×

राहत : लॉकडाउन के बीच ये बैंक घर आकर देंगे कैश!

Ashiki
Published on: 25 March 2020 4:46 AM GMT
राहत : लॉकडाउन के बीच ये बैंक घर आकर देंगे कैश!
X

देश को बुधवार से अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में आपको कैश की जरूरत पड़ती है तो घबराइए नहीं। आप इस समय घर बैठे बैंक से पैसे मंगवा सकते हैं। एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, कोटक जैसे कई बड़े बैंक ग्राहकों के लिए यह सुविधा दे रहे हैं।

ये पढ़ें- अभी-अभी भूकंप: तेज झटकों से हिल गया देश, घरों निकल कर भागे लोग

स्टेट बैंक से 25 हजार रुपये तक मंगवाएं

करीब 40 करोड़ ग्राहकों वाला एसबीआई डोरस्टेप डिलीवरी के तहत घर पर नकद मंगाने, पैसा जमा करने की सुविधा ग्राहकों को देता है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए है। इसका शुल्क 100 रुपये है।

ये पढ़ें- मोदी ने रखा नौ दिन का व्रत, जानिए PM ने इस नवरात्रि मां से क्या मांगा

आईसीआईसीआई की होम डिलीवरी 60 रुपये में

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक घर पर कैश डिलीवरी के लिए बैंक की वेबसाइट पर Bank@homeservice लॉगइन करना होता है या कस्टमरकेयर पर फोन करके भी सुविधा ले सकते हैं। नकद मंगाने के लिए सुबह 9 से दोपहर 2 बजे के बीच अनुरोध कर सकते हैं। दो घंटे के भीतर आपको जरूरत का पैसा मिल जाता है। इससे दो हजार से लेकर दो लाख रुपये तक मंगा सकते हैं। इसके लिए आपको 60 रुपये चार्ज देने पड़ेंगे।

ये पढ़ें- घर बैठे मिलेगा जरुरी सामान: लॉकडाउन में न निकलें बाहर, बस करें एक कॉल

एचडीएफसी भी घर पर देता है पैसा

एचडीएफसी भी घर पर नकद मुहैया कराता है। इसकी भी सीमा पांच से 25 हजार रुपये तक हो सकती है। इसके लिए 100 से 200 रुपये तक शुल्क बैंक लेता है। कोटक, एक्सिस और अन्य बैंक भी कुछ शर्तों के साथ ऐसी सेवाएं देते हैं. अनुरोध करने के लिए बैंक के ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये पढ़ें- कोरोना से 600 मौतें, 50 हजार संक्रमित, ट्रंप के बयान के बाद अमेरिका में हड़कंप

जरूरत पड़ने पर लोन लेना भी संभव

अगर आपके पास बैंक में रकम नहीं है और तुरंत रकम की जरूरत है तो इंस्टैंट लोन देने वाले तमाम फिनटेक कंपनियां भी आपकी मददगार हो सकती है। मनीटैप के सीबीओ कुणाल वर्मा का कहना है कि कोई भी ग्राहक ऐप के जरिये केवाईसी पूरी कर 12 से 24 घंटे के भीतर कर्ज ले सकता है। हालांकि, यह रकम सीधे खाते में आएगी, जिसे ग्राहक घर बैठे मंगा सकते हैं या डिजिटल लेनदेन कर अपनी जरूरतें पूरा कर सकते हैं।

ये पढ़ें- डॉक्टरों से मकान खाली कराने वालों की अब खैर नहीं, शाह ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

Ashiki

Ashiki

Next Story