×

लॉकडाउन में घर बैठे ऐसे करें अपने स्किन की देखभाल, अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

लॉकडाउन में केवल जरुरी सेवाओं को चालू रखा गया है। इस दौरान ब्यूटी पार्लर भी बंद रखे गए हैं तो ऐसे में कई लोगों को अपनी स्किन की देखभाल करने में परेशानी हो रही होगी।

Shreya
Published on: 16 April 2020 4:38 AM GMT
लॉकडाउन में घर बैठे ऐसे करें अपने स्किन की देखभाल, अपनाएं ये घरेलु नुस्खे
X
लॉकडाउन में घर बैठे ऐसे करें अपने स्किन की देखभाल, अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। देश को कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन रखा गया है। ऐसे में इस दौरान सभी लोग अपने-अपने घरों में हैं। लॉकडाउन में केवल जरुरी सेवाओं को चालू रखा गया है। इस दौरान ब्यूटी पार्लर भी बंद रखे गए हैं तो ऐसे में कई लोगों को अपनी स्किन की देखभाल करने में परेशानी हो रही होगी। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो घरों में आसानी से उपलब्ध होता है और साथ ही बहुत फायदेमंद भी होता है।

अगर आपको एक्ने या पिंपल की परेशानी है तो हल्दी का इस्तेमाल करना शुरु कर दीजिए। क्योंकि इसमें कई अद्भुत औषधीय गुण होते हैं और यह कई स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि एक्ने फ्री स्किन के लिए आप किस तरह हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के इस दिग्गज एक्टर का निधन, शोक में डूबी पूरी इंडस्ट्री

हल्दी वाली चाय

स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए आप हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं, जो बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। हल्दी चाय के लिए ये सुनिश्चित करें कि ये सभी कीटनाशकों या अन्य रसायनों से मुक्त है। गर्म पानी में हल्दी टीबैग को डालकर पीएं, ये पिंपल और एक्ने को दूर करने में मदद करेगी।

हल्दी का फेस मास्क

हल्दी का फेस मास्क भी आपकी स्किन समस्याओं को दूर करता है। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें और उसमें दो से तीन चम्मच दही और शहद की एक बूंद मिलाएं। अब इन तीनों समाग्रियों को अच्छे से मिला लें और इसे अपने फेस पर लागू करें। इस मास्क को आधे घंटे तक लगा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपनी मुंह धो लें।

यह भी पढ़ें: यूपी में विमान हादसा टला, बाल-बाल बचे एयरफोर्स के पायलट

हल्दी साबुन का इस्तेमाल

हल्दी युक्त साबुन का इस्तेमाल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है। हल्दी साबुन का इस्तेमाल आपकी कई तरह के स्किन प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। आप अपनी दिनचर्या में क्लींजर की जगह हल्दी साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मौखिक रूप से से करें इस्तेमाल

आमतौर पर हल्दी का इस्तेमाल मौखिक रुप से करना बेहद आसान होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, रोजाना 400 से 600 मिलीग्राम हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का दावा: US में कोरोना का सबसे बुरा दौर खत्म, अब इकोनॉमी को पटरी पर लाने की तैयारी

नींबू के रस के साथ मिलाएं हल्दी

नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होता है। नींबू का रस पुराने मुंहासे के निशान को कम करने में मदद कर सकता है। हल्दी में नींबू के रस का आधा भाग मिलाएं और फिर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन पर समस्या वाले क्षेत्रों पर लगाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी वाला दूध

हल्दी का दूध बहुत तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। ये एक पारंपरिक नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी वाला दूध आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है। इस बनाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और बिना चीनी मिलाएं इस दूध का सेवन करें। आपको कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा।

नोट- ये खबर रिसर्च के दावे पर है और इसकी पुष्टि न्यूजट्रैक नहीं करता। आप इन नुस्खों को आजमाने से पहले या इलाज शुरु करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरुर ले लें।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: सरकार की मदद के लिए आगे आया UPSC, लिया ये बड़ा फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story