×

भारत के घातक हथियार: कांप उठे चीन-पाकिस्तान, लिया गया बड़ा फैसला

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को बड़ा एलान करते हुए 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगा दी है। इनमें असॉल्ट राइफल, आर्टिलरी गन, रडार, हल्के जंगी हेलिकॉप्टर जैसे रक्षा उपकरण शामिल हैं।

Shreya
Published on: 9 Aug 2020 7:45 AM GMT
भारत के घातक हथियार: कांप उठे चीन-पाकिस्तान, लिया गया बड़ा फैसला
X

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को बड़ा एलान करते हुए 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगा दी है। इनमें असॉल्ट राइफल, आर्टिलरी गन, रडार, हल्के जंगी हेलिकॉप्टर जैसे रक्षा उपकरण शामिल हैं। आत्‍मनिर्भर भारत के तहत इन उपकरणों के आयात पर रोक लगाई गई है। कुछ महीने पहले तक इन उपकरणों को भारत दूसरे देशों से मंगाता था, लेकिन अब इन उपकरणों को भारत स्वदेशी स्तर पर बनाएगा।

हथियारों के आयात पर रोक लगने का क्या है मतलब?

इन हथियारों के आयात पर रोक लगने का मतलब ये नहीं कि हमारी सेना को अब ये उपकरण नहीं मिल पाएंगे, बल्कि भारत अब अपनी जरूरत के इन सामानों और हथियारों को स्वदेशी स्तर पर खुद बनाएगा। केंद्र सरकार की ओर से घोषित ये रोक चरणबद्ध तरीके से दिसंबर 2025 तक लागू होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: आज मिलेगा पैसा: सरकार ने दी खुशखबरी, खाते में आएंगे इतने रुपये

आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ेगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान अपने एक संबोधन में आत्मनिर्भर भारत का आह्वान किया था। PM की इस अपील के बाद सैन्य मामलों के मंत्रालय (DMA) और रक्षा मंत्रालय ने 101 उपकरणों की लिस्ट तैयार की है और इनके आयात पर रोक लगा दी है। इन 101 उपकरणों और हथियारों की सूची में से 69 के आयात पर दिसंबर 2020 से ही रोक लागू हो जाएगी। इसके साथ ही इस रोक की वजह से भारत में डिफेंस सेक्टर में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

यह भी पढ़ें: स्कूल खुलते ही मचा कोरोना का आतंक, 250 छात्र और शिक्षक हुए संक्रमित

भारत अब इन उपकरणों का नहीं करेगा आयात

आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफल, हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर, रडार, जमीन से हवा में मार करने वाली छोटी दूरी की मिसाइलें, बुलेट प्रूफ जैकेट, शिप से छोड़ी जा सकने वाली क्रूज मिसाइलें, बैलेस्टिक हेलमेट और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का आयात नहीं करेगा। अब इन्हें आत्मनिर्भर भारत अभियान और नई रक्षा नीति के तहत अपने देश में ही बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नौकरियाँ ही नौकरियाँ: अब लाखों होगी सैलरी, जानें कैसे करें आवेदन

India ban 101 defence items

इनके आयात पर चरणबद्ध तरीके से लगेगी रोक

दिसंबर 2021 के बाद इस पर लगेगी रोक

अगले साल यानी दिसंबर 2021 के बाद लाइट मशीन गन, असॉल्ट राइफल, व्हील्ड आर्मर्ड फाइटिंग व्हीकल, माइन एंटी पर्सनेल ब्लास्ट, माइन एंटी टैंक, ग्रेनेड जैसे उच्च तकनीक के आयात पर भी रोक लगा दी जाएगी। इसका देश ही उत्पादन किया जाएगा।

दिसंबर 2022 के बाद इन उपकरणों पर रोक

दिसंबर 2022 के बाद अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर, हल्के रॉकेट लॉन्चर के आयात पर रोक लगाया जाएगा।

India ban 101 defence items2

दिसंबर 2023 तक इन पर रोक

दिसंबर 2023 तक Beyond Visual Range Air to Air मिसाइल, बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट और कम्यूनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-7C के आयात पर रोक लगेगी।

यह भी पढ़ें: मोदी का बड़ा ऐलान: किसानों को दिया ये उपहार, लॉन्च की करोड़ो की योजना

India ban 101 defence items3

दिसंबर 2024 से इनके प्रतिबंध पर रोक

भारत छोटे जेट इंजन के आयात पर दिसंबर 2024 से प्रतिबंध पर भी रोक लगा देगा।

दिसंबर 2025 से इन उपकरणों के खरीदारी पर रोक

दिसंबर 2025 से भारत लंबी दूरी के लैंड अटैक क्रूज मिसाइल की खरीदारी भी रोक देगा।

India ban 101 defence items4

यह भी पढ़ें: हेलो मैं आलिया: फोन पर आ रही ऐसी आवाज, शुरू भड़काऊ ऑडियो मैसेज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story