×

ट्रंप सबसे खतरनाक: भतीजी ने किये बड़े खुलासे, बोली-'चीटर चाचा'

नवंबर में होने वाले चुनाव से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रहे हैं। पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार...

Newstrack
Published on: 9 July 2020 4:16 AM GMT
ट्रंप सबसे खतरनाक: भतीजी ने किये बड़े खुलासे, बोली-चीटर चाचा
X

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन: नवंबर में होने वाले चुनाव से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोस्टन के बाद राष्ट्रपति ट्रंप की भतीजी मैरी ट्रंप ने अपनी आने वाली किताब में ट्रंप को लेकर सनसनीखेज खुलासे किए हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की भतीजी ने उन्हें चीटर बताते हुए कहा है कि ट्रंप परिवार में गलतियों की जिम्मेदारी लेने की जगह चीटिंग की आदतों को बढ़ावा दिया जाता रहा है। मैरी का कहना है कि ट्रंप लोगों को सिर्फ पैसे से तोलते हैं और धोखाधड़ी को उन्होंने अपने जीवन का तरीका बना लिया है।

ये भी पढ़ें: विकास का नया ठिकाना ये: बाइक से पहुंचने की फ़िराक में, अलर्ट पर पुलिस

कॉलेज के एडमिशन में किया था फर्जीवाड़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति का कच्चा चिट्ठा खोलते हुए उनकी भतीजी ने कहा है कि ट्रंप ने अपने कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए प्रवेश परीक्षा में भी फर्जीवाड़ा किया था। ट्रंप ने पैसे देकर अपनी जगह किसी और को परीक्षा देने के लिए भेजा था। भतीजी के मुताबिक ट्रंप उस समय क्वींस हाईस्कूल के छात्र थे और कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए उन्हें अच्छे नंबरों की जरूरत थी। खुद पर भरोसा न होने के कारण उन्होंने अच्छे नंबर हासिल करने के लिए चीटिंग की थी। ट्रंप के पास यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिल्वेनिया के प्रसिद्ध वोर्टन बिजनेस स्कूल की डिग्री है।

ट्रंप के बड़े भाई की बेटी हैं मैरी

मैरी ट्रंप डोनाल्ड ट्रंप के बड़े भाई फ्रेंड जूनियर की बेटी हैं और मैरी की किताब टू मच एंड नेवर एनफ: हाऊ माई फैमिली क्रिएटेड वर्ल्डस मोस्ट डेंजरसमैन में ऐसी बातें लिखी गई हैं जिससे ट्रंप की मुसीबतें आने वाले दिनों में और बढ़ जाएंगी।

ये भी पढ़ें: गिरफ्तारी के बाद एनकाउंटर, पुलिस कस्टडी में विकास दुबे का साथी प्रभात ढेर

दुनिया के लिए खतरा बन चुके हैं ट्रंप

ट्रंप की भतीजी के मुताबिक शिथिलता और क्रूरता के दशकों लंबे इतिहास ने ट्रंप को लापरवाह नेता के रूप में तब्दील कर दिया है और अब वे दुनिया की अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक ताने-बाने के लिए खतरा बन चुके हैं। किताब में दावा किया गया है कि डोनाल्ड को उनके पिता फ्रेडी ट्रंप सीनियर प्रताड़ित किया करते थे। ट्रंप सीनियर को प्यार का मतलब ही नहीं पता था और वे सिर्फ अपने आदेशों का पालन करना जानते थे। वे 12-12 घंटे काम किया करते थे और बच्चों की परवरिश पर कोई ध्यान नहीं देते थे। हालत यह थी कि डोनाल्ड को पिता से प्यार मांगने में भी डर लगता था। बड़े होकर ट्रंप भी इसी रास्ते पर चल निकले।

ये भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की 13वीं पुण्यतिथि पर अखिलेश यादव ने दी श्रद्धाजंलि

किताब को लेकर छिड़ी कानूनी जंग

मैरी पेशे से साइकोलॉजिस्ट हैं। इस किताब को लेकर ