×

ICC का बड़ा ऐलान: अब ऐसे मिलेगी 2023 वर्ल्‍ड कप में एंट्री, बहुत खास है ये लीग

सोमवार को ICC ने 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप (World Cup 2023) के लिए क्‍वालीफायर मैचों के तौर 13 देशों की ये सुपर लीग लॉन्‍च की है।

Shreya
Published on: 27 July 2020 8:54 AM GMT
ICC का बड़ा ऐलान: अब ऐसे मिलेगी 2023 वर्ल्‍ड कप में एंट्री, बहुत खास है ये लीग
X
ICC announced ODI Super League tournament

नई दिल्‍ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने एक खास वनडे इंटरनेशनल सुपर लीग लॉन्‍च की है। सोमवार को ICC ने 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप (World Cup 2023) के लिए क्‍वालीफायर मैचों के तौर 13 देशों की ये सुपर लीग लॉन्‍च की है। इसकी शुरुआत 30 जुलाई से इंग्‍लैंड और आयरलैंड के बीच साउथेंप्‍टन के एजेस बाउल स्‍टेडियम में होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के साथ होगी।

यह भी पढ़ें: दवा कंपनियों का गंदा खेल: महामारी के दौर में भरी अपनी तिजोरियां, नहीं बचा ईमान

वर्ल्‍ड कप के लिए क्वालिफिकेशन का होगा निर्धारण

इस वनडे इंटरनेशनल सुपर लीग से 2023 के वर्ल्‍ड कप के लिए क्वालिफिकेशन का निर्धारण होगा। आईसीसी ने कहा है कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे विश्व कप 2023 के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी। वर्ल्ड कप की क्वालिफिकेशन के लिए 13 टीमों के बीच यह टूर्नामेंट खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: खतरे में गहलौत सरकारः राज्यपाल ने मांग लिया स्पष्टीकरण, अब क्या करेंगे

सभी टीम को खेलनी होगी आठ सीरीज

इस टूर्नामेंट में सभी टीम को 8 सीरीज खेलनी होगी। जिसमें से चार घर में होगी और चार सीरीज बाहर खेलनी होगी। हर सीरीज में तीन मैच होंगे, जिसमें से जीतने वाली टीम को दस अंक दिए जाएंगे। वहीं टाई या परिणाम नहीं निकलने पर पांच अंक मिलेंगे। इसी रैंकिंग के आधार पर टीमों को 2023 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफाई करने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर का दावा- पूरे विश्व में कोई भी बेन स्टोक्स जैसा नहीं, जमकर की तारीफें

कोरोना के चलते हुई देरी

वहीं जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई नहीं कर पाएंगी, वे टीमें क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी। इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले दस टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। ICC ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है। पहले यह टूर्नामेंट मई 2020 से मार्च 2022 तक खेले जाने वाला था, लेकिन कोरोना के चलते यह 30 जुलाई से शुरू हो रहा है।

यह भी पढ़ें: दुश्मनों का होगा पलभर में खात्मा: राफेल में है जबरदस्त खासियत, जानें 10 बड़ी बातें

इन टीमों के बीच होगा टूर्नामेंट

यह टूर्नामेंट 13 टीमों के बीच खेला जाएगा। इनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स और श्रीलंका शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: जानें कहाँ रखी है तुलसीदास रचित ‘रामचरितमानस’, हनुमान जी ने स्वयं दिये थे दर्शन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story