Live Ind vs Ban: भारत ने दिया बांग्लादेश को करारा झटका, 2-1 से जीती सीरीज

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा दूसरे ही ओवर में क्लीन बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौट गए।

नागपुर: भारत ने बांग्लादेश से टी-20 सीरीज जीत ली है। नागपुर के  स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 इंटरनेशनल मैच में मेहमान टीम बांग्लादेश को 30 रनों से हरा तीन मैचों की टी-20 सीरीज भारत ने  2-1 से अपने नाम कर ली। इस धमाकेदार जीत से भारत ने साबित किया कि इंडिया बेस्ट टीम है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया। भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाते हुए 62 रनों की पारी खेली। लोकेश राहुल ने टी-20 करियर का छठा अर्धशतक लगाया। राहुल 52 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा मनीष पांडे ने नाबाद 22 और शिखर धवन ने 19 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए सौम्य सरकार और शैफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए. एक विकेट अल अमिन हुसैन ने चटकाया।

इधर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा दूसरे ही ओवर में क्लीन बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौट गए।भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया। भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाते हुए 62 रनों की पारी खेली। लोकेश राहुल ने टी-20 करियर का छठा अर्धशतक लगाया. राहुल 52 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा मनीष पांडे ने नाबाद 22 और शिखर धवन ने 19 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए सौम्य सरकार और शैफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट अल अमिन हुसैन ने चटकाया।

यह भी पढ़ें.  फ्री में मिलेगा पेट्रोल, मोदी सरकार ने किया ये बड़ा फैसला

सैफ़ुल इस्लाम ने शिखर धवन को भी महमुदूल्लाह के हाथों कैच आउट कराया। धवन 16 गेंदों में सिर्फ 19 रन ही बना सकें। इस बीच केएल राहुल ने अपने टी-20 करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के बीच 59 रनों की साझेदारी को अल-अमीन हुसैन तोड़ा। अल-अमीन हुसैन की गेंद पर राहुल 52 रन बनाकर आउट हुए।

बांग्लादेश के कप्तान महमुदूल्लाह ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले मैच में शानदार पारी खेली और आज भी वह टीम के लिए एक बड़ी पारी खेल सकते हैं।

टी20 में रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ पिछली दस पारियों में पांच अर्द्धशतक लगाए हैं। रोहित जिस तरह की फॉर्म से गुजर रहे हैं, वो फाइनल मैच में भी बड़ा स्कोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें. पुलिस नहीं जल्लाद है ये, वीडियो देख कांप जायेगी रूह

वहीं बांग्लादेश की बात करें तो अगर वह आज भारत को हराने में कामयाब हो जाती है तो वह पिछले सात साल में दूसरी बार कोई टी-20 सीरीज अपने नाम करने में सफल रहेगी। बांग्लादेश ने पिछले सात सालों के दौरान खेले गए टी-20 सीरीजों में सिर्फ एक जीत दर्ज की है। बांग्लादेश अगर भारत को हरा देती है तो एक नया रिकॉर्ड बनाएगी।

