×

जल्द आएगा कोरोना का टीका, इस फार्मास्युटिकल कंपनी ने किया दावा

पूरा देश इस समय कोरोना की मार झेल रहा है। अमेरिका स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना Covid-19 के टीके की टेस्टिंग पर पिछले कुछ अर्से से काम कर ही है।

Aradhya Tripathi
Published on: 24 March 2020 7:59 AM GMT
जल्द आएगा कोरोना का टीका, इस फार्मास्युटिकल कंपनी ने किया दावा
X

पूरा देश इस समय कोरोना की मार झेल रहा है। ऐसे में सभी को कोरोना से निपटने के लिए जरुरत है किसी दवा की है। अब खबर है कि कोरोना वायरस का टीका (वैक्सीन) उम्मीद से बहुत जल्दी आ जाएगा।

अमेरिका की कंपनी कर रही रिसर्च

अमेरिका स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना Covid-19 के टीके की टेस्टिंग पर पिछले कुछ अर्से से काम कर रही है। इस कंपनी ने सोमवार को एलान किया कि वो टीके को जल्दी ही, इस साल पतझड़ के मौसम तक, सीमित मात्रा में बनाने में सफल होगी। कंपनी ने सोमवार को यूएस सिक्योरिटीज़ एंड एक्सचेंज कमीशन को इस संबंध में डिस्कलोज़र रिपोर्ट पेश की।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आज फिर करेंगे देश को संबोधित, कोरोना पर होगी बात

हेल्थकेयर के लोगों के लिए जल्द आ सकता है टीका

रिपोर्ट में मॉर्डना के सीईओ स्टीफेन बेंसेल के उस बयान का हवाला दिया गया है जो उन्होंने गोल्डमैन सैक्स के प्रतिनिधि को दिया। इस बयान में बेंसेल ने कहा, कमर्शियल तौर पर उपलब्ध होने वाला टीका अभी 12-18 महीने उपलब्ध नहीं हो सकेगा। लेकिन आपातकालीन इस्तेमाल के लिए ये टीका कुछ लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है। जिनमें संभवत: हेल्थकेयर में लगे लोग शामिल हो सकते हैं। और ये 2020 के पतझड़ मौसम में ही मुमकिन हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

VRC और NIAID की रिसर्च पर है आधारित

कंपनी एंटी-Covid19 टीका MRNA-1273 के नाम से विकसित कर रही है। ये टीका अमेरिका स्थित वैक्सीन रिसर्च सेंटर (VRC) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (NIAID) के शोधकर्ताओं की रिसर्च पर आधारित है।

टीके की फेज 1 स्टडी पर किए गए काम में 16 मार्च 2020 को पहले भागीदार को इसकी डोज़ दी गई। वैज्ञानिक और डॉक्टर्स अभी डोज़ के सुरक्षा और प्रतिरोधात्मक पहलुओं का आकलन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- पुणे में तैयार होगी कोरोना टेस्ट की किट, इस कम्पनी को मिली मंजूरी

मरीजों की संख्या तीन लाख पार

ये भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ जंग: खड़े हुए ये वीर जनप्रतिनिधि, ऐसे कर रहे सरकार की मदद

इस प्रोग्राम में एक स्वस्थ व्यक्ति को 28 दिन के अंतराल में टीके की दो डोज़ दी जाएंगी। रिपोर्ट के मुताबिक, स्टडी में 45 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया जाएगा।इन को 12 महीने तक निगरानी में रखने के बाद टीके को कमर्शियल तौर पर बाज़ार में उपलब्ध करा दिया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को बताया कि विश्व में Covid-19 केसों की संख्या तीन लाख को पार कर गई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story