×

सबसे महंगी ट्रेन: एक टिकट की कीमत 18 लाख, ये है खासियत...

भारत की महाराजा एक्सप्रेस दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन है। इस बात का अंदाजा उसके टिकट से लगाया जा सकता है। मात्र एक टिकट की कीमत 18 लाख है।

Shivani
Published on: 25 Aug 2020 7:01 AM GMT
सबसे महंगी ट्रेन: एक टिकट की कीमत 18 लाख, ये है खासियत...
X
world most expensive and luxurious train maharaja express facilities

लखनऊ : भारत की महाराजा एक्सप्रेस दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन है। इस बात का अंदाजा उसके टिकट से लगाया जा सकता है। इस ट्रेन में सफर के लिए मात्र एक टिकट की कीमत 18 लाख रूपए होती है। जो किसी भी फ्लाइट, ट्रेन या यूँ कहें कि होटल रूम से भी ज्यादा होता है। भले ही ये ट्रेन हैं लेकिन अंदर प्रवेश करते ही किसी शाही होटल से कम नहीं दिखती। सुविधाएँ भी राजा महाराजाओं जैसी मिलती हैं। बता दें कि महाराजा एक्सप्रेस कई बार वर्ल्ड ट्रेवल अवार्ड जीत चुकी है।

जानें महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन के बारें में:

भारत दर्शन के मकसद से तैयार की गयी महाराजा एक्सप्रेस की शुरुआत 2010 में की गई थी। इस ट्रेन में सफर के लिए एक टिकट की कीमत 18 लाख रुपये तक है। हालांकि, टिकट के रेट में उतार-चढ़ाव होता रहता है। ये ट्रेन एक किलोमीटर लंबी है। शाही महल की तरह दिखने वाली इस ट्रेन में कुल 23 डिब्बे हैं। वहीं ट्रेन में सिर्फ 88 यात्री ही सफर कर सकते हैं। यात्रियों को सफर के दौरान राजशाही ठाठ का आनंद मिलता है।

ये भी पढ़ेंः इन पत्तियों के इस्तेमाल से मिलेगी नेचुरल खूबसूरती, भूल जाएंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स

महाराजा ट्रेन का रूट:

ये ट्रेन दिल्ली, आगरा, बीकानेर, फतेहपुर सीकरी, ओरछा, खजुराहो, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, रणथम्भोर, वारणसी और मुंबई तक चलती है। इसके जरिये यात्रियों को इन शहरों के दर्शन कराये जाते हैं। वहीं यात्रियों को सफर के दौरान मुंबई के ताज महल पैलेस होटल, राजस्थान के सिटी पैलेस, रामबाग पैलेस होटल समेत स्टॉपेज शहरों में फाइव स्टार होटल में रहने की सुविधा दी जाती हैं।

महाराजा एक्सप्रेस का टूर पैकेज

ये शाही यात्रियों को चार टूर पैकेज देती है। इनमे तीन पैकेज 7 दिनों और 6 रातों के होते हैं तो वहीं एक पैकेज 4 दिनों और 3 रात का होता है। सभी पैकेज के लिए अलग अलग रेट निर्धारित हैं।

ये भी पढ़ेंः इस स्मार्टफोन ने मचाया धमाल: थोड़ी ही देर में बिक गए हजारों फोन, देखें फीचर्स

पहला पैकेज-इंडियन स्प्लेंडर (7 दिन/6 रातें)- दिल्ली- आगरा- रणथम्भोर- जयपुर- बीकानेर- जोधपुर- उदयपुर-मुंबई

दूसरा पैकेज- हेरिटेज ऑफ इंडिया (7 दिन/6 रातें)- मुंबई- उदयपुर- जोधपुर- बीकानेर- जयपुर- रणथम्भोर-फतेहपुर सिकरी-आगरा- दिल्ली

तीसरा पैकेज- इंडियन पैनारोमा (7 दिन/6 रातें)- दिल्ली- जयपुर- रणथम्भोर-फतेहपुर सिकरी-आगरा-ओरछा-खजुराहो-वाराणसी-दिल्ली

