×

सऊदी अरब और इजरायल में होगी दोस्ती? देश ने दिया ऐसा जवाब

सऊदी अरब का कहना है कि जब तक इजरायल फिलीस्तीनियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए शांति समझौते पर हस्ताक्षर नहीं कर देता, तब तक वह उसके साथ कूटनीतिक संबंध नहीं रखेगा।

Shreya
Published on: 21 Aug 2020 5:40 AM GMT
सऊदी अरब और इजरायल में होगी दोस्ती? देश ने दिया ऐसा जवाब
X
Saudi Arabia Break Silence

नई दिल्ली: इजरायल और यूएई के बीच बीते गुरुवार को एक ऐतिहासिक डील हुई, जिके तहत दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित किया जाएगा। इस डील को लेकर तमाम देशों की प्रतिक्रिया सामने आई, किसी ने इस समझौते को पीठ में छुरा भोंकने जैसा बताया, तो किसी ने इसे ऐतिहासिक करार दिया। इस सब के बीच यह भी कहा जा रहा था कि सऊदी अरब भी UAE के बाद इजरायल से दोस्ती कर सकता है। जिस पर सऊदी अरब ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी दिलीप कुमार पर आई बड़ी खबर, हुआ इनका निधन, परिवार में मातम

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की फाइल फोटो

इजरायल के साथ कूटनीतिक रिश्ते कायम नहीं करेगा सऊदी

सऊदी अरब ने बुधवार को कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की तरह इजरायल के साथ कूटनीतिक रिश्ते कायम नहीं करेगा। सऊदी अरब का कहना है कि जब तक इजरायल फिलीस्तीनियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए शांति समझौते पर हस्ताक्षर नहीं कर देता, तब तक वह उसके साथ कूटनीतिक संबंध नहीं रखेगा। बता दें कि यूएई और इजरायल के बीच हुए इस समझौते में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भी अहम भूमिका रही है।

यह भी पढ़ें: 40 लाख बेरोजगारों को खुशखबरी: सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 3 महीने की सैलरी

फिलिस्तीन ने किया था कड़ा विरोध

इजरायल के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करने वाला यूएई पहला ऐसा खाड़ी देश और तीसरा अरब देश बन गया है। वहीं, दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते का फिलिस्तीन ने कड़ा विरोध किया है। साथ ही इस समझौते को रद्द करने की भी मांग की थी। दरअसल, फिलिस्तीन का कहना है कि ये समझौता करके उसके साथ धोखा किया गया है।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस में CBI आज करेगी ये काम, रिया समेत इन लोगों पर कंसा शिकंजा

ट्रंप का बड़ा धमाकाः इजरायल-यूएई में कराई दोस्ती, बढ़ाई धमक

डोनाल्ड ट्रंप ने निभाई अहम भूमिका

इस समझौते में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भी अहम भूमिका रही है। इस समझौते के एलान के बाद ट्रंप ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि यूएई की तरह बाकी अरब देश भी इजरायल के साथ रिश्ते सामान्य कर लेंगे। इस डील के होने तक कई दिनों तक सऊदी अरब की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। यूएई की ही तरह सऊदी अरब पर भी समझौते का एलान करने को लेकर अमेरिकी दबाव भी था। हालांकि सऊदी अरब ने फिलीस्तीन के मुद्दे का हल ना निकलने तक ऐसी किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना का तांडव: इस रिपोर्ट के बाद राज्य में मचा हड़कंप, डराने वाले आंकड़े

Saudi

ट्रंप ने सऊदी को लेकर जताई थी ये उम्मीद

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने फिलीस्तीन के मुद्दे के समाधान ना निकलने तक ऐसी किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है। विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायल के साथ सामान्य रिश्ते की पहली शर्त यही है कि अंतरराष्ट्रीय समझौतों के अनुरूप फिलीस्तीन के साथ शांति कायम हो। अगर ऐसा होता है तो फिर सारी चीजें संभव हैं। बता दें कि सऊदी अरब का इजरायल को लेकर पहले भी यही रुख रहा है। वहीं, जब ट्रंप से बुधवार को एक सवाल किया गया कि क्या वे सऊदी भी इजरायल के बीच भी रिश्ते सामान्य करेगा ऐसी उम्मीद कर रहे हैं तो उनका जवाब हां था।

यह भी पढ़ें: शिया धर्म गुरु की धमकी, कहा- मुहर्रम पर ताजिया निकालने की मिले इजाजत, नहीं तो…

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story