×

इमरान खान को उंगलियों पर नचाने वाले कमर जावेद बाजवा क्या जायेंगे जेल?

पाकिस्तान आर्मी के चीफ कमर जावेद बाजवा विवादों में घिर गये है। उनके खिलाफ पेशावर की उच्च अदालत में एक याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि बाजवा मुसलमान ही नहीं हैं।

Aditya Mishra
Published on: 27 Nov 2019 10:00 AM GMT
इमरान खान को उंगलियों पर नचाने वाले कमर जावेद बाजवा क्या जायेंगे जेल?
X

इस्लामाबाद: पाकिस्तान आर्मी के चीफ कमर जावेद बाजवा विवादों में घिर गये है। उनके खिलाफ पेशावर की उच्च अदालत में एक याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि बाजवा मुसलमान ही नहीं हैं। वह कादियानी समुदाय से सम्बन्ध रखते हैं जोकि इस्लाम का हिस्सा नहीं हैं।

इससे पूर्व पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल को तीन वर्ष के लिए और बढ़ाने संबंधी अधिसूचना पर मंगलवार को रोक लगा दी।

यह फैसला बाजवा की 29 नवंबर को होने जा रही सेवानिवृत्ति से ठीक पहले आया है। प्रधान न्यायाधीश आसिफ सईद खोसा ने सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाने के बाद सुनवाई बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान से बुरी खबर! हर 9 में 1 महिला की हो रही मौत, जानिए क्यों?

बाजवा के कार्यकाल को बढ़ाने के लिए 19 अगस्त को दी गई मंजूरी

प्रधानमंत्री इमरान खान ने ‘क्षेत्रीय अशांत वातावरण’ का हवाला देकर जनरल बाजवा के कार्यकाल को और तीन साल बढ़ाने के लिए 19 अगस्त को मंजूरी दी थी। भारत द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद दोनों देशों के बीच संबंध खराब हो गए थे।

अधिसूचना के मुताबिक, “जनरल कमर जावेद बाजवा को उनके मौजूदा कार्यकाल पूरा होने के बाद से और तीन साल के लिए सेना प्रमुख नियुक्त किया जाता है।” न्यायाधीश खोसा ने सुनवाई के दौरान कहा कि सेना प्रमुख के कार्यकाल को केवल पाकिस्तान के राष्ट्रपति बढ़ा सकते हैं। साथ ही उन्होंने इस पर भी गौर किया कि जब मामले पर कैबिनेट में चर्चा हुई थी तब 25 में से केवल 11 सदस्यों ने इस विस्तार को स्वीकृति दी थी।

अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर ने प्रधान न्यायाधीश की टिप्पणी के विरोध में दलील दी कि कार्यकाल के विस्तार की घोषणा राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद की गई थी। हालांकि, प्रधान न्यायाधीश ने कार्यकाल विस्तार संबंधी अधिसूचना पर रोक लगा दी और आगे की कार्यवाही के लिए अगली सुनवाई तय की।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की इस दुल्हन ने किया ऐसा कारनामा, वीडियो को जमकर देख रहा है जमाना

रइज राही नामक व्यक्ति ने दायर की थी याचिका

सेना प्रमुख के कार्यकाल को बढ़ाए जाने के खिलाफ रइज राही नामक व्यक्ति ने याचिका दायर की थी जिसने बाद में इसे वापस लेने के लिए आवेदन भी दिया था। लेकिन न्यायाधीश खोसा ने याचिका वापस लेने का आवेदन रद्द कर दिया और याचिका को अनुच्छेद 184 के तहत जनहित याचिका के तौर पर स्वीकार किया।

यह पहली बार है जब शीर्ष अदालत ने शक्तिशाली सेना प्रमुख की सेवा बढ़ाने संबंधी सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाई है। सेना ने इस घटनाक्रम पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की बड़ी साजिश, भारत को परेशान करने के लिए बनाया ये नया प्लान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story