×

मुस्लिमों के बाद अब चीन ने ईसाइयों के खिलाफ उठाया कठोर कदम, दिया ये आदेश

शिनजियांग प्रांत में अक्सर चीन द्वारा उइगुर मुस्लिमों को प्रताड़ित करने की बात सामने आती रहती है। अब इस बीच चीन ने ईसाइयों के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया है।

Shreya
Published on: 22 July 2020 1:39 PM GMT
मुस्लिमों के बाद अब चीन ने ईसाइयों के खिलाफ उठाया कठोर कदम, दिया ये आदेश
X

पेइचिंग: शिनजियांग प्रांत में अक्सर चीन द्वारा उइगुर मुस्लिमों को प्रताड़ित करने की बात सामने आती रहती है। अब इस बीच चीन ने ईसाइयों के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया है। चीन ने ईसाइयों के खिलाफ तानाशाही फरमान जारी किया है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने आदेश जारी किया है कि ईसाई धर्म के लोग अपने घरों में जीसस की फोटो और क्रॉस की जगह हटाकर राष्ट्रपति जिनपिंग और कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग की फोटो लगाएं।

यह भी पढ़ें: एक मां ने पुलिस से लगाई गुहार, मुझे मेरे बेटे से बचा लो, नहीं तो मुझे मार देगा

चीन पर धार्मिक आजादी को कुचलने का आरोप

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन पहले से ही धार्मिक आजादी को कुचलने को लेकर आरोप झेल रहा है। सरकार अपने इस आदेश से पहले ही हुबेई, जियांग्सु, झेजियांग, अन्शुई जैसे कई राज्यों में स्थित चर्चों से जीजस की फोटोज और क्रास को हटवा चुकी है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि चीन सरकार के आदेश के बाद कई चर्चों में तोड़फोड़ भी की गई है। आपको बता दें कि चीन में लगभग सात करोड़ ईसाइ लोगों की आबादी है।

यह भी पढ़ें: उर्जा मंत्री ने पावर कारपोरेशन चेयरमैन को दिए ये निर्देश, तलब की इसकी रिपोर्ट

उइगुर मुसलमानों के खिलाफ मानवाधिकारों का हनन करने का आरोप

बता दें कि कई देश चीन पर उइगुर मुसलमानों के खिलाफ मानवाधिकारों का हनन करने का आरोप लगाते रहते हैं। साथ ही चीन पर दस लाख मुस्लिमों को शिनजियांग प्रांत में कैद रखने और उन्हें प्रताड़ित करने का आरोप है। इसके अलावा कहा ये भी जाता है कि लाखों लोगों की विरोध के नाम पर गुपचुप तरीके से हत्या कर दी गई। साथ ही उइगुर मुस्लिमों की आबादी ना बढ़े इसलिए लोगों की जबरन नसबंदी भी करवाई जा रही है। इतना ही नहीं चीन पर उइगुर मुसलमानों की धार्मिक स्वतंत्रता खत्म कनरे का भी आरोप है।

यह भी पढ़ें: CM ऑफिस पहुंचा कोरोना: मुख्यमंत्री के उप-सचिव मिले पॉजिटिव, मचा हड़कंप

अमेरिका ने चीन के खिलाफ उठाया ये सख्त कदम

वहीं अमेरिका ने 9 जुलाई को उइगुर मुसलमानों के मानवाधिकार हनन के मामले में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि अमेरिका आगे भी कई अन्य चीनी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

यह भी पढ़ें: अपराजिता सिंह: एक एवरेज स्टूडेंट से ऐसे बनीं IAS ऑफिसर, जानें सफलता की कहानी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story