×

बिल्ली से कांपा चीन: सामने आई हैरान करने वाली रिपोर्ट, अनुमान से अधिक मामले

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि बिल्लियों में कोरोना संक्रमण के मामले अनुमान से ज्यादा पाए गए हैं। बता दें चीन के वुहान में उन्होंने बिल्लियों के सैंपल लेकर शोध करने के बाद इस बात का खुलासा किया। 

Newstrack
Published on: 11 Sep 2020 9:58 AM GMT
बिल्ली से कांपा चीन: सामने आई हैरान करने वाली रिपोर्ट, अनुमान से अधिक मामले
X
बिल्लियों में अनुमान से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले

बीजिंग: चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है। हालांकि ये जानलेवा वायरस अभी तक सिर्फ इंसानो पर ही हमलावार था। लेकिन हाल ही में चीन के शोधकर्ताओं ने इस वायरस को लेकर अलग ही खुलासा किया है। दरअसल, वुहान में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि शुरुआती अनुमान की तुलना में बिल्लियों में कोरोना संक्रमण के मामले अधिक हैं।

ये भी पढ़ें: कंगना से हिली शिवसेना: उद्धव सरकार पर बोला हमला, फडणवीस ने दिया समर्थन

बिल्लियों में कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा

चीन के एक कृषि विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने महामारी के पहले चरण यानी जनवरी से मार्च 2020 के बीच 102 बिल्लियों पर शोध किया था। शोध के दौरान बिल्लियों के ब्लड सैंपल के अलावा उन्होंने अन्य सैंपल भी लेकर जांच किये थे। इसमें पाया गया कि 15 बिल्लियों के रक्त में ‘एंटीबॉडी’ मौजूद थी। साथ ही शोध के दौरान किसी भी बिल्ली में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

ये भी पढ़ें: पंचायत चुनाव: आनलाइन नामाकंन पर याचिका दाखिल, यूपी सरकार से मांगा जवाब

शोध में ये हुआ खुलासा

शोधकर्ताओं ने बताया कि किसी भी बिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के कोई लक्षण नहीं पाए गए और किसी की मौत भी नहीं हुई। हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा कि इन बिल्लियों के अन्य बिल्लियों से संक्रमित होने के संकेत मिले हैं।

साथ ही अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि बिल्लियों में कोरोना संक्रमण के मामले अनुमान से ज्यादा पाए गए हैं। बता दें चीन के वुहान में उन्होंने बिल्लियों के सैंपल लेकर शोध करने के बाद इस बात का खुलासा किया।

ये भी पढ़ें: खाताधारकों को तोहफा: एकमुश्‍त मिल सकता है 8.5% इंटरेस्ट का भुगतान, तुरंत चेक करें

बिल्लियों से इंसानो के संक्रमित होने के नहीं मिले कोई संकेत

जानकारी के लिए बता दें कि इस शोध की अगुवा मेलिन जिन ने बताया कि इन बिल्लियों से इंसानो के संक्रमित होने के अभी तक कोई संकेत नहीं मिले हैं। साथ ही उन्होंने इंसानों की तरह जानवरों, विशेषकर बिल्ली, कुत्तों से भी उचित दूरी रखने के नियम पर विचार करने की सलाह दी।

ये भी पढ़ें: स्वामी विवेकानंद स्मृति समारोह: कानून मंत्री बृजेश पाठक ने किया माल्यार्पण, देखें तस्वीरें

ताबड़तोड़ झटकों से कांपा देश: दहशत के साए में लोग, लगातार भूकंप से बढ़ता खतरा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story