चीन को सता रही इस बात की चिंता, 59 चीनी ऐप के बैन होने से उड़ी नींद

भारत सरकार ने सोमवार को चीन के खिलाफ एक बड़ा फैसला लिया और वो है 59 चाइनीज ऐप को बैन करना। इस फैसले से चीन पर काफी बुरा असर पड़ा है।

नई दिल्ली: भारत सरकार ने सोमवार को चीन के खिलाफ एक बड़ा फैसला लिया और वो है 59 चाइनीज ऐप को बैन करना। इस फैसले से चीन पर काफी बुरा असर पड़ा है। वहीं भारत सरकार के इस फैसले से चीनी लोग काफी घबराए हुए भी नजर आ रहे हैं और शायद यहीं वजह है कि चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo पर #Indiabans59Chineseapps नाम से हैशटैग कल से ही ट्रेंड कर रहा है।

चीनी ऐप बैन होने से लोगों की बढ़ी परेशानी

बता दें कि भारत के इस फैसले से चीन के लोगों की परेशानी बढ़ गई है। चीन के लोगों का कहना है कि भारत की तरफ से लिए गए इस फैसले से देश में बेरोजगारी बढ़ेगी। इसके अलावा लोग इस बात से भी परेशान हैं कि अगर भारत की तरफ से कैंसर से जुड़ी दवाओं पर भी बैन लगा दिया जाता है तो फिर चीन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, भारत से जो कैंसर से जुड़ी अहम दवाएं चीन आयात करता है वो काफी सस्ती होती हैं।

यह भी पढ़ें: केवल 59 ही नहीं, ये चाइनीज ऐप भी होंगे बैन! सरकार जल्द ले सकती है फैसला

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के फैसले की हो रही तारीफ

वहीं इस फैसले से भले ही चीन की हवा टाइट हो गई हो, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत के इस फैसले की तारीफ हो रही है। अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप समेत दुनियाभर के कई देशों में भी चीनी कंपनी और चाइनीज ऐप को बैन करने की मांग उठने लगी है। इंटरनेशनल मीडिया भी भारत के फैसले की तारीफ कर रहा है। वहीं भारत में अब लोग सोशल मीडिया पर Huawei और ZTE नाम की चाइनीज कंपनी पर भी बैन लगाने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: चीन पर दूसरे वार की तैयारीः चीन की ये कंपनी 5जी की रेस से हो सकती है बाहर

इन प्लेटफॉर्मस ने भी चीनी ऐप हो हटाया

बता दें कि भारत द्वारा बैन किए गए 59 चाइनीज ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप ने भी अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। दरअसल, सरकार ने इन कंपनियों को निर्देश दिया था कि इन ऐप को दी जाने वाली सर्विस को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए। गौरतलब है कि भारत ने चीन के खिलाफ एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए टिकटॉक, लाइकी, यूसी ब्राउजर, Cam scaner, Share It, Club Factory, Mi Video Call-Xiaomi समेत 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया।

यह भी पढ़ें: अनलॉक-2 में बढ़ा यूपीः योगी ने लिया ये बड़ा फैसला, तुरंत शुरू करने के निर्देश

भारतीयों में खुशी की लहर

बता दें कि भारत सरकार के इस फैसले से भारतीय नागरिक और कंपनियां भी काफी खुश हैं। भारत सरकार द्वारा चाइनीज ऐप्स बैन करने के फैसले का भारतीय नागरिकों और कंपनियों ने स्वागत किया है। भारतीय कंपनियों का कहना है कि ऐप के बैन होने से दूसरे इंडियन ऐप्स को एक बढ़िया मौका मिला है।

भारतीय नागरिक कर रहे चीनी उत्पादों को बैन करने की मांग

बता दें कि गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में 20 सैनिकों की शहादत के बाद भारत के नागरिकों में आक्रोश का माहौल है। भारत में चीन के खिलाफ जगह-जगह प्रदर्शन किए गए। साथ ही चीनी उत्पादों को भी बैन करने की मांग की जा रही है। ऐसे में यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है।

ये ऐप हुए बैन

यह भी पढ़ें: मऊ से ठगी का साम्राज्यः गिरफ्त में आए पांच शातिर, बरामद हुआ ये जखीरा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।