×

भविष्य में बाढ़ से निपटने के लिए डीएम ने की बैठक, सम्बंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बाढ़ से पूर्व की जाने वाली तैयारियों के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में संवेदनशील एवं क्षतिग्रस्त बंधों के मरम्मत, क्षतिग्रस्त सड़कों के कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए।

Ashiki
Published on: 13 May 2020 5:46 PM GMT
भविष्य में बाढ़ से निपटने के लिए डीएम ने की बैठक, सम्बंधित अधिकारियों को दिए निर्देश
X

अयोध्या: कोरोना महामारी से प्रशासन अभी लड़ ही रहा है साथ ही भविष्य में संभावित बाढ़/सूखा/अतिवृष्टि आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने व उसके प्रभाव को कम करने हेतु ताना-बाना बनाना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में जिला सूखा अनुश्रवण समिति एवं बाढ़ क्षेत्रों के अनुश्रवण हेतु गठित स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक कर तैयारियों का सिलसिला शुरू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: कोविड-19: स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिये आयुक्त ने की बैठक, दिये ये निर्देश

...प्रक्रिया यथाशीघ्र पूर्ण कर ली जाए

बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बाढ़ से पूर्व की जाने वाली तैयारियों के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में संवेदनशील एवं क्षतिग्रस्त बंधों के मरम्मत, क्षतिग्रस्त सड़कों के कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए। सभी संबंधित विभाग बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए वार्षिक कार्य योजना बनाकर 31 मई तक उपलब्ध करा दी जाए। खाद्यान्न पैकेट वितरित करने हेतु ई- टेंडरिंग की प्रक्रिया यथाशीघ्र पूर्ण कर ली जाए।

ये भी पढ़ें: कोरोना से यूपी का ये जिला बदहाल :15वीं मौत, चार पीएसी जवान संक्रमित

बाढ़ से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों एवं परिवारों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने तथा राहत कैंप के संचालन के लिए स्थान का चयन करने एवं ज लेटर तथा मेडिकल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में छोटी और बड़ी नाव एवं नाविक की उपलब्धता सुनिश्चित करने, बाढ़ प्रभावित ग्रामवासियों को समय पर अलर्ट करने हेतु प्रत्येक ग्राम के न्यूनतम 50 व्यक्तियों के मोबाइल नंबर की डायरेक्टरी बनाने, जीवन रक्षक औषधियों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा जनपद स्तर एवं तहसील स्तर पर बाढ़ का कंट्रोल रूम समय से सक्रिय करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पशुओं के लिए पशुशाला, कैंप के अस्थान का पूर्व से ही चिन्हांकन कर करने तथा उनके लिए पर्याप्त चार एवं भूसे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

...दिए दिशा निर्देश

बैठक में जिलाधिकारी ने बाढ़ के दौरान व बाढ़ के उपरांत प्रभावित क्षेत्रों जन, धन एवं पशु हानि को कम करने तथा उन्हें यथाशीघ्र सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के साथ-साथ भोजन, पानी, स्वास्थ्य, सुरक्षा व अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को पूर्व में ही तैयारी पूरी करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने बाढ़ के प्रबंधन से संबंधित विभिन्न विभागों यथा सिंचाई/ लघु सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर विकास विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पुलिस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, कृषि एवं उद्यान, पशुधन, विद्युत आज विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभागों के संबंधित कार्यों को ससमय करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा पर एलान, इस दिन होगी सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग

बैठक में सहायक नगर आयुक्त हरिश्चंद्र सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह, महाप्रबंधक दूरसंचार अयोध्या, जिला कृषि अधिकारी वीके सिंह मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, उप जिलाधिकारी बीकापुर डीपी सिंह उप जिलाधिकारी सोहावल ज्योति सिंह सहित विद्युत, शिक्षा, पुलिस, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: ट्विटर पर भिड़े अनुपम खेर और शशि थरूर, दोनों ने एक दूसरे पर जमकर चलाए तीर

अब मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम से दर्ज होगी मनरेगा मजदूरों की हाजिरी, जल्द पूरा करने का आदेश

Ashiki

Ashiki

Next Story