×

‘मत करो अपनी और दूसरों की ज़िंदगी से खिलवाड़‘

कोरोना वायरस से जारी जंग में लापरवाही बरतने वाले या नियमों को तोड़ने वाले न सिर्फ अपनी ज़िंदगी से बल्कि दूसरों की ज़िंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ये कहना है प्रबुद्ध नागरिकों का जो प्रधानमंत्री की अपील का अक्षरशः पालन कर रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 29 March 2020 9:11 AM GMT
‘मत करो अपनी और दूसरों की ज़िंदगी से खिलवाड़‘
X

संदीप पाल

लखनऊ। कोरोना वायरस से जारी जंग में लापरवाही बरतने वाले या नियमों को तोड़ने वाले न सिर्फ अपनी ज़िंदगी से बल्कि दूसरों की ज़िंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ये कहना है प्रबुद्ध नागरिकों का जो प्रधानमंत्री की अपील का अक्षरशः पालन कर रहे हैं। इन लोगों का कहना है कि लॉकडाउन का सबको सौ फीसदी पालन करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने मन की बात में जो बातें आज दोहराई हैं उनको सभी को बहुत ही गंभीरता से लेना होगा। ये लापरवाही करने का वक्त नहीं है।

ये भी पढ़ें… टाटा का बड़ा ऐलान: अब तक की सबसे बड़ी घोषणा, हारेगा कोरोना

घर में रहो, स्वस्थ्य रहो

लखनऊ के न्यू हैदराबाद निवासी अरुण चंद ने कहा कि – “अंटार्कटिका को छोड़ दिया जाए तो कोरोना का संक्रमण सभी महाद्वीपों में फैल चुका है। चीन से उपजा यह कोरोना वायरस अब 190 से अधिक देशों में फैल चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को बचाने के लिए 21 दिनों के लाकडाउन की घोषणा की है और हमें उस पर पूरी तरह अमल करना है। यदि हम लापरवाही बरतेंगे तो अपने साथ दूसरों को भी मुसीबत में डाल देंगे। ऐसे में घर में रहो, स्वस्थ्य रहो।

अर्चना शाह कहती हैं कि – “आज साबित करने का वक्त है कि हम कितनी मजबूती से देश और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कोरोना वायरस का सामना को तैयार हैं। अपने आप पर नियंत्रण रखते हुये आप अपने घरों में बने रहें।

हम इस महामारी के विरूद्ध जारी जंग को जरूर जीतेंगे और कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने में सफल होंगे। हमें अमेरिका, इटली, ईरान, फ्रांस से सबक लेते हुये उनके द्वारा की गई गलतियों को नहीं दोहराना है, अपने को सुरक्षित रखते हुये देशवासियों को बचाना है। इसलिए हर भारतीय कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को भविष्य में भारत की वैश्विक भूमिका के रूप में देखे और इसमें सहयोग करे।

ये भी पढ़ें… खतरे में पूरा परिवार: यूपी में बढ़ता जा रहा आँकड़ा, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

थर्ड स्टेज की स्थिति से बचने का भरसक प्रयास

कुणाल का कहना है – “तमाम संसाधनों से संपन्न विकसित देश कोरोना महामारी के सामने बेबस हैं। हम भारतीयों को ध्यान में रखना होगा कि इतनी बड़ी आबादी को हम सबको मिल कर सुरक्षित रखना है। हम सभी देशवासियों को कोरोना के प्रसार की थर्ड स्टेज की स्थिति से बचने का भरसक प्रयास कर चाहिए। नहीं तो स्थिति और ज्यादा भयानक हो जाएगी। प्रधानमंत्री बार बार अपील कर रहें हैं, लोगों को उनकी हर बात पूरी तरह लागू करनी चाहिए।

कुणाल

छतरपुर, मध्य प्रदेश की डॉक्टर प्रियंका बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का जरूरी कदम उठाया गया है। इस कदम से हम कोरोना वायरस बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं। वो भी सिर्फ अपने घर बैठ कर। हम सबको बस एक-दूसरे के संपर्क में आने से बचना है, और कुछ सावधानियां बरतनी हैं। मैं सब भारतवासियों से यही गुजारिश करना चाहती हूँ कि कृपया अपने घर पर रहें और सुरक्षित रहें। हम सबका कर्त्तव्य बनता है कि देश हित के लिए पीएम की इस अपील में उनका समर्थन एकजुट हो कर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें… ASTRO: कोरोना का इन राशियों पर पड़ेगा असर, रहें सतर्क, करें ये सारे उपाय..

मध्य प्रदेश की डॉक्टर प्रियंका बघेल

पूनम गुप्ता ने कहा कि “मैं अपने देशवासियों से सिर्फ एक बात कहना चाहती हूं कि सभी लोग अपने बच्चों को व अपने परिवार को बाहर मत जाने दीजिए। कोरोना वायरस बहुत ही खतरनाक है। आप कृपया 21 दिन तक अपने घर के अंदर ही रहिए। मैं और मेरा पूरा परिवार मोदी जी का पूरा समर्थन करते हैं और उनके निर्देशों का पालन करते हैं। सभी से हमारा विनम्र निवेदन है कि सभी लोग उनका पालन करें।

प्रभात गुप्ता कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संकट की घड़ी में देश व मानवता को बचाने हेतु जो भी कदम द्वारा उठाए गए हैं वे

बहुत ही सराहनीय हैं। हम सभी लोग उनके द्वारा उठाए गए प्रत्येक फैसलों का स्वागत करते हैं और उनके द्वारा 21 दिनों के लाकडाउन की अपील पूरा पालन करेंगे।

अधिवक्ता राकेश ने कहा कि “कोरोना वायरस की भयावहता को समझिए। देखिये कि चीन, इटली में क्या हुआ। क्या आप अपने और अपनों के साथ ऐसा होने देना चाहते हैं? यदि आप ऐसा नहीं चाहते तो बाहर ना जाएं। सरकार के निर्देशों का खुद करें। पालन करें। अपने एवं अपने परिवारजनों के बहुमूल्य जीवन की रक्षा अपना कर्तव्य निभाएं। अपनी जान बचायेँ। हाथ जोड़ कर मेरे प्रार्थना है। घर पर हैं तो बचे हैं।

ये भी पढ़ें…कोरोना: अमेरिका में 2 हजार से ज्यादा मौतें, ट्रंप बोले- नहीं क्वारनटीन की ज़रूरत

प्रियंका किशोर कहती हैं कि “प्रधानमंत्री ने बहुत अच्छे कदम हम सबकी सुरक्षा के लिए ही उठाए है। राज्य सरकार ने भी तत्काल उपाए किए हैं जो बहुत सरहनीय हैं। समस्या नई है और अचानक आई है। घर घर राशन भेजने का इंतजाम हो रहा है। दिहाड़ी मजदूरों को नगद सहायता दी गयी। सबसे शानदार पक्ष है कि जनता की शुरुआती पैनिक खरीददारी के बाद अब माहौल शांत है क्यूँकि जनता को समझ आ गया है कि योगी सरकार उचित प्रबंधन और व्यवस्था कर रखी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story