×

पुतिन की काबिल बेटियां: जिन्हें मिला वैक्सीन का डोज, जीती हैं ऐसी लाइफ

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही हैं। ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लोगों के अंदर इस महामारी को हराने की उम्मीद जगा दी है।

Shreya
Published on: 11 Aug 2020 12:36 PM GMT
पुतिन की काबिल बेटियां: जिन्हें मिला वैक्सीन का डोज, जीती हैं ऐसी लाइफ
X
Russian President Vladimir Putin Family

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही हैं। ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लोगों के अंदर इस महामारी को हराने की उम्मीद जगा दी है। पुतिन ने मंगलवार को ऐलान किया कि उनके देश में कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है। पुतिन ने कहा कि ये दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन है, जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। इतना ही नहीं व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को लिया है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया

मिली जानकारी के अनुसार, इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने डेवलेप किया है। मंगलवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया। इसी के साथ व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज़ बनाया जाएगा। साथ ही पुतिन ने यह भी कहा है कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को लिया है।

यह भी पढ़ें: राहत इंदौरी का निधन: पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव, शोक में डूबा पूरा देश

putin daughter

वैक्सीन लेने के बाद दिखे थे ये लक्षण

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी ने भी इसका टीका लिया है। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी को पहले 38 डिग्री बुखार था, वैक्सीन के बाद ये बढ़ा लेकिन बाद में काबू में आने लगा। इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि कुछ लोगों को वैक्सीन लगने के बाद कोरोना का कोई लक्षण नहीं है। हालांकि ये अभी पता नहीं चला है कि पुतिन की दोनों बेटियों ने यह वैक्सीन ली है या फिर किसी एक ने।

PUTIN'S DAUGHTER

बता दें कि व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियां हैं, जिनका नाम मारिया और कैटरीना है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

पुतिन के परिवार की जिंदगी है सीक्रेट

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के परिवार के लोगों के बारे में बहुत ही कम जानकारी मीडिया को उपलब्ध है। उनकी जिंदगी काफी सीक्रेट रखी जाती है। इसलिए उनकी बहुत कम तस्वीरें या खबर ही मीडिया के सामने आती हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमेशा से अपने बच्चों को चकाचौंध से दूर रखा हैं।

यह भी पढ़ें: बड़ी चमत्कारी दवा: तेजी से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज, बस डोज पर देना होगा ध्यान

katerina-putin

क्या करती हैं बेटियां?

पुतिन की बड़ी बेटी की बात करें तो 35 साल की मारिया मेडिकल रिसर्च और एजुकेशन के सेक्टर में काम कर रही हैं। खबरें हैं कि उन्होंने नीदरलैंड के एक बिजनेसमैन से शादी की है। वहीं उनकी दूसरी बेटी कटरीना रूस की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव के साथ काम कर रही हैं। कटरीना अपनी दादी का सरनेम लगाती हैं।

Mariya Putina

अपनी मां के नाम पर रखा नाम

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारिया अपने पार्टनर के साथ नीदरलैंड में रहती हैं। उनका परिवार और दोस्त उन्हें प्यार से माशा कहकर पुकारते हैं। पुतिन ने अपनी मां के नाम पर ये नाम रखा है। लोगों का कहना है कि तिखोनवा भी पुतिन की बेटी है। लेकिन इस बात की पुष्टि कभी भी उनकी या क्रेमलिन की तरफ से नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें: धमाके से कांपा गुजरात: ऑक्सीजन सिलेंडर के गोदाम में बड़ा ब्लास्ट, दहल उठा हर कोई

MARIYA

शीर्ष प्रशासनिक पद पर मिली थी नौकरी

एक प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसी की जांच में एक बार पाया गया था कि पुतिन की छोटी बेटी कटरीना को पढ़ाई के दौरान मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में शीर्ष प्रशासनिक पद पर नौकरी मिली थी। कटरीवा डांस Competition में भी पार्टिसिपेट करती रहती हैं। जांच में यह भी सामने आया था कि पुतिन को खुद जूडो और आइस हॉकी खेलने के शौकीन हैं। टेश के टेलीविजन चैनल ने उनकी आइस हॉकी की बारीकियों को खूब दिखाया है।

यह भी पढ़ें: आ गई सरकारी नौकरी: इस विभाग ने निकाली बंपर वैकेंसी, अभी करें आवेदन

KATRINA

इस अरबपति ने करवाई थी फोटोज लीक

बीते दिनों खबर आई थी कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक पूर्व सहयोगी ने उनसे बदला लेने के लिए पुतिन की बेटियों की फोटोज लीक कर दी थीं। जो फोटोज लीक हुई थीं, वो साल 1999 की हैं। इस साल पुतिन ने पहली बार देश की सत्ता संभाली थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व अरबपति सरजेई पुगाचेव ने पुतिन को परेशान करने के लिए ये फोटोज लीक करवाई थीं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका का बुरा हाल: उपद्रव की चपेट में शिकागो, सालों पुराना है इतिहास

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story