×

अमेरिका में ट्रंप ने मारी पलटी, विदेशी छात्रों का वीजा रद्द करने का आदेश वापस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेशी छात्रों का वीजा रद्द करने के अपने विवादित फैसले को वापस ले लिया है। अमेरिकी इमीग्रेशन और कस्टम विभाग की तरफ से...

Newstrack
Published on: 15 July 2020 3:48 AM GMT
अमेरिका में ट्रंप ने मारी पलटी, विदेशी छात्रों का वीजा रद्द करने का आदेश वापस
X

अंशुमान तिवारी

न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेशी छात्रों का वीजा रद्द करने के अपने विवादित फैसले को वापस ले लिया है। अमेरिकी इमीग्रेशन और कस्टम विभाग की तरफ से यह जानकारी कोर्ट में दी गई। ट्रंप प्रशासन द्वारा इस फैसले को वापस लेने से अमेरिका में रहकर ऑनलाइन एजुकेशन हासिल कर रहे विदेशी छात्रों को बड़ी राहत मिली है।

ये भी पढ़ें: ICC Test Ranking: वेस्टइंडीज के इस गेंदबाज ने किया धमाल, बनाया ये रिकाॅर्ड

आदेश से मच गया था हड़कंप

ट्रंप प्रशासन की ओर से पिछले हफ्ते अमेरिकी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन एजुकेशन हासिल कर रहे विदेशी छात्रों को वापस स्वदेश लौटने का फरमान सुनाया गया था। वीजा रद्द करने के ट्रंप प्रशासन के आदेश से विदेशी छात्रों में हड़कंप मच गया था। हालांकि कई संस्थाओं की ओर से ट्रंप प्रशासन के इस फैसले का विरोध किया गया था मगर ट्रंप फैसले को वापस लेने को तैयार नहीं थे। अमेरिका के तीन विश्वविद्यालयों जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और एमआईटी ने ट्रंप प्रशासन के इस विवादित फैसले को कोर्ट में चुनौती दी थी।

ये भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपुत की मौत के महीने, बहन ने यादकर शेयर किया ये इमोशनल पोस्ट

कोर्ट में दी फैसले की जानकारी

कोर्ट में सुनवाई के दौरान ट्रंप प्रशासन की ओर से इस विवादित फैसले को वापस लेने की जानकारी दी गई। इस बात की जानकारी देते हुए जस्टिस एलीसन बरोज ने सुनवाई के दौरान कहा कि सरकार ने विदेशी छात्रों के संबंध में अपने फैसले को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही फैसले पर चल रही कार्रवाई को तुरंत रोकने पर भी सहमति जताई है। ट्रंप प्रशासन द्वारा फैसले को वापस लेने से अमेरिका में पढ़ाई कर रहे विदेशी छात्रों को काफी राहत मिली है।

इस बाबत हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट लॉरेंस एस बैकॉ का कहना था कि ट्रंप प्रशासन की ओर से बिना किसी सूचना के आदेश जारी कर दिया गया। इस आदेश के जरिए कॉलेजों और यूनिवर्सिटी पर क्लासरूम खोलने का दबाव बनाया जा रहा है। उनका कहना था कि प्रशासन को छात्रों, शिक्षकों और अन्य लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की कोई चिंता ही नहीं है।

ये भी पढ़ें: गहलोत ने कसा तंज-ऐसा तो पाकिस्तान में भी नहीं होता, पायलट आज करेंगे पलटवार

अमेरिका में दो लाख से ज्यादा भारतीय छात्र

इस बाबत अमेरिकी सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि अमेरिका में रह रहे जिन विदेशी छात्रों की क्लासेज ऑनलाइन हो गई हैं, उन्हें अपने देश लौटना होगा। मौजूदा समय में अमेरिका में करीब दस लाख विदेशी छात्र अध्ययन कर रहे हैं। वहां पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों में दो लाख से ज्यादा भारतीय छात्र हैं। अमेरिका में सबसे ज्यादा छात्र चीन के हैं और उसके बाद भारतीय छात्रों का नंबर है। सरकार के इस फैसले से भारतीय छात्र भी प्रभावित हो रहे थे।

ये भी पढ़ें: Cbse 10th result 2020: इंतजार खत्म, आज आएगा रिजल्ट, यहां और ऐसे करें चेक

अमेरिका भारतीय छात्रों की पहली पसंद

2019 के आंकड़ों के मुताबिक दो लाख दो हजार से अधिक भारतीय छात्र अमेरिका में पढ़ाई करने के लिए गए थे। पिछले 6 साल के दौरान अमेरिका जाकर पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। यूनेस्को की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के कुल 332000 से अधिक छात्र विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं और इनमें सबसे ज्यादा छात्र अमेरिका में हैं। अमेरिका के बाद ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और जर्मनी का नंबर आता है। ट्रंप प्रशासन के विवादित फैसले को वापस लेने से अमेरिका में रह रहे भारतीय छात्रों ने राहत की सांस ली है।

ये भी पढ़ें: शर्मनाक: श्वेता की फ्रेंड ने अभिनव पर लगाया बड़ा आरोप, करता है बेटी से ऐसी बातें..

Newstrack

Newstrack

Next Story