×

इस बड़े कार्यक्रम में शिरकत करने अगले महीने भारत आ सकते हैं ट्रंप

हाउडी मोदी प्रोग्राम में ट्रंप ने भारत की सराहना करते हुए कहा कि पीएम मोदी की जमकर प्रशंसा की और अंत में कहा भारत को ट्रंप से बेहतर दोस्त नहीं मिल सकता। 

Shivakant Shukla
Published on: 28 May 2023 7:35 PM GMT
इस बड़े कार्यक्रम में शिरकत करने अगले महीने भारत आ सकते हैं ट्रंप
X

नई दिल्ली: अमेरिका के टेक्सास राज्य के हयूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी का समापन हो चुका है। लेकिन अभी भी हर तरफ हाउडी मोदी प्रोग्राम में पीएम मोदी के दिए गए भाषण को देखा व सुना जा रहा है। ऐसा पहली बार था जब ट्रंप और मोदी ने साथ मंच साझा किया और 50 हजार भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया।

इस कार्यक्रम में जो सबसे खास बात रही वह ये थी कि अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सपरिवार भारत आने का न्योता दिया है।

ये भी पढ़ें... Howdy Modi में दिखी मोदी-ट्रंप की जुगलबंदी, जानिए बड़ी बातें

बता दें कि इससे पहले हाउडी मोदी कार्यक्रम के मंच से डोनाल्ड ट्रंप ने यहां एनआरजी स्टेडियम में करीब 50 हजार भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी से पूछा था कि क्या आप मुझे भारत बुलाएंगे? इससे पहले मोदी ने ट्रंप की जमकर तारीफ की और उन्हें व्हाइट हाउस में ‘भारत का मित्र’ करार दिया।

ये भी पढ़ें... पीएम मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

इस बड़े कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान मुम्बई में होने वाली एनबीए बास्केट बॉल प्रतियोगिता को देखने के लिए भारत आने की इच्छा जाहिर की थी। उन्होंने कहा, ‘‘ आने वाले सप्ताह में मुम्बई में एनबीए बास्केटबाल प्रतियोगिता होने वाली है। यह भारत में ऐसा पहला एनबीए बास्केटबाल गेम होगा।’’

ये भी पढ़ें... आतंक पर मोदी का ‘वज्रप्रहार’, यहां पढ़ें PM ने कैसे धोया पाकिस्तान को

इस दौरान ट्रंप ने मोदी से पूछा, ‘‘क्या मैं इसमें निमंत्रित हूं। मैं आ सकता हूं। ध्यान दें मैं आ सकता हूं?’’ पीएम मोदी ने इसके बाद अपने संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति को सपरिवार भारत आने का न्यौता दिया। हाउडी मोदी प्रोग्राम में ट्रंप ने भारत की सराहना करते हुए कहा कि पीएम मोदी की जमकर प्रशंसा की और अंत में कहा भारत को ट्रंप से बेहतर दोस्त नहीं मिल सकता।

वहीं अब खबर है कि ह्यूस्टन में हाउडी मोदी इवेंट की सफलता से गद्गद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने भारत आ सकते हैं। अगर ट्रंप ऐसा करते हैं, तो यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी।

अगले महीने होगा भारत में एनबीए बास्केटबॉल मैच

बताते चलें कि अमेरिका की नेशनल बास्‍केटबॉल एसोसिएशन यानी (NBA) अगले महीने मुंबई में 4 और 5 अक्‍टूबर को पहली बार मैच का आयोजन कर रही है। एनबीए ने मैच देखने के लिए 3000 लड़कों और लड़कियों को बुलाया है। 5 अक्‍टूबर का मैच बास्केटबॉल प्रशंसकों के लिए होगा और इसे टिकट लेकर देखा जा सकता है। यह मैच रिलायंस फॉउंडेशन जूनियर एनबीए प्रोग्राम के तहत खेले जाएंगे। इसके तहत सेक्रेमेंटो किंग्‍स और इंडियाना पेसर्स के बीच मुकाबला होगा।

ये भी पढ़ें... जब बच्चे ने बीच में आकर मोदी और ट्रंप का रोक दिया रास्ता, ये थीं ख़ास वजह

ट्रंप भारत को दे सकते हैं 'सरप्राइज'

अमेरिका के राष्‍ट्रपति बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप अभी तक भारत के दौरे पर नहीं आए हैं। ऐसे में अगर वे मुंबई में एनबीए मैच को देखने आते हैं तो यह उनका पहला भारत दौरा होगा। हालांकि भारतीय कूटनीतिक खेमे में माना जा रहा है कि जिस तरह की कमेस्ट्री मोदी-ट्रंप में देखी जा रही है, उसमें ट्रंप अचानक भारत आकर सरप्राइज दे सकते हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story