×

लांच हुआ RuPay कार्ड: पीएम मोदी ने खरीदा एक किलो लड्डू

पीएम मोदी अभी बहरीन दौरे पर हैं। उन्होंने यहां पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद किया और कहा की वह उनके बहुत मित्र थे, जो उन्हे छोड़कर चले गए। वह काफी याद आएंगे।

Manali Rastogi
Published on: 25 Aug 2019 6:08 AM GMT
लांच हुआ RuPay कार्ड: पीएम मोदी ने खरीदा एक किलो लड्डू
X
लांच हुआ RuPay कार्ड: पीएम मोदी ने खरीदा एक किलो लड्डू

अबू धाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमीरात पैलेस में शनिवार को RuPay कार्ड यूएई लांच किया। साथ ही, यहां पीएम मोदी ने अपने RuPay कार्ड को स्वाइप करके एक किलो लड्डू भी खरीदा। संयुक्त अरब अमीरात में RuPay कार्ड लांच करने के बाद अब यूएई मध्य पूर्व में पहला देश हो गया है जहां RuPay कार्ड शुरू हो गया है। अब यहां RuPay कार्ड मान्य हैं।

यह भी पढ़ें: LIVE: ‘मन की बात’ कर रहे पीएम मोदी, यहां जानें हर अपडेट

संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात पैलेस में इस कार्ड के लांच के दौरान घोषणा की कि यूएई में अगले हफ्ते से 12 प्रमुख व्यवसायिक प्रतिष्ठानों या दुकानों में इसे स्वीकार किया जाने लगेगा।

खरीदे एक किलो मोतीचूर के लड्डू

मोदी ने लांच के दौरान अपने RuPay कार्ड का उपयोग कर यहां स्थापित एक मॉक छप्पन भोग अबू धाबी आउटलेट से लड्डू खरीदा। छप्पन भोग के मालिक और प्रबंध निदेशक विनय वर्मा ने खलीज टाइम्स को बताया, "कार्ड का उपयोग कर उन्होंने एक किलो मोतीचूर के लड्डू खरीदे।"

यह भी पढ़ें: कैदी के पेट में फोन! अचानक पूरे तिहाड़ में बजने लगी मोबाइल की घंटी

उन्होंने आगे कहा, "इस महत्वाकांक्षी लांच का हिस्सा बनना हमारे लिए खुशी और सम्मान की बात है। वह इन्हें (लड्डू) मंदिर के लिए प्रसाद के तौर पर बहरीन ले जाने वाले हैं। उन्होंने कहा कि वह काफी उत्सुक हैं कि हम RuPay कार्ड का इस्तेमाल करेंगे।"

अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा RuPay कार्ड

राजदूत सूरी ने कहा कि यूएई में तीन बैंक अमीरात एनबीडी, बैंक ऑफ बड़ौदा और फैब अगले हफ्ते से इसे जारी करना शुरू कर देंगे। व्यापारिक समुदाय ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि भारत और यूएई के व्यवसाय को साथ लाने में यह पहल एक लंबा रास्ता तय करेगी।

यह भी पढ़ें: हाई अलर्ट पर MP: कभी भी बारिश ले सकती है विकराल रूप, इन जिलों को खतरा

संयुक्त अरब अमीरात में सालान करीब 30 लाख भारतीय पर्यटक आते हैं। यूएई में RuPay कार्ड की स्वीकृति से शुल्क कम होगा, क्योंकि पर्यटकों को मुद्रा विनिमय दर पर बचत होगी। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) मरक्यूरी पेमेंट सर्विसेज (यूएई की डॉमेस्टिक स्कीम) के साथ मिलकर RuPay कार्ड को 175,000 व्यवसायिक स्थलों और 5,000 एटीएम व यूएई में कैश आदान-प्रदान करने वाले जगहों में इसे स्वीकार्य बनाया है।

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि देश में RuPay कार्ड नेटवर्क का संचालन करने वाली एनपीसीआई द्वारा RuPay ग्लोबल कार्ड जारी किया जाएगा, जो भारत के बाहर उपयोग किए जाने पर डिस्कवर नेटवर्क पर कार्यरत होगा। डिस्कवर की साझेदारी के साथ RuPay ग्लोबल कार्ड की स्वीकृति 190 देशों के 4.4 करोड़ व्यापारियों और 20 लाख एटीएम व कैश आदान-प्रदान करने वाली जगहों में पहुंच गई है और इसमें लगातार वृद्धि हो रही है।

यह भी पढ़ें: G-7: चीन से बढ़े ट्रेड वॉर के बीच मोदी से मिलेंगे ट्रंप, कश्मीर पर हो सकती है चर्चा

लुलु फाइनेंशियल ग्रुप के प्रबंध निदेशक अदीब अहमद ने कहा कि कम ट्रांजक्शन प्रॉसेसिंग शुल्क RuPay को बैंकों, व्यापारियों और ग्राहकों के लिए आर्थिक रूप से अधिक उपयोगी बनाता है और समाज के एक बड़े हिस्से तक पहुंचने के लिए व्यापारियों द्वारा इसका अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सकता है।

भारतीयों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

उन्होंने कहा, "यूएई में आने वाले पर्यटकों में भारतीय सबसे ज्यादा होते हैं, जो अब यहां RuPay कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे, क्योंकि अधिक रणनीतिक साझेदारी इसे और अधिक उपयोगी बनाएगी।"

यह भी पढ़ें: नरेश गोयल पर ED का खुलासा, जेट संस्थापक की हैं 19 कंपनियां, 5 विदेश में

बता दें, पीएम मोदी अभी बहरीन दौरे पर हैं। उन्होंने यहां पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद किया और कहा की वह उनके बहुत मित्र थे, जो उन्हे छोड़कर चले गए। वह काफी याद आएंगे। अरुण जेटली काफी समय से बीमार थे और उन्हे सांस लेने में दिक्कत थी, जिसकी वजह से उन्हे एम्स में भर्ती किया गया था।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story