चौथा पैकेज- ट्रेजर्स ऑफ़ इंडिया- 4 दिन/ 3 रातें- दिल्ली- आगरा- रणथम्भोर- जयपुर- दिल्ली

ये भी पढ़ेंः Paytm पेमेंट्स बैंक ने शुरू की नई सर्विस, ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा

दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन की खासियत:

इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत ये हैं कि ये ट्रेन किसी शाही होटल की तरह दिखती है। इसमें राजशाही ठाठ बाट की सुविधा दी जाती है। ट्रेन में यात्रियों के लिए गेस्ट केबिन (रूम) हैं। इसके अलावा दो रेस्टोरेंट, लॉन्च बार, सूइट, लग्जीरियस बाथरूम आदि की सुविधा है।

यात्रियों के लिए अलग अलग तरह के सूइट

मात्र 88 यात्रियों को ट्रेन में सफर का मौका मिलता है, जिनके लिए कुल 43 गेस्ट केबिन हैं। इन केबिन्स को डीलक्स केबिन, जूनियर सूइट, सुइट, ग्रांड प्रेसिडेंशियल सुइट में बांटा गया है। सभी कैबिन में दो लोगों के रहने की व्यवस्था होती है। हालाँकि प्रेसिडेंशियल सुइट 4 लोग एक साथ रह यात्रा कर सकते हैं।यह केबिन सबसे महंगा होता है।

ये भी पढ़ेंः प्लास्टिक सर्जरी ने बिगाड़ा इन एक्ट्रेस का चेहरा, फिल्म से भी धोना पड़ा हाथ

सभी केबिन में अलग अलग सुविधाएँ और खासियत

सभी केबिन की अपनी खासियत हैं। जैसे ट्रेन में 20 डीलक्स केबिन हैं, जिनमें फाइव स्टार होटल की सुविधाएं होती है। इनमें यात्री को एयर कंडीशंड, डबलबेड रूम, LCD टीवी , इंनरनेशनल कॉलिंग की सुविधा, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर, अलमारी, ठंडे और गर्म पानी के साथ प्राइवेट बाथरूम की सुविधा मिलती है। इसका अधिकतम किराया 4,83,240 रुपये है।

7 लाख से ज्यादा का जूनियर सुइट का टिकट

डीलक्स केबिन के अलावा 18 जूनियर सुइट है, जिसमे यात्रियों को डीलक्स केबिन से ज्यादा स्पेस मिलता है। इनमे बड़ी खिड़कियां होती हैं। डबल बेड की सुविधा के साथ इंटरनेशनल कॉलिंग की सुविधा, LCD टीवी, ऐसी, ठंडे और गर्म पानी की सुविधा वाला प्राइवेट बाथरूम और अलमारी की मिलती हैं। इसका अधिकतम किराया 7,53,820 रुपये है।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में तबाही: भयानक तूफान की चपेट में आए हजारों लोग, 11 की मौत

4 सुइट हैं, जिसमें सभी लग्जरी सुविधाओं के साथ मिनी बार, बाथटब, स्मोक अलार्म और डॉक्टर की सुविधा भी है। सुइट का अधिकतम किराया 10,51,840 रुपये है।

ये भी पढ़ेंः यात्रियों से भरी ट्रेन रास्ते से गायब: आज तक नहीं चला पता, ये है रहस्य…

प्रेसिडेंशियल सूइट में बटलर और बार की सुविधा

सबसे महंगा और सबसे शानदार होता है प्रेसिडेंशियल सूइट। पूरी ट्रेन में सिर्फ एक ही प्रेसिडेंशियल सूइट है। इसका नाम भी दिया गया है। 'नवरत्न' के नाम से जाना जाने वाला ये सुइट बेहद खूबसूरत और किसी राजा के कमरों से कम नहीं लगता। इसमें 2 बेडरूम और सेपरेट बाथरूम की सुविधा मिलती है। इसके अलावा बटलर, बार की व्यवस्था भी होती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story