×

रामबाण है योगी का यह मॉडल, अब कई राज्यों के लिए बना नजीर

कोरोना महामारी की जंग में का सीएम योगी का हॉट स्पॉट मॉडल दूसरे राज्यों के लिए नजीर बन गया है। उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के...

Ashiki
Published on: 12 April 2020 4:03 AM GMT
रामबाण है योगी का यह मॉडल, अब कई राज्यों के लिए बना नजीर
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की जंग में का सीएम योगी का हॉट स्पॉट मॉडल दूसरे राज्यों के लिए नजीर बन गया है। उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले को देखते हुए योगी सरकार ने एक नई नीति अपनाई है, जिसके तहत कोरोना प्रभावित क्षेत्रों को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया और वहां कम्पलीट लॉकडाउन कर दिया गया। मतलब कि इन हॉट स्पॉट इलाकों में लोगों के आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया। अब इस मॉडल का प्रभाव देखने को मिल रहा है। कई राज्यों ने इस हॉट स्पॉट मॉडल को अपनाना भी शुरू कर दिया है।

ये पढ़ें: सरकार की ये स्कीमें: लोगों को ऐसे पहुंचा रही राहत, कोरोना के खिलाफ जंग में दे रही मदद

क्या है हॉट स्पॉट मॉडल?

हॉट स्पॉट की रणनीति के तहत जिस क्षेत्र में कोरोना मरीज मिलते हैं, उन्हें चिन्हित किया जाता है। इस क्षेत्र को हर तरफ से बैरिकेडिंग कर दिया जाता है। मेडिकल इमरजेंसी के अलावा किसी को घर से निकलने पर पाबंदी लगा दी जाती है। चिह्नित क्षेत्रों में रहने वालों के लिए फल-सब्जी, राशन, दवा और दूध जैसी जरूरी चीजों की स्थानीय प्रशासन द्वारा घर-घर डिलीवरी कराई जाती है। इसके चलते हॉट स्‍पॉट क्षेत्र में स्वास्थ्य, पुलिस, प्रशासन और सैनिटाइजेशन के साथ घर-घर डिलीवरी करने वालों के अलावा किसी को भी आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाती है।

ये पढ़ें: कोरोना और हंता के बाद चीन में आया एक और नया वायरस, मचा हड़कंप, सरकार ने…

कुछ यूं बरती जाती है सावधानी

फायर बिग्रेड जैसे वाहनों के जरिये पानी-दवा मिलाकर इस क्षेत्र के घर-घर को सेनेटाइज किया जाता है। इन इलाकों में रहने वाले सभी लोगों की जानकारी लेकर कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले सभी संदिग्ध की तलाश कर उनकी जांच की जाती है। इस दौरान हॉट स्पॉट क्षेत्र में लॉकडाउन का उल्लंंघन करने वालों के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाती है और वाहनों को भी जब्त कर लिया जाता है।

ये पढ़ें: बांग्लादेश : 45 साल बाद शेख मुजीबुर्रहमान के हत्यारे को दी गई फांसी

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया

यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के मुताबिक, पहले यूपी में 6 से ज्यादा कोरोना मरीज वाले 15 जिलों के 104 क्षेत्र को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया था, लेकिन अब जहां भी कोरोना संक्रमित लोग मिल रहे हैं, उस क्षेत्र को हॉट स्पॉट बनाया जा रहा है। अब 15 जिलों को अलावा भी दूसरे जिलों में 55 नये हॉट स्पॉट चिन्हित किये गये हैं। इसी के चलते योगी सरकार के इस मॉडल की न सिर्फ पूरे देश में बड़ाई हो रही है, बल्कि कई राज्‍यों ने इसको अपनाना भी शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के ये इलाके भी कंटेनमेंट जोन घोषित, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

बिग बी ने इस जोक से की चीन के राष्ट्रपति की खिंचाई, जानिए फिर बाद में…

इन राज्यों ने पहले ही बढ़ा दिया लॉकडाउन, PM मोदी के एलान का इंतजार

सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत, योगी सरकार देगी इतनी रकम

Ashiki

Ashiki

Next Story