×

आज वैश्विक आतंकी घोषित हो सकता है मसूद अजहर

आतंकवाद पर भारत को आज एक और बड़ी सफलता मिल सकती है।आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर पर शिकंजा कसने की भारत हर मुमकिन कोशिश जारी हैं। भारत एक बार फिर से जैश ए मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकियों की सूची में शामिल करने के लिए प्रयासरत है।

Anoop Ojha
Published on: 13 March 2019 4:22 AM GMT
आज वैश्विक आतंकी घोषित हो सकता है मसूद अजहर
X

नई दिल्ली: आतंकवाद पर भारत को आज एक और बड़ी सफलता मिल सकती है।आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर पर शिकंजा कसने की भारत हर मुमकिन कोशिश जारी हैं। भारत एक बार फिर से जैश ए मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकियों की सूची में शामिल करने के लिए प्रयासरत है।

यह भी पढ़ें.....चीन की मजबूरी, CPEC के लिए आतंकी मसूद अजहर बहुत जरुरी

1267 अलकायदा अलकायदा प्रतिबंध समिति में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के किसी भी सदस्य द्वारा कोई आपत्ति नहीं जताई गई तो 13 मार्च को दोपहर 3 बजे तक उसपर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।यह प्रस्ताव पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद (जेएएम) के खिलाफ अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा प्रस्ताव लाया गया। इस हमले की जिम्मेदारी जेएएम ने ली थी।

यह भी पढ़ें.....पाकिस्तान: मसूद अजहर के भाइयों अब्दुल रऊफ, हम्माद अजहर समेत जैश के 44 आतंकी गिरफ्तार

हालांकि इस बार विशेष बात यह है कि इस प्रस्ताव को अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सुरक्षा परिषद में लेकर गए हैं। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि चीन भी अपने वीटो शक्ति का प्रयोग करने से बचेगा। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेकर जैश और उसका प्रमुख मौलाना मसूद अजहर सभी देशों की निगाहों में चढ़ गया है।

यह भी पढ़ें....क्या भारतीय सेना के हमले में मारा जा चुका है मसूद अजहर?

प्रतिबंध समिति के सदस्य और सुरक्षा परिषद में समान 15 देश हैं। सभी सदस्य राज्यों को फैक्स या आपत्ति पत्र परिषद को भेजना है। इसके लिए कोई बैठक नहीं होगी। यदि कोई आपत्ति नहीं है, तो 3 बजे के बाद अजहर अपने आप प्रतिबंधित या सूचीबद्ध हो जाएगा, जिसके बाद परिषद से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी। लेकिन, अगर प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगाई जाती है, तो इसपर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ें......एयर स्ट्राइक की धमक! पाकिस्तान ने माना मसूद अजहर पाकिस्तान में है

पठानकोट आतंकी हमले के बाद से मसूद अजहर के खिलाफ यह प्रस्ताव चौथी बार लाया गया है। पिछले सभी मामलों में चीन इस प्रस्ताव पर 'तकनीकी रोक' लगा चुका है। सूत्रों के अनुसार, चीन का तर्क है कि मसूद अजहर को जेएएम से ताल्लुक रखने के पर्याप्त सबूत या जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें.......मसूद अजहर के खिलाफ फ्रांस आया भारत के साथ, कई देशों से चल रही बातचीत : सूत्र

संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि अशोक मुखर्जी ने इस प्रक्रिया को समझाते हुए कहा, 'अगर साईलेंस पीरियड, जिसमें सुरक्षा परिषद का कोई सदस्य आपत्ति उठाता सकता है, 13 मार्च को खत्म हो जाता है तो मसूद अजहर को 1267 प्रतिबंध सूची में शामिल कर लिया जाएगा। प्रतिबंध समिति द्वारा उसे सूची में रखे जाने के बाद काउंसिल द्वारा इसे अनुमोदित कर दिया जाएगा।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story