भारत-पाक का बाप: यहां देखें दुनिया के टॉप-10 देशों की लिस्ट

पिछले एक साल से पाकिस्तान के पास सोने के भंडार में बड़ी गिरावट आई है । वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने दुनिया में सबसे अधिक सोने के भंडार वाले टॉप-10 देशों की लिस्ट जारी की है । जिसमें अमेरिका, जापान और रूस जैसे विकसित और शक्तिशाली देशों के साथ भारत भी शामिल है ।

नई दिल्ली: जब से भारत सरकार ने जम्मू–कश्मीर से धारा-370 हटाया है तब से पाकिस्तान  के समाने एक से एक मुशिकिलें बढती जा रही है । जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भी विश्व में अलग-थलग पड़ गया है । पकिस्तान के सामने एक नई और बड़ी समस्या खड़ी हो गई है ।

ये भी देखें : दीपिका के प्रेग्नेंट होने की खबर पर फैंस ने किया कमेंट्स, जानिए ‘हाय डैडी’ का सच

वो है गोल्ड रिजर्व की समस्या । पिछले एक साल से पाकिस्तान के पास सोने के भंडार में बड़ी गिरावट आई है । वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने दुनिया में सबसे अधिक सोने के भंडार वाले टॉप-10 देशों की लिस्ट जारी की है । जिसमें अमेरिका, जापान और रूस जैसे विकसित और शक्तिशाली देशों के साथ भारत भी शामिल है । यह आंकड़ा दुनिया भर के सेंट्रल बैंकों के पास मौजूद सोने के भंडार के आधार पर तैयार किया गया है ।

भारत के पास 613 टन के आसपास का गोल्ड रिजर्व है जो कि पाकिस्तान के गोल्ड रिजर्व से 10 गुना ज्यादा है

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास 613 टन के आसपास का गोल्ड रिजर्व है जो कि पाकिस्तान के गोल्ड रिजर्व से 10 गुना ज्यादा है । पाकिस्तान का गोल्ड रिजर्व 64.6 टन है । आइये जानते हैं कि दुनिया के वो 10 देश कौन से हैं जिनके पास सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व है ।

ये भी देखें : राम मंदिर पर बड़ा फैसला: पुजारियों और कर्मचारियों में खुशी की लहर

1-अमेरिका-

अमेरिका के पास दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, अमेरिका के पास 8,133.5 टन सोना है ।

2-जर्मनी-

जर्मनी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने के भंडार रखने वाला देश है । जर्मनी की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 3,369.70 टन है । सोने का यह भंडार देश के विदेशी मुद्रा भंडार का 70 फीसदी है ।

3-इटली-

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, इटली के पास 2,451.8 टन सोना जमा है । यह सोना देश के विदेशी मुद्रा भंडार का 68 फीसदी है ।

ये भी देखें : ज्ञान की बात: बेवकूफ में रिलेशनशिप में रहने वाले लोग, खुशी चाहिए तो ऐसे रहें

4-फ्रांस

फ्रांस दुनिया का चौथा सबसे बड़ा सोने का भंडार रखने वाला देश है । फ्रांस के पास 2,436 टन सोने का भंडार है । यह सोना फ्रांस के विदेशी मुद्रा भंडार का 63 फीसदी है ।

5-रूस

रूस की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 2,119.20 टन है । वहां के विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 18 फीसदी है । डब्ल्यूसीजी के मुताबिक, रूस कई साल से अपने सोने के भंडार को लगातार बढ़ रहा है ।

6-चीन

सोने का सबसे बड़ा भंडार रखने वाले देशों में चीन का नंबर 6वां हैं । वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, पिछले 6 साल में चीन के सेंट्रल बैंक ने 600 टन सोना खरीदा है ।

7-स्विट्जरलैंड

सोने के भंडार की लिस्ट में सातवें नंबर पर स्थित स्विट्जरलैंड की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 1,040 टन है । इसके भंडार में पिछली तीन तिमाही में कोई बदलाव नहीं हुआ है ।

ये भी देखें : सलमान की दुल्हनिया बनेगी 32 साल की ये हसीना, जाने पूरा मामला

8-जापान

जापान की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 765.2 टन है । वहीं, विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 3 फीसदी है । सन 1950 में जापान के पास सिर्फ 6 टन सोना था । इसके बाद जापान ने लगातार सोने की खरीदारी की है ।

9-नीदरलैंड

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, नीदरलैंड के पास करीब 612.5 टन सोना है । लिस्ट में 9वां स्थान मिला है । विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 67 फीसदी है ।

10-भारत

गोल्ड रिजर्व के मामले में भारत का स्थान 10वां है । भारत की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 613 टन है । वहीं, विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 6 फीसदी है ।