×

पाकिस्तान हुआ मलामाल: खोज निकाला तेल और गैस का बड़ा भंडार, मिली कामयाबी

पाकिस्तान ने खैबर पख्तूनख्वा में ताल ब्लॉक के मामीखेल कुएं में तेल और गैस का एक नया भंडार खोज निकाला है।

Shreya
Published on: 16 July 2020 8:05 AM GMT
पाकिस्तान हुआ मलामाल: खोज निकाला तेल और गैस का बड़ा भंडार, मिली कामयाबी
X

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने खैबर पख्तूनख्वा में ताल ब्लॉक के मामीखेल कुएं में तेल और गैस का एक नया भंडार खोज निकाला है। इसके बाद कहा जा रहा है कि ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान की आयात पर निर्भरता घटेगी। साथ ही पाकिस्तान का आयात पर होने वाले खर्च में भी कमी आएगी।

प्रतिदिन 3240 बैरल तेल उत्पादन की क्षमता

पाकिस्तान ऑयलफील्ड्स लिमिटेड (पीओएल) की तरफ से पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज को मंगलवार को जारी किए गए अधिसूचना में कहा गया है कि गैस के कुएं के परीक्षण से पता चला है कि इसकी प्रतिदिन की 3240 बैरल तेल और 16.12 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट गैस उत्पादन की क्षमता है।

यह भी पढ़ें: सरकार की खुली पोल: कोरोना वारियर को भी हुआ कोरोना, स्वाथ्य विभाग में हड़कंप

गैस की मांग को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है पाक

पाकिस्तान मौजूदा समय में रोजाना चार अरब क्यूबिक फीट से कम गैस का उत्पादन करता है, जबकि उसकी जरूरत सात अरब क्यूबिक फीट है। गैस की मांग को पूरा करने के लिए काफी हद तक पाकिस्तान आयात पर निर्भर है और इस कुएं के मिलने से कहा जा रहा है कि आयात पर निर्भरता में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें: खिलाड़ियों की खोज: गाँवों से हो रही शुरुआत, प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन

तेल जरूरतों का 80 फीसदी आयात से करता है पूरा

पाकिस्तान, अपनी तेल जरूरतों का 80 फीसदी आयात के माध्यम से ही पूरा करता है। अपनी ऊर्जा जरूरत के पूरा करने के लिए 9.8 अरब डॉलर का आयात करता है, जो कुल आयात का एक-चौथाई हिस्सा है।

अक्टूबर, 2019 से शुरू हुआ था खुदाई का काम

ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, पिछले साल अक्टूबर, 2019 से ही मामीखेल साउथ-01 की खुदाई का काम जारी था और 23 मई 2020 तक चार हजार 939 मीटर की गहराई तक यहां खुदाई की गई। इसके बाद यहां हाइड्रोकार्बन डिपॉजिट का पता चला।

यह भी पढ़ें: ताइवान से कांपा चीन: अब देगा मुंहतोड़ जवाब, शुरू हुई युद्ध की तैयारी

PM इमरान ने सबसे बड़ा तेल भंडार मिलने की जताई थी उम्मीद

करीब एक साल पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में एशिया का सबसे बड़ा तेल भंडार मिलने की उम्मीद जताई थी। तब इमरान खान ने कहा था कि अगर देश में यह भंडार मिलता है तो देश की किस्मत बदल जाएगी। हालांकि केकरा-1 फील्ड में छह हजार फीट से अधिक गहराई तक खुदाई करने के बाद भी कोई तेल भंडार नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: मुंबई कांड: माफिया अबू सलेम साथी चढा एसटीएफ के हत्थे, मिली सफलता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story