×

Howdy Modi में दिखी मोदी-ट्रंप की जुगलबंदी, जानिए बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' समारोह में लोगों को संबोधित किया। हाउडी मोदी समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहे।

Dharmendra kumar
Published on: 28 May 2023 2:59 PM GMT (Updated on: 28 May 2023 4:29 PM GMT)
Howdy Modi में दिखी मोदी-ट्रंप की जुगलबंदी, जानिए बड़ी बातें
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' समारोह में लोगों को संबोधित किया। हाउडी मोदी समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहे।

मंच पर दोनों नेताओं की दोस्ती, स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों का जोश देखने को मिला। डोनाल्ड ट्रंप और 50 पीएम नरेंद्र मोदी ने कई ऐसी बातें कीं, जो भारत-अमेरिका की दोस्ती को नए मुकाम को दर्शाती हैं।

पीएम मोदी ने ट्रंप की मौजूदगी में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान का नाम लिए बिना जमकर निशाना साधा। उन्होंने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भारत के फैसलों से ऐसे लोगों को भी दिक्कत हो रही है जिनसे अपना देश नहीं संभल रहा है।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

पीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 9/11 हो या मुंबई में 26/11 का हमला हो, उसके साजिशकर्ता कहां पाए जाते हैं? उन्होंने कहा कि इन लोगों ने भारत के प्रति नफरत को ही अपनी राजनीति का केंद्र बना दिया है, ये वो लोग हैं, जो अशांति चाहते हैं।

पीएम मोदी जब पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उसे वैश्विक आतंकवाद का गढ़ बताते हुए हमला कर रहे थे, उस वक्त दर्शकों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद थे जो उनके भाषण के बीच में कई बार तालियां बजाते हुए दिखे।

यह भी पढ़ें...ट्रंप के सामने मोदी ने पाक पर बोला करारा हमला, पढ़ें आतंकवाद पर पीएम के कड़े बयान

प्रधानमंत्री मोदी की खास बातें...

-भारत-अमेरिका की दोस्ती का आज एक बड़ा दिन है। ट्रंप किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, अरबों लोग ट्रंप के शब्द-शब्द को फॉलो करते हैं। दुनिया की राजनीति में ट्रंप का बड़ा वजूद है। इस दौरान मोदी ने राष्टपति ट्रंप के उस नारे का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने 'अबकी बार ट्रंप सरकार' को दोहराया था।

-आपने मुझे अपने परिवार से 2017 में परिचय करवाया था, लेकिन मेरे परिवार से आज मैं आपको परिचय कराता हूं। पीएम ने स्टेडियम में बैठे लोगों और भारतवासियों को अपना परिवार बताया।

-Howdy Modi के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की कई भाषाओं में जवाब दिया, सब ठीक है-सब चंगा है-भालो आशे।

यह भी पढ़ें...फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 10 महीने में सबसे ज्यादा महंगा, जानिए नई कीमत

-भारत सरकार आसान जीवनशैली की दिशा में काम कर रही है। 5 साल में 50 फीसदी लोगों के पास बैंक खाते हैं। गैस कनेक्शन 55 से 95 फीसदी तक लोगों को मिल गया है। 10 हजार से ज्यादा सरकारी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। पहले टैक्स रिफंड आने में महीनों लग जाते थे, लेकिन अब 10 दिनों में रिफंड सीधे खाते में चला जाता है।

-भारत में लाखों फर्जी कंपनियों को फेयरवेल दिया जा चुका है, हजारों बेकार कानूनों को फेयरवेल दिया जा चुका है। जिस चीज का लोगों को 70 साल से इंतजार था, उस अनुच्छेद 370 को जम्मू-कश्मीर से भी फेयरवेल दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें...I Love U ऋषभ: लड़की ने भरे मैदान में किया ऐसा, देखता रह गया क्रिकेटर

-कुछ लोग हैं, जो अशांति चाहते हैं और आतंक को पालते-पोसते हैं। उनकी पहचान पूरी दुनिया अच्छी तरह जानती है। पाकिस्तान का बिना नाम लिए पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की जरूरत है। भारत में बहुत कुछ हो रहा है। हम बहुत कुछ करने का इरादा लेकर चल रहे हैं।

-डोनाल्ड ट्रंप मुझे 'टफ नेगोशियेटर' कहते हैं, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप भी आर्ट ऑफ द डील में माहिर हैं। मैं उनसे सीख रहा हूं। उनसे बातचीत से सकारात्मक परिणाम आएंगे।

-नरेंद्र मोदी ने इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप को सपरिवार भारत आने का न्योता दिया।

यह भी पढ़ें...तूफान का खतरा: अभी-अभी भारत में जारी हुआ रेड अलर्ट, IMB की चेतावनी

-आर्टिकल 370 ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास और समान अधिकारों से वंचित रखा था। इस स्थिति का लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं। अब भारत के संविधान ने जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं, वहीं अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिल गए हैं, वहां की महिलाओं-बच्चों-दलितों के साथ हो रहा भेदभाव खत्म हो गया है।

-अब समय आ गया है कि आतंकवाद और उसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए। मैं यहां पर जोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में प्रेसिडेंट ट्रंप पूरी मजबूती के साथ आतंक के खिलाफ खड़े हुए हैं।

-भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा है, उनसे टकरा रहा है। भारत आज थोड़े बहुत इनक्रिमेंटल चेंज पर नहीं, समस्याओं के संपूर्ण समाधान पर जोर दे रहा है।

यह भी पढ़ें...क्या ‘हाउडी मोदी’ से दुनिया भर में भारत की छवि होगी और मजबूत? पढ़ें ये रिपोर्ट

-असंभव लगने वाली बातों को आज भारत संभव करके दिखा रहा है।

-वो जो सामने मुश्किलों का अंबार है, वही तो मेरे हौसलों की मीनार है।

-इस दो अक्टूबर को जब देश महात्मा गांधी की 150 जन्म जयंती मनाएगा, तो भारत खुले में शौच को फेयरवेल दे चुका है।

-हमारा लक्ष्य ऊंचा है, हमारी उपलब्धि और भी ऊंची है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story