×

सावधान: तेजी से फैल रहा ये खतरनाक वायरस, 2 दिन में होगी 8 करोड़ लोगों की मौत!

पहले से ही कई बीमारियां झेल रही दुनिया के सामने एक और मुसीबत खड़ी हो सकती है। ये मुसीबत हवा में फैलने वाला एक खतरनाक वायरस है जो दस्तक देने के 36 घंटे के अंदर पूरी दुनिया में फैल जाएगा। कहा जा रहा है कि इसके कारण पूरी में 8 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है।

Dharmendra kumar
Published on: 17 May 2023 10:11 AM GMT
सावधान: तेजी से फैल रहा ये खतरनाक वायरस, 2 दिन में होगी 8 करोड़ लोगों की मौत!
X

नई दिल्ली: पहले से ही कई बीमारियां झेल रही दुनिया के सामने एक और मुसीबत खड़ी हो सकती है। ये मुसीबत हवा में फैलने वाला एक खतरनाक वायरस है जो दस्तक देने के 36 घंटे के अंदर पूरी दुनिया में फैल जाएगा। कहा जा रहा है कि इसके कारण पूरी में 8 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के पूर्व प्रमुख ने यय अलर्ट जारी किया है। उन्होंने इसे अब तक का सबसे खतरनाक फ्लू (वायरस) बताया है। WHO ने भी इसके लिए तैयार रहने को कहा है।

विशेषज्ञों के मुताबिक करीब एक सदी पहले 1918 में स्पेनिश फ्लू महामारी ने दुनिया की आबादी के एक-तिहाई हिस्से को संक्रमित कर दिया था। इस फ्लू की वजह से पांच करोड़ लोगों की मौत हुई थी।

यह भी पढ़ें…अभी-अभी: भारी बारिश और बाढ़ से डूबा यूपी, हर तरफ पानी ही पानी

उनके मुताबिक अब जो फ्लू दस्तक देने वाला है, वह स्पेनिश फ्लू से भी कहीं ज्यादा खतरनाक है। विशेषज्ञों के मुताबिक ये फ्लू इसलिए भी ज्यादा खतरनाक होगा, क्योंकि स्पेनिश फ्लू के मुकाबले आज के दौर में पूरी दुनिया में काफी ज्यादा और तेजी से लोग एक देश से दूसरे देश की यात्राएं कर रहे हैं। जिसकी वजह से आने वाला फ्लू पहले से ज्यादा खतरनाक साबित होगा और मात्र 36 घंटे में पूरी दुनिया में फैल जाएगा।

सभी देशों को जारी किया अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व चीफ के नेतृत्व वाली 'द ग्लोबल प्रीपेयर्डनेस मॉनिटरिंग बोर्ड' के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम ने अपनी इस रिपोर्ट को सभी देशों के नेताओं को बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए भेजा है। बोर्ड द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में फैलने वाली इस महामारी की चेतावनी वास्तविक है।

यह भी पढ़ें…योगी सरकार के ढाई साल: सीएम ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, गिनाईं उपलब्धियां

बचाव के मौजूदा प्रयास पर्याप्त नहीं

विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत तेज गति से फैलने वाला ये फ्लू बेहद खतरनाक है। इसमें 10 करोड़ लोगों की जान लेने की क्षमता है। साथ ही, इससे कई देशों की अर्थव्यवस्था बिगड़ने और राष्ट्रीय सुरक्षा के अस्थिर होने का भी बड़ा खतरा है।

विशेषज्ञों ने अपनी इस रिपोर्ट को नाम दिया है 'ए वर्ल्ड एट रिस्क' जिसमें बताया गया है कि ये वायरस इबोला की तरह ही खतरनाक साबित हो सकता है। इबोला जैसे घातक वायरस के खतरे को देखते हुए मौजूदा वक्त में किए जा रहे प्रयास अपर्याप्त हैं।

यह भी पढ़ें…तेजस में राजनाथ ने भरी उड़ान, जानें इस लड़ाकू विमान की विशेषताएं, डरते हैं चीन-पाक

जीपीएमबी का अलर्ट

इस खतरान वायरस का अलर्ट जारी करने वाली संस्था द ग्लोबल प्रीपेयर्डनेस मॉनिटरिंग बोर्ड (जीपीएमबी) का नेतृत्व नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री व WHO के महानिदेशक डॉ ग्रो हार्लेम ब्रुन्डलैंड और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस व रेड क्रीसेंट सोसाइटीज के महासचिव अल्हदज अस सय कर रहे हैं।

संस्था ने रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके द्वारा पूर्व में जारी की गई इस खतरनाक फ्लू की रिपोर्ट को वैश्विक नेताओं ने पूरी तरह से अनदेखा कर दिया था। WHO ने भी इस रिपोर्ट पर मुहर लगा दी है।

किन देशों को है खतरा

संस्था ने खतरनाक फ्लू की रिपोर्ट के साथ उसका शिकार होने वाले संभावित देशों के बारे में भी एक मैप के जरिए बताया है। इस मैप को नए उभरते और फिर से उभरते वायरस के खतरों के वर्ग मे विभाजित किया गया है।

यह भी पढ़ें…पाकिस्तान की ख़तरनाक ट्रेनिंग का खुलासा, भारतीय सेना अलर्ट पर

बता दे कि दुनिया में इससे पहले भी पांच खतरनाक फ्लू इबोला, जीका और निपा जैसे खतरनाक वायरस हमला कर चुके हैं। इसके अलावा वेस्ट नील वायरस, एंटीबायोटिक प्रतिरोध, खसरा, तीव्र फ्लेसीड मायलाइटिस, पीला बुखार, डेंगू, प्लेग और ह्यूमन मंकीपॉक्स भी दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक वायरस में शामिल हैं।

यह है रिपोर्ट

जीपीएमबी रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि अब तक का सबसे खतरनाक वायरस पूरी दुनिया में पांच से आठ करोड़ लोगों की जान ले सकता है। ये वायरस सांस के जरिए हवा में तेजी से फैलेगा और महामारी का रूप ले लेगा। इसकी वजह से दुनिया की पांच फीसद अर्थव्यवस्था भी प्रभावित हो सकती है। दुनिया इस खतरे के लिए बिल्कुल तैयार नहीं है। इसकी वजह से बहुत से गरीब देशों में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा सकती हैं।

यह भी पढ़ें…भोपाल में दिग्विजय के खिलाफ लगे पोस्टर, मंदिरों में प्रवेश न करने देने की अपील

WHO ने कर दिया था अलर्ट

इस रिपोर्ट पर मुहर लगाते हुए WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घिबेयियस ने सभी देशों की सरकारों से आह्वान किया है कि वह इस खतरे से निपटने के लिए पुख्ता तैयारी रखें।

उन्होंने कहा कि ये मौका है जब जी-7, जी-20 और जी-77 में शामिल देश बाकी दुनिया के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत कर सकते हैं। हवा में फैलने वाले इस खतरनाक फ्लू का अलर्ट WHO द्वारा पहले भी जारी किया जा चुका है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story