन बहुत गिड़गिड़ाने पर अस्पताल ने आठ लाख रूपए मांगे। दिल्ली में कुछ निजी अस्पताल महामारी में गलत हरकत कर रहे हैं, इसे बेड की ब्लैक मार्केटिंग कहेंगे।

ब्लैक मार्केटिंग इसलिए होती है क्योंकि अस्पताल में कितने बेड हैं इसकी जानकारी लोगों को नहीं मिल पा रही थी, इसलिए कोरोना एप लांच किया गया था। एप लांच करने के बाद से बवाल मच गया है, अब अस्पताल ही बेड की जानकारी अपडेट कर रहे हैं। चंद लोगों ने माफिया बनाया हुआ था इसे तोड़ने में समय लग रहा है।

कुछ अस्पताल पावरफुल हैं जिनका राजनीतिक दलों में पहचान है, अस्पताल वाले अब धमकी दे रहे हैं लेकिन इलाज तो करना ही पड़ेगा। वो पार्टी के आकाओं से कुछ नही करवा सकते, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। सभी प्राइवेट अस्पतालों के मालिकों को शुक्रवार से बुलाया जा रहा है, साफ निर्देश है कि कोरोना मरीजों का इलाज करना पड़ेगा।


दिल्ली सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए 8500 बेड का किया है इंतजाम

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राज्य में कोरोना मरीजों के लिए 8500 बेड के इंतजाम किए गए हैं। इनमें से 45% बेड पर फिलहाल मरीज मौजूद हैं। हमारी तरफ से आने वाले समय में बेड की संख्या बढ़ाने की तैयारी चल रही है। लॉकडाउन से पता चला कि कोरोना लंबे समय तक ठहरने वाला है। अब इससे बचने के बारे में सीखना होगा।

मास्क पहनना, हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। इससे वायरस को बढ़ने से रोका जा सकता है। फिलहाल सरकार अस्पतालों में ही बेड का इंतजाम कर रही है। जिस तरह 14 दिन में मामले डबल हो रहे हैं, इसी ट्रेंड के तहत अगर आज 4100 बेड पर मरीज हैं तो अगले 14 दिन में 8200 बेड की रूरत पड़ सकती है। हालांकि आज की स्थिति में 8500 बेड हैं लेकिन आगे अधिक बेड की रूरत पड़ सकती है।

ये भी पढ़ेंः पिता को याद कर इमोशनल हुए संजय दत्त, शेयर की बचपन की ये तस्वीर


ग्लव्स, थर्मोमीटर और SpO2 को अनिवार्य वस्तु में करें शामिल- सोमैया

बीजेपी के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने सरकार से हैंड ग्लव्स और तापमान नापने वाला इंफ्रा थर्मोमीटर और ऑक्सीजन चेक करने में प्रयोग किए जाने वाले SpO2 मॉनिटर को आवश्यक वस्तु मानते हुए उसके दाम पर कैप लगाने की मांग की है। यानी कि इन वस्तुओं के दाम फिक्स हो जाए और कोई दुकानदार या अस्पताल मनमाने तरीके से दाम ना ले सके।

उन्होंने सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि N-95 पर कैप लगा दिया गया है। अब लोगों को यह सही दाम पर मिल रहा है। ठीक इसी तरह ग्लव्स, थर्मोमीटर और SpO2 को भी आवश्यक वस्तु मानते हुए दाम फिक्स कर दें। आजकल ग्लव्स, थर्मोमीटर और SpO2 के नाम पर काफी पैसे वसूल किए जा रहे हैं।


दिल्ली में कोरोना के 1,330 नए मामले

दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर जारी है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटें में 1,330 नए मामले सामने आए और 25 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में कोरोना से ये एक दिन में सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा है। इसके साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 26,334 हो गई है।

डेथ ऑडिट कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर 4 मई से लेकर 2 जून तक 33 मरीजों की मौत की लेट रिपोर्टिंग हुई, जिसके चलते अब मरने वालों का आंकड़ा 650 से बढ़कर 708 हो गया है। दिल्ली में कोरोना के कुल एक्टिव केस 15,311 हैं। इसी के साथ होम क्वारनटीन हुए कोरोना मरीज की संख्या बढ़कर 10,255 हो गई है। राजधानी में अबतक कुल 2,41,693 टेस्ट हुए हैं।

ये भी पढ़ेंःभारत-चीन के सैन्य अधिकारी यहां कर रहे सीक्रेट मीटिंग, दुनिया भर की टिकी निगाहें


प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए काम करे भारत सरकार

संयुक्त राष्ट्र के स्वतन्त्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने भारत सरकार से सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का तत्काल अनुपालन करने का आग्रह किया है जिसमें 10 करोड़ से ज्यादा आन्तरिक प्रवासी कामगारों की सहायता करने की बात कही गई है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण भारत में मार्च में लॉकडाउन लागू किए जाने बाद से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों को पैदल अपने गण्तव्य स्थानों तक पहुंचने के लिए लम्बी यात्राएं करने के लिए मजबूर होना पड़ा था।


महाराष्ट्र में कोरोना

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,436 नए मामले पिछले 24 घंटों में सामने आये। अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 80,229 हो गयी है। वहीं कोरोना वायरस से 139 अन्य और संक्रमितों की मौत हो गयी, इसके बाद राज्य में मृतकों का आंकड़ा 2,849 पहुँच गया। राहत की बात है कि शुक्रवार को 1475 मरीजों को स्वस्थ के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक कुल 35,156 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके है।

ये भी पढ़ेंः धार्मिकस्थलों के लिए नई गाइडलाइन, इन लोगों को नहीं मिलेगी एंट्री, हुआ ये एलान


त्रिपुरा में मिले कोरोना के 48 नए मामले, बाहर से लौटे थे सभी संक्रमित

त्रिपुरा में 48 नए कोरोना मरीज पाए गए हैं, सबकी ट्रेवल हिस्ट्री है, यानी कि यात्रा से लौटे थे। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा है कि 1026 लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 48 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी बाहर से लौटे थे। सरकारी नियमों का पालन कीजिए और सुरक्षित रहिए।


अहमदाबाद में कोरोना का डेथ रेट सबसे ज्यादा

भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले दिल्ली और मुंबई में है। देश के कुल कोरोना मामलों में 20 प्रतिशत केस तो अकेले मुंबई से आए हैं। हालांकि भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर सर्वाधिक मौतें गुजरात के अहमदाबाद शहर में हुई हैं। इतना ही नहीं प्रति सौ कोरोना मामलों (केस फैटलिटी रेट-CFR) पर सर्वाधिक डेथ रेट भी अहमदाबाद में ही है।

ये भी पढ़ेंः चप्पल कांड पर मचा बवाल: कांग्रेस ने बोला बड़ा हमला, टिकटॉक स्टार पर केस दर्ज


पूरे देश में अब तक कोरोना से 6,348 लोगों की हो चुकी है मौत

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,851 मामले सामने आए हैं और 273 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,26,770 और मृतकों की संख्या बढ़कर 6,348 हो गई। अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत अब कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,10,960 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है और 1,09,461 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अब तक 48।27 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’

गुरुवार सुबह से अब तक 273 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 123 महाराष्ट्र से है। दिल्ली के 44, गुजरात के 33, उत्तर प्रदेश के 16, तमिलनाडु के 12, पश्चिम बंगाल के 10, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में छह-छह, कर्नाटक, बिहार और राजस्थान में चार-चार, आंध्र प्रदेश और केरल में तीन-तीन, उत्तराखंड में दो और जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और झारखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।


यूपी में रिकॉर्ड 502 कोरोना पॉजिटिव

कोरोना वायरस में पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे ज्यादा मामले आने का रिपोर्ट बना है। यहां शुक्रवार को अधिकतम 502 मरीज मिलने का रिकॉर्ड है। अभी तक एक दिन में 378 मरीज 31 मई को मिले थे। नए 502 मरीजों के साथ ही कुल मरीजों की संख्या 9733 हो गई है। इनमें से एक्टिव मरीज 3828 हैं। 5648 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। कुल 257 की मौत हुई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।