×

बारिश मचाएगी तांडव: यहाँ मौसम लेगा नया रूप, अलर्ट हुआ जारी

देशभर में मानसून की वापसी के साथ सर्दियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जानकारी दी गई है कि बुधवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।

Newstrack
Published on: 28 Oct 2020 5:24 AM GMT
बारिश मचाएगी तांडव: यहाँ मौसम लेगा नया रूप, अलर्ट हुआ जारी
X
देशभर में मानसून की वापसी के साथ सर्दियां शुरू होने वाली हैं। बुधवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।

नई दिल्ली: देशभर में मानसून की वापसी के साथ सर्दियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जानकारी दी गई है कि बुधवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। साथ ही पूरे देश में कहीं भी बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें...फ्रांस के बाद इस देश ने मुस्लिमों के खिलाफ छेड़ी मुहिम, मस्जिदों पर की कड़ी कार्रवाई

ये भी पढ़ें...पेट्रोल-डीजल महंगा! आम आदमी को झटका, बढ़ने वाला है फ्यूल रेट

हवा काफी ज्यादा प्रदूषित

ऐसे में इन दिनों दिल्ली में हवा काफी ज्यादा प्रदूषित हो गई है। दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाए जाने की हिस्सेदारी मंगलवार को बढ़कर 23 प्रतिशत हो गई। जो इस मौसम की सर्वाधिक है। वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली केन्द्र सरकार की एजेंसी 'सफर' ने यह जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें...Facebook से भाजपा तक: आंखी दास की राजनीति में एंट्री, लड़ेंगी यहां से चुनाव!

ये भी पढ़ें...बिहार में मतदानः दांव पर नीतीश के 8 मंत्रियों और मांझी की प्रतिष्ठा, जारी है वोटिंग

heavy rain फोटो-सोशल मीडिया

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को यह 16 फीसदी जबकि रविवार को 19 फीसदी थी।इस बारे में सफर ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने के मामलों की संख्या सोमवार को 1,943 रही, जो इस सीजन में सबसे अधिक है।

गुरुवार को प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता

आगे एजेंसी ने कहा, 'दिल्ली में पीएम 2.5 कणों की सघनता में पराली जलाए जाने की हिस्सेदारी मंगलवार को 23 फीसदी थी।' बहरहाल सफर ने कहा कि हवा की रफ्तार बढ़ने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है।

ये भी पढ़ें...अमेरिका में भड़की हिंसा: दर्जनों पुलिस वाले घायल, राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ा बवाल

ये भी पढ़ें...28 अक्टूबर राशिफल: इन 3 राशियों के लिए बहुत खास होगा आज, जानें बाकी का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम की ओर है और इसकी अधिकतम गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा है। न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आगे जानकारी देते हुए सफर ने कहा कि बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में थोड़ा सुधार होने का अनुमान है, लेकिन गुरुवार को प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें...आतंकियों की बड़ी साजिश का खुलासा: बहाना चाहते थे खून, ये दिग्गज नेता निशाने पर

ये भी पढ़ें...आतंकियों की बेरहम मौत, लाश पहचानना मुश्किल, सहम जाएंगे दहशतगर्द

Newstrack

Newstrack

Next Story