यह भी पढ़ें.  जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय 

यह भी पढ़ें.  मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

यह भी पढ़ें. अयोध्या राम मंदिर! फैसला आने से पहले यूपी में घुसे भगवा आतंकी

Live Update…

  • अपने शुरुआती तीन ओवर में काफी रन लुटाने के बाद आखिरकार युजवेंद्र चहल को इस मैच में पहली सफलता मिल ही गई, 17वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने महमुद्दलाह को बोल्ड कर दिया। भारत जीत से तीन विकेट दूर है।
  • नईम को बोल्ड करने के बाद अगली ही गेंद पर शिवम दुबे ने अफिफ हुसैन का कैच अपनी ही गेंद पर लपक लिया, शानदार गेंदबाजी। शुरुआती दो ओवर में शिवम काफी महंगे साबित हुए थे, लेकिन बाकी बचे दो ओवर में उन्होंने तीन विकेट ले लिए।
  • शिवम दुबे भारत को इस मैच का सबसे बड़ा विकेट दिलवाने में सफल रहे, उन्होंने 16वें ओवर में मोहम्मद नईम को  बोल्ड कर दिया, नईम 81 रन बनाकर पवेलियन लौटे.बांग्लादेश को 27 गेंदों पर 49 रनों की  जरूरत है।
  • एक बार फिर ऋषभ पंत की वजह से भारत ने रिव्यू गंवा दिया, 15वें ओवर में खलील अहमद की वाइड गेंद पर पंत ने विकेट के पीछे नईम का कैच लपक लिया, पंत इस पर रिव्यू लेना चाहते थे।
  • हालांकि पहले तो रोहित शर्मा ने रिव्यू लेने से मना कर दिया, लेकिन पंत उन्हें मनाने में सफल रहे और भारत ने रिव्यू ले लिया।
    लेकिन अल्ट्राएज में साफ हो गया कि गेंद नईम के बल्ले से काफी दूर थी,इसके साथ ही स्टेडियम में धोनी धोनी की आवाज सुनाई देने लगी।
  • भारत ने मैच में जोरदार वापसी कर ली है, मिथुन का विकेट गिरने के बाद अगली ही गेंद पर शिवम दुबे ने मुश्फिकुर रहीम को गोल्डन डक कर दिया, बांग्लादेश के सबसे अनुभवी बल्लेबाज को जल्द ही पवेलियन भेजने से भारत के गेंदबाजों का उत्साह भी बढ़ा है, शिवम की गेंद रहीम को समझ नहीं आई और वह बोल्ड हो गए।
  • आखिरी नईम और मिथुन की मजबूत जोड़ी को तोड़ने में दीपक चाहर सफल हो ही गए, चाहर ने मिथुन को केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया, नईम और मिथुन के बीच 98 रन की पार्टनरशिप हो गई थी।
  • चहल का एक और ओवर महंगा रहा, 12वें ओवर में उन्होंने 15 रन लुटाए. बांग्लादेश के 100 रन भी पूरे हो गए हैं, भारत पर दबाव बनना शुरू हो गया है, शिवम दुबे, चहल अभी तक काफी महंगे रहे हैं।
  • भारत के पास नईम और मिथुन की मजबूत साझेदारी को तोड़ने का मौका था, लेकिन युजवेंद्र चहल रन आउट करने में चूक गए, नईम ने चहल की गेंद पर सिंगल किया, चाहर ने बैकवर्ड पॉइंट से गेंद थ्रो की थी, लेकिन चहल वह चूक गए।
  • इस मैच में पहले श्रेयस अय्यर ने अपने करियर का पहला टी20 अर्धशतक जड़ा ‌था और अब मोहम्मद नईम ने चौका लगाकर अपने करियर का पहला टी20 अर्धशतक जड़ दिया है, वाशिंगटन सुंदर का यह ओवर काफी महंगा रहा. इस ओवर में उन्होंने कुल 17 रन लुटाए।
  • शुरुआती दो गेंदों पर बड़े झटके लगने के बाद मोहम्मद नईम और मिथुन पारी को संभालने की कोशिश कर रहे है और इसी के साथ बांग्लादेश के 50 रन भी पूरे हो गए हैं, फिलहाल तो मुकाबला बराबर का चल रहा है, टीम इंडिया को यहां इस जोड़ी को तोड़ने की जरूरत है।
  • युजवेंद्र चहल ने अपने पहले ओवर में 15 रन दिए ‌थे और उनके बाद अटैक पर शिवम दुबे आए, जिनका स्वागत नईम ने चौका लगाकर किया. शिवम के ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर नईम ने शानदार बाउंड्री लगाई।
  • अटैक पर युजवेंद्र चहल आए हैं और उनके ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर नईम ने लगातार तीन चौके जड़ दिए, युजवेंद्र की ऐसी धुनाई देखकर रोहित के चेहरे पर साफ चिंता दिखने लगी।
  • दीपक चाहर ने मेहमान टीम के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है, अंतरराष्ट्रीय टीम में आज तक सिर्फ एक बार ही बांग्लादेश की टीम 170 रन से अधिक का लक्ष्य हासिल कर पाई है और वो 2018 में श्रीलंका के खिलाफ था, क्या आज मेहमान टीम अपनी किस्मत को बदल पाएगी।

