×

लाॅकडाउन में छूट की जमकर उड़ीं धज्जियां, DM ने किया बड़ा खुलासा

लॉकडाउन में छूट का बेवजह इस्तेमाल खतरे की घंटी बजा रहा है। सीतापुर में 20 मई से सुबह 11 से शाम पांच बजे तक दुकानें खोलने और खरीददारी करने की छूट दी गई है, लेकिन इस दौरान नियमों की धज्जियां उडाते हुए जिस तरह बिना मास्क के बाजारों में भीड उमड रही है

Ashiki
Published on: 23 May 2020 3:06 PM GMT
लाॅकडाउन में छूट की जमकर उड़ीं धज्जियां, DM ने किया बड़ा खुलासा
X

सीतापुर: लॉकडाउन में छूट का बेवजह इस्तेमाल खतरे की घंटी बजा रहा है। सीतापुर में 20 मई से सुबह 11 से शाम पांच बजे तक दुकानें खोलने और खरीददारी करने की छूट दी गई है, लेकिन इस दौरान नियमों की धज्जियां उडाते हुए जिस तरह बिना मास्क के बाजारों में भीड उमड रही है उससे कोरोना के प्रकोप बढने का डर बना हुआ है।

शनिवार को शहर के घंटाघर इलाके की बाजारों में खरीददारों की भीड दिखी। यहां सब्जी मंडी के इर्द गिर्द की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा गया। तमाम लोग तो बिना मास्क के ही भीड के बीच नजर आए। दुकानदार वीरेंद्र तिवारी ने बताया कि लोगों पर समझाने का असर नहीं पड रहा है। पुलिस की यहां पर कोई इंतजाम नहीं है। पुलिस चैराहे पर डटी रहती है, अंदर की बाजारों में सोशल डिस्टिेंसिंग बनाए रखने के लिए पुलिस प्रयास नहीं करती।

ये भी पढ़ें: CM योगी ने ईद पर दिया बड़ा आदेश, सोशल डिस्टेंसिंग का कराएं पालन

हालांकि ईद का त्योहार है इस कारण खरीददारों की भीड होना लाजिमी है लेकिन इसी भीड में अगर कोरोना का संक्रमण फैल गया तो कितनों को अपनी चपेट में लेगा? यह चिंता का विषय है।

एसपी का जोर होम क्वारंटीन पर

उधर एसपी एलआर कुमार का जोर होम क्वारंटीन पर है। उन्होंने शनिवार को कहा, होम क्वारंटीन व्यक्ति निर्धारित अवधि में घर के बाहर घूमते मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। ऐसे व्यक्तियों को तत्काल नोटिस जारी करते हुये इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में भेज दिया जायेगा। नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जायेगी। श्री कुमार ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा होम क्वारंटीन में रखे गये व्यक्तियों की लोकेशन नियमित रूप से फोन द्वारा ली जा रही है एवं सर्विलांस के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: इस दिन शुरू होगी फ्लाइट्स, यात्रा पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

जिले में 1601 ग्राम निगरानी समितियां, 222 मोहल्ला निगरानी समितियां होम क्वारंटीन में भेजे गये लोगों की निगरानी कर रही हैं। होम क्वारंटीन किये गये कुछ लोग घरों के बाहर घूमते पाये गये थे। जिनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने आम जनता से अपील की है कि वह कोरोना वायरस के संबंध में दिये गये निर्देशों का पालन करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग अवश्य रखें। हाथों को समय.समय पर साबुन एवं पानी से धोते रहें तथा मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। दो पहिया वाहनों पर केवल एक व्यक्ति को जाने की अनुमति है तथा चार पहिया वाहन में ड्राइवर के अतिरिक्त केवल दो व्यक्तियों के बैठनें की अनुमति है। इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

कोटा और मनरेगा बनी कानून व्यवस्था की चुनौती

डीएम अखिलेश तिवार ने जिले भर में इस दौरान हुई मारपीट फायरिंग की घटनाओं की वजह का विवरण जुटाया है जो चैंकाने वाला है। डीएम ने बताया कि कई स्थानों पर हुई मारपीट, फायरिंग, हत्या की घटनाओं के पीछे कोटे से राशन वितरण, मनरेगा के कार्य की प्राथमिकता, मजदूरों को लगाना और भूमि विवाद आदि का होना पाया गया है। उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसे गावों को चिन्हित कर टीम के साथ भ्रमण कर समय से कार्यवाही की जाये। उन्होंने निगरानी समितियों के कार्यों को नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें: Paytm के ग्राहक सावधान: भूलकर भी न करें ऐसा, नहीं तो हैक हो जाएगा बैंक अकाउंट

डीएम ने अधिकारियों से कहा, भूमि विवाद के संवेदनशील प्रकरणों को थाना दिवस, तहसील दिवस के आवेदन पत्रों रजिस्टर से छाँट लें। वर्तमान के विवादों को लेखपाल, बीट कांस्टेबल के साथ बैठकर जानकारी कर लें और उन गांवों में हल्का इंचार्ज, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल और बीट कांस्टेबल और आवश्यकतानुसार फोर्स के साथ तत्काल भ्रमण कर लें। समस्या का त्वरित निस्तारण और प्रभावी कार्यवाही करें ताकि कोई भी घटना कदापि ना होने पाए। भ्रमण के समय लॉकडाउन का पालन और होम क्वारंटीन व्यक्तियों की भी जांच की जाए।

ईद पर शांति व्यवस्था कायम करने की भी है चुनौती

ईद पर्व पर जिले में शांति व्यवस्था कायम करने की चुनौती भी प्रशासन के सामने है। इसी संदर्भ में आज डीएम की अध्यक्षता में धर्मगुरूओं एवं सम्भ्रान्त व्यक्तियों के साथ पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुयी।

बैठक के दौरान धर्मगुरूओं ने अपील की कि सभी लोग ईद की नमाज अपने.अपने घरों में ही पढ़ें। धर्मगुरूओं ने कहा कि नमाज के बाद गले न मिले एवं हाथ न मिलायें। धर्मगुरूओं ने सभी से अपील की कि अपने आस.पास के गरीब लोगों की आगे बढ़कर मदद करें।

ये भी पढ़ें: उड्डयन मंत्री बोले- अगस्त से पहले शुरू हो सकती हैं अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए उड़ानें

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी को सावधान रहना है क्योंकि कोरोना वायरस का खतरा अभी कम नही हुआ है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये पूरे उत्साह के साथ सभी लोग अपने घर पर ही त्योहार मनायें। प्रशासन की ओर से बिजली, पानी, स्वच्छता आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता आदि सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी।

रिपोर्ट: पुतान सिंह

ये भी पढ़ें: शोक में बॉलीवुड: एक्टर की मौत से दुखी हुई परिणीति, कही ये बड़ी बात

Ashiki

Ashiki

Next Story