भारत का बड़ा वार तोड़ दी चाइना की कमर, लगा अरबों का झटका

भारत सरकार ने सोमवार को 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाकर चीन को तगड़ा झटका दिया है। अब नए यूजर्स इन ऐप्स को गूगल ऐप स्टोर से लेकर एप्पल स्टोर से डाउनलोड्स नहीं कर सकेंगे।

नई दिल्ली: भारत सरकार ने सोमवार को 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाकर चीन को तगड़ा झटका दिया है। अब नए यूजर्स इन ऐप्स को गूगल ऐप स्टोर से लेकर एप्पल स्टोर से डाउनलोड्स नहीं कर सकेंगे। सरकार के इस फैसले से चीन को बड़ा झटका लगा है। चीनी सरकार को भारत सरकार द्वारा 59 ऐप्स को बैन किए जाने से अरबों का घाटा होने वाला है। इस फैसले से चीन द्वारा तैयार किए जा रहे एक बड़े प्रोजेक्ट को अरबों डॉलर का घाटा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: क्या पूरे भारत पर है चीन का कब्जा, आंकड़े दे रहे खतरनाक संकेत

क्या है चीन का प्लान?

साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन ने साल 2030 तक दुनिया का सबसे एडवांस आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तैयार करने का लक्ष्य बनाया है। ऐसे में सरकार के इस फैसले से आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट का काम बुरी तरह प्रभावित होगा। क्योंकि देश में मौजूद चीनी ऐप्स से मिलने वाले डेटा से ही यह Advance Techlonogy तैयार करने का काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: युद्ध के लिए तैयार भारत, गलवान में सेना ने तैनात किए T-90 टैंक, चीन की अब खैर नहीं

अगर भारत से जुटाए जा रहे डेटा का प्रवाह तोड़ दिया जाएगा तो यह परियोजना बुरी तरह प्रभावित होगी। चीनी सरकार इस परियोजना से अरबों डॉलर कमाने का सपना देर रही है। लेकिन भारत के इस फैसले से चीनी सरकार का सपना टूट सकता है।

यह भी पढ़ें: अब यहां हिली धरती: भूकंप के तेज झटकों से दहशत में लोग, घरों से निकले बाहर

ऐसे डेटा रिकॉर्ड करते हैं ये ऐप्स

इससे संबंधित जानकारों का बताते हैं कि TikTok, Helo, UC News और Likee जैसे चाइनीज ऐप्स लोगों को मुफ्त में अपनी सर्विस देते हैं। ये देखने में तो केवल मनोरंजन, डांस, एक्टिंग वाले ऐप्स हैं, लेकिन वास्तव में यह यूजर के फोन से एक-एक गतिविधि को रिकॉर्ड करते हैं। इन ऐप्स के जरिए मोबाइल में बातचीत, टाइपिंग, वीडियो और लोकेशन के बारे में रिकॉर्ड किया जाता है और यहीं डेटा चीन के इस महा प्रोजेक्ट को एडवांस बनाने के लिए इसमें डाला जाता है। यही वजह है कि ये ऐप्स वीडियो बनाने के लिए यूजर्स को हजारों-लाखों रुपये तक देते हैं।

यह भी पढ़ें: केवल 59 ही नहीं, ये चाइनीज ऐप भी होंगे बैन! सरकार जल्द ले सकती है फैसला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।