×

पाकिस्तान बर्बादी की राह पर: पड़ोसियों को लेकर मची खलबली, बढ़ी दुश्मनी

पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की गिरफ्त में है। ईधर पाकिस्तान अपनी तिकड़मों को लेकर परेशान है। पाकिस्तान में हमेशा की तरह इस बार भी पड़ोसी देशों को लेकर खलबली मची हुई है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 May 2020 8:26 AM GMT
पाकिस्तान बर्बादी की राह पर: पड़ोसियों को लेकर मची खलबली, बढ़ी दुश्मनी
X

नई दिल्ली। पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की गिरफ्त में है। ईधर पाकिस्तान अपनी तिकड़में को लेकर परेशान है। पाकिस्तान में हमेशा की तरह इस बार भी पड़ोसी देशों को लेकर खलबली मची हुई है। इसी सिलसिले में उसने ईरान पर ना सिर्फ गंभीर आरोप लगाए बल्कि पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपने ईरानी समकक्ष को आरोपों के चलते फोन भी लगा दिया।

ये भी पढ़ें...दर्दनाक सड़क हादसा: फिर मजदूरों पर टूटा मौत का कहर, तबाह हो गया परिवार

ईरान की जमीन का उपयोग

बता दें कि बीते शुक्रवार को बुलेडा में फ्रंटियर कॉर्प्स की टीम पर हमला हुआ था, जिसमें 6 पाकिस्तानों सैनिकों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी अलगाववादी बलूच लिबरेशन आर्मी ने ली थी। साथ ही पाकिस्तान का आरोप है कि बलूच लिबरेशन ऑर्मी हमलों को अंजाम देने के लिए ईरान की जमीन का उपयोग करती है।

इस भयानक हमले के बाद पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपने ईरानी समकक्ष मेजरल जनरल मोहम्मद बाघेरी से फोन पर इसी सिलसिले में बातचीत की।

इसी से संबंधी एक रिपोर्ट में बताया है कि जनरल बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी देशों के साथ रिश्ते में परस्पर सम्मान और बराबरी के साथ ये भी चाहता है कि कोई दखलंदाजी भी न हो।

ये भी पढ़ें...अलर्ट जारी: इन राज्यों में आंधी और बारिश की चेतावनी, आने वाला है चक्रवाती तूफान

द्विपक्षीय सहयोग की जरूरत

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, बाजवा ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने बॉर्डर पर बाड़ा लगाने का काम शुरू किया है लेकिन इसके बावजूद सीमा पर सुरक्षा के लिए द्विपक्षीय सहयोग की जरूरत है। आगे उन्होंने कहा- इसका उपयोग आतंकी और मादक पदार्थों के तस्कर अपनी गतिविधियों के लिए करते हैं।

हालांकि पाकिस्तान के सैनिकों के मारे जाने के बाद दोनों सेना प्रमुखों ने आपस में बात की। आईएसपीआर ने कहा कि पाक सुरक्षा बलों पर हमले के कारण छह सैनिकों को शहादत मिली, यह हमला ईरान सीमा के नजदीक हुआ था, इसे चर्चा के दौरान उठाया गया। दोनों कमांडरों ने सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया है।

ये भी पढ़ें...तिलमिलाया नेपाल: भारत ने आसान की राहें, बॉर्डर पर तैनात हुए सैनिक

ईरान को जिम्मेदार बता दिया

इससे पहले बीते दिनों भी पाकिस्तान ने ईरान पर आरोप लगाया था कि कोरोना के दौर में ईरान ने लगभग 5 हजार लोगों को वापस पाकिस्तान भेज दिया है। यहां तक कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के लिए ईरान को जिम्मेदार बता दिया था।

वहीं पाकिस्तान और ईरान का ये कोई पहला या दूसरा मामला नहीं जब दोनों एक दूसरे आरोप लगा रहे हों। ऐसा कई बार हो चुका है जब सीमा पर स्थित बलूचिस्तान के मुद्दे को लेकर दोनों देश आमने-सामने हों।

ये भी पढ़ें...कोरोना से जंग में भारत की मदद को आगे आया World Bank, दिए इतने बिलियन डाॅलर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story