×

आ गई वैक्सीन: दुश्मन देश ने बताई ये बात, जल्द हो सकती है लॉन्च

चीनी दवा कंपनी सिनोफार्म (Sinopharm) निर्मित की गई ये वैक्सीन दिसंबर के अंत तक आम लोगों के लिए बाजारों में उपलब्ध हो जाएगा। वैक्सीन के दो डोज की कीमत 1000 युआन से कम तय की गई है।

Shreya
Published on: 18 Aug 2020 12:11 PM GMT
आ गई वैक्सीन: दुश्मन देश ने बताई ये बात, जल्द हो सकती है लॉन्च
X
Corona virus vaccine

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। इस बीच रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा कर दुनिया को एक उम्मीद दी है। वहीं कई ऐसे देश हैं जो कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने के काम में तेजी से जुटे हुए हैं। इनमें से एक है चीन, जिसने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर दी है।

कोरोना वैक्सीन कब तक होगी मार्केट में लॉन्च

कहा जा रहा है कि चीनी दवा कंपनी सिनोफार्म (Sinopharm) निर्मित की गई ये वैक्सीन दिसंबर के अंत तक आम लोगों के लिए बाजारों में उपलब्ध हो जाएगा। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में इस वैक्सीन की कीमत का भी खुलासा किया गया है। जानकारी के मुताबिक, इस वैक्सीन के दो डोज की कीमत 1000 युआन यानी करीब दस हजार 780 रुपये से कम तय की गई है।

यह भी पढ़ें: FB IND.की इस महिला अधिकारी ने बताया अपनी जान का खतरा,यहां जानें पूरा मामला

covid vaccine

चीन के सभी नागरिकों पर नहीं लगाई जाएगी वैक्सीन

कहा जा रहा है कि वैक्सीन की कीमत बाजार में आने के बाद और कम हो जाएगी। चीन के नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (Sinopharm) के चेयरमैन लियू जिंगजेन ने बताया कि वैक्सीन के तीसरे फेज का क्लिनिकल ट्रायल पूरा होने के बाद इसकी मार्केटिंग की समीक्षा की जाएगी। लियू जिंगजेन ने बताया कि वैक्सीन के दो डोज की कीमत 1000 युआन से कम होगी। उन्होंने कहा कि यह चीन के सभी नागरिकों पर नहीं लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी: शिवराज ने लिया ऐसा फैसला, दूसरे राज्य जता सकते हैं एतराज

क्लिनिकल ट्रायल के लिए भेजा गया UAE

Sinopharm के चेयरमैन लियू का कहना है कि जो लोग शहरों में रह रहे हैं और छात्रों को ये इंजेक्शन लेने की आवश्यकता है। जबकि छोटी आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को वैक्सीन का डोज लेने की जरूरत नहीं है। सिनोफार्मा कंपनी बीजिंग और वुहान में दो अलग-अलग वैक्सीन तैयार कर रही है। वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के लिए इसे जून के महीने में UAE भेज दिया गया था।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड का अधूरा प्यार: वो सितारें जिन्होंने सगाई तो की, लेकिन नहीं हुई शादी

vaccine

लियू ने खुद भी ली वैक्सीन की दो डोज

लियू ने खुद भी इन दोनों वैक्सीन में से एक वैक्सीन की दो डोज ली है। उन्होंने कहा कि उन्हें वैक्सीन का कोई दुष्प्रभाव यानी Side Effects महसूस नहीं हुआ। बीजिंग में इस वैक्सीन की करीब 12 करोड़ डोज बनाने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले Sinopharm ने यह दावा किया था कि इम्यून रिस्पॉन्स ट्रायल में उसकी वैक्सीन के अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं।

यह भी पढ़ें: नहीं बचेगा पाकिस्तान: वायुसेना का बड़ा कदम, पाक सीमा पर तेजस की तैनाती

पहले और दूसरे चरण में ये मिले नतीजे

सिनोफार्म के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कोरोना वायरस वैक्सीन के सिनोफार्म के शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के ट्रायल में इसके सेफ (Safe) और इम्यूनिटी को बढ़ाकर एंटीबॉडी विकसित करने के परिणाम मिले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अब रेगुलेटरी मंजूरी हासिल करने के लिए वैक्सीन की एडवांस लेवल पर टेस्टिंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बहन के साथ हैवानियत: भाई-जीजा ने मिल कर किया ये काम, कांप उठे लोग

covid19 vaccine

इस कंपनी को मिला वैक्सीन का पेटेंट

इससे पहले चीनी कंपनी कैनसिनो (CanSino Biologics Inc) की कोरोना वैक्सीन के पेटेंट को मंजूरी मिल गई है। बता दें कि CanSino Biologics Inc ऐसी पहली चीनी कंपनी है, जिसे कोरोना वैक्सीन का पेटेंट हासिल हुआ है। इस चीनी कंपनी ने Ad5-nCOV नाम से वैक्सीन तैयार की है। वहीं अब वैक्सीन (Ad5-nCoV) के तीसरे फेज का ट्रायल रूस में शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें: तबाही बनी बारिश: डूब गया ये फेमस म्यूजियम, बच गयी 2400 साल पुरानी ममी

तीसरे फेज के ट्रायल में शामिल होंगे 625 वॉलेंटियर्स

रूस ने चीनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। रूसी सरकार के दस्तावेज के मुताबिक, चीनी वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल में 625 वॉलेंटियर्स को शामिल करने की योजना है। ट्रायल शुक्रवार को ही शुरू किया गया है। हालांकि समाचार एजेंसी का कहना है कि चीनी कंपनी CanSino Biologics Inc ने रूसी ट्रायल को लेकर अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया है।

वैक्सीन की दौड़ में ये देश आगे

उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। वैक्सीन बनाने की दौड़ में ब्रिटेन, अमेरिका और चीन सबसे आगे नजर आ रहे हैं। जबकि भारत में भी वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: बर्थडे पार्टी में दरोगा को लगी गोली, शराब के नशे में इंस्पेक्टर पर लगाया ये बड़ा आरोप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story