  • लगातार दूसरा विकेट. कमाल की गेंदबाजी दीपक चाहर की ओर से, लिटन दास को पवेलियन भेजन के अगली ही गेंद पर उन्होंने सौम्य सरकार को शिवम दुबे के हाथों कैच करवा दिया, लिटन दास के पवेलियन लौटने पर क्रीज पर आए सौम्य ने मिड ऑफ के ऊपर से बड़ा शॉट लगाने की को‌शिश की, लेकिन वह चूक गए, चाहर हैट्रिक पर हैं।
  • दीपक चाहर ने भारत को पहली सफलता दिला दी है, तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने लिटन दास को वाशिंगटन सुंदर के हा‌थों कैच करवा दिया।खलील अहमद का पहला ओवर महंगा रहा, इस ओवर में उन्होंने आठ रन लुटाए, उम्मीदों के मुताबिक यह युवा तेज गेंदबाज टीम इंडिया को शुरुआत नहीं दिला पाया।

यह भी पढ़ें.  सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

  • खलील अहमद के ओवर की तीसरी गेंद पर लिटन दास ने डीप मिड विकेट की ओर चौका लगाकर बांग्लादेशी पारी का खाता खोला, पिछले मैच में खलील काफी महंगे साबित हुए थे, अब देखना होगा कि निर्णायक मैच में वह अपनी कैसी छाप छोड़ पाते हैं।
  • लक्ष्य का पीछा करने के लिए बांग्लादेश के ओपनर्स क्रीज पर आ गए हैं, लिटन दास और मोहम्मद नईम पारी का आगाज कर रहे हैं, वहीं खलील अहमद भारतीय अटैक ‌की शुरुआत करेंगे।
  • 20वें ओवर में भारत के खाते में 11 रन आए और निर्धारित ओवर में भारत ने पांच विकेट ‌के नुकसान पर 174 रन बनाए. रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में जल्‍द ही बड़े झटके लगने के बाद श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे की तूफानी पारी से भारत ने मेहमान टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर दिया।
  • शिवम दुबे को जीवनदान मिला है, अल अमीन की फुल टॉस गेंद पर दुबे ने डीप मिड विकेट की ओर हवा में शॉट मारा, जहां अमिनुल हक मौजूद थे, देखने में लग रहा था कि आसान सा कैच था, लेकिन गेंद उनके हाथ से फिसल गई, दूसरी बार अमिनुल से कैच छूट गया। पिछली बार अय्यर का छूटा था, जिसने बाद उन्होंने 62 रन की पारी खेली।
  •  श्रेयस अय्यर के पवेलियन लौटने के बाद मनीष पांडे के ऊपर मैच फिनिश करने की पूरी जिम्मेदारी आ गई है और उन्होंने शफीउल के ओवर में लगातार दो चौके लगाकर गेंदबाज पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे है।
    सौम्य सरकार ने श्रेयस अय्यर के तूफान को रोक दिया, 17वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अय्यर बड़ा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर लिटन दास ने उनका लो कैच लपक लिया, जैसे ही लिटन ने उनका कैच लपका, नागपुर के स्टेडियम में शांति छा गई, अय्यर 62 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
  • एक बार फिर ऋषभ पंत खुद को साबित करने में असफल रहे. सिर्फ छह रन बनाकर पंत सौम्‍य सरकार की गेंद पर बोल्ड हो गए. इस सीरीज में पंत विकेटकीपिंग के साथ साथ बल्लेबाजी में भी फ्लॉप रहे. पंत जब तक गेंद को समझ पाते, गेंदबाज ने उनका मिडिल स्टंप ही उखाड़ दिया।
  • एक बार फिर ऋषभ पंत खुद को साबित करने में असफल रहे, सिर्फ छह रन बनाकर पंत सौम्‍य सरकार की गेंद पर बोल्ड हो गए, इस सीरीज में पंत विकेटकीपिंग के साथ साथ बल्लेबाजी में भी फ्लॉप रहे. पंत जब तक गेंद को समझ पाते, गेंदबाज ने उनका मिडिल स्टंप ही उखाड़ दिया।

  • अफीफ के ओवर की पांचवीं गेंद पर अय्यर ने सिंगल लेकर अपने करियर का पहला टी20 अर्धशतक जड़ दिया है, अपनी इस तूफानी पारी में वे अभी तक 27 गेंदों पर पांच छक्के और एक चौका लगा चुके हैं।
  • नागपुर में फिलहाल तो श्रेयस अय्यर का तूफान आ गया है, स्टेडियम में छक्कों की बारिश हो रही है, बांग्लादेश ने अटैक पर अफीफ को भेजा था और उनके ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर अय्यर ने लगातार तीन छक्के लगा दिए।
  • सौम्य सरकार की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने मजबूत हाथ से शॉट लगाकर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया और इसी के साथ भारत के 100 रन भी पूरे हो गए हैं।
  • केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की जोड़ी को तोड़ने के लिए बांग्लादेश ने अमीन को अटैक पर भेजा और उनका दांव सही भी रहा, अमीन ने केएल राहुल को अपना शिकार बनाया, अमीन की लेग कटर पर केएल राहुल मिड ऑफ पर लिटन दास को कैच थमा बैठे। राहुल ने 35 गेंदों पर 52 रन बनाए।
  • भारतीय पारी को संभालते हुए केएल राहुल ने अर्धशतक जड़ दिया है, सौम्य सरकार के ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल ने दो रन जोड़े और इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में छठा अर्धशतक भी जड़ दिया।
  • अमिनुल के इस ओवर में भारत ने 16 रन जोड़े, शानदार ओवर रहा टीम इं‌डिया के लिए यह, वहीं केएल राहुल भी अपने अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं।
  • अमिनुल के ओवर की चौथी गेंद पर अय्यर ने गेंद को गेंदबाज के सिर के ऊपर से बाउंड्री के पार पहुंचा दिया, भारतीय पारी का यह पहला सिक्स है।
  • भारत के लिए मुस्तफिजुर रहमान का 10वां ओवर काफी शानदार रहा. इस ओवर में भारत ने 12 रन जोड़े, राहुल के बल्ले से इस ओवर में दो चौके निकले. भारत की आधी पारी हो चुकी है और टीम ने दो विकेट ‌के नुकसान पर 71 रन बना लिए हैं।
  • 10वें ओवर के लिए अटैक पर मुस्तफिजुर रहमान आए, जिनका स्वागत राहुल ने बैकवर्ड पॉइंट की ओर चौका लगाकर किया, शिखर धवन का विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी थोड़ी धीमी पड़ गई थी और 15 गेंद बाद भारतीय खेमे से बाउंड्री निकली।
  • रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में दो झटके लगने के बाद  केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का संघर्ष क्रीज पर जारी है और इसी बीच आठवें ओवर की पहली गेंद पर राहुल ने सिंगल लेकर भारत के 50 रन भी पूरे कर दिए हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन…

रोहित शर्मा, शिखर धवन, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिव दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद

बांग्लादेश के प्लेइंग इलेवन…

लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम, महमुद्दलाह, अफीफ हुसैन, अमिनुल इस्लाम, शफिअल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अल-अमीन हुसैन