×

पाकिस्तान की बल्ले-बल्ले: सबसे पहले मिलेगा कोरोना वैक्सीन, इस देश ने किया वादा

पाकिस्तान में भी चीन की दो कोरोना वायरस वैक्सीन के आखिरी फेज का ट्रायल होने जा रहा है। कैनसिनो (CanSino Biologics Inc) कंपनी की वैक्सीन के ट्रायल के लिए ड्रग रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ पाकिस्तान ने मंजूरी भी दे दी है।

Shreya
Published on: 19 Aug 2020 7:12 AM GMT
पाकिस्तान की बल्ले-बल्ले: सबसे पहले मिलेगा कोरोना वैक्सीन, इस देश ने किया वादा
X
Pakistan PK Imran Khan

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग लड़ रही है। इस लड़ाई को और मजबूत बनाने के लिए दुनियाभर के तमाम देश तेजी से वैक्सीन का निर्माण करने में जुटे हुए हैं। वहीं कई देशों की कोरोना वैक्सीन अंतिम चरण के ट्रायल में पहुंच चुका है। इनमें से एक है चीन जिसकी दो कोविड वैक्सीन का आखिरी फेज का ट्रायल होने जा रहा है। बता दें कि चीन की दोनों वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल अलग-अलग देशों में किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: तबाही का भयानक रूप: आग के बवंडर से दहशत में लोग, जारी हुई चेतावनी

पाकिस्तान में होने जा रहा ट्रायल

पाकिस्तान में भी चीन की दो कोरोना वायरस वैक्सीन के आखिरी फेज का ट्रायल होने जा रहा है। कैनसिनो (CanSino Biologics Inc) कंपनी की वैक्सीन के ट्रायल के लिए ड्रग रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ पाकिस्तान ने मंजूरी भी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी देने के चलते चीनी वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी देने चीनी वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर और सस्ते दाम में उपलब्ध कराए जाने की बात कही जा रही है।

यह भी पढ़ें: बलरामपुर सदर विधायक पल्टूरामः काफिले और गार्डों से दूर, अलग पहचान

Imran Khan-Xi Jinping

पाकिस्तान को होगा एक और फायदा

केवल यहीं नहीं, पाकिस्तान को एक और भी फायदा होने वाला है। दरअसल, चीनी वैक्सीन के ट्रायल के लिए समझौता करने के कारण पाकिस्तान में ही चीनी वैक्सीन के उत्पादन का रास्ता भी खुलेगा। फिलहाल चीन की CanSino Biologics Inc कंपनी अपनी वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल चुनिंदा देशों में ही कर रही है। जिनमें रूस, चिली और अर्जेंटीना जैसे देश शामिल हैं। कैनसिनो कंपनी की कोरोना वैक्सीन के फेज-1 और 2 के नतीजे बेहतर मिले हैं।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक कार-बाइक खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, खाते में आएंगे इतने पैसे

ये चीनी कंपनी भी पाकिस्तान को देगी प्राथमिकता

कैनसिनो कंपनी के अलावा एक और चीनी कंपनी अपने कोरोना वैक्सीन को पाकिस्तान को प्राथमिकता के आधार पर देने जा रही है। चीनी दवा कंपनी सिनोफार्म (Sinopharm) ने भी वैक्सीन ट्रायल के लिए पाकिस्तान के साथ समझौता किया है। चीन की सरकारी कंपनी Sinopharm पाकिस्तान की कराची यूनिवर्सिटी के साथ वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने जा रही है। Sinopharm UAE में भी फेज-3 का ट्रायल शुरू करने जा रही है।

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: इन नियमों में हुए कई बदलाव, दिया शानदार तोहफा भी

Corona Virus Vaccine

इन्हें पहले दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

इस समझौते के तहत पाकिस्तान को वैक्सीन के इतने डोज दिए जाएंगे कि देश की आबादी के पांचवें हिस्से को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। पाकिस्तान को वैक्सीन की ये खुराकें शुरुआती उत्पादन के साथ ही दी जाएंगी। सबसे पहले उन लोगों को वैक्सीन की डोज दिए जाएंगे, जिनको कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा असुरक्षित समझा जाता है। इसमे हेल्थ केयर वर्कर्स, बुजुर्ग और पहले से किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस की जांच CBI को सौंपे जाने पर परिवार से लेकर बिहार पुलिस ने क्या कहा?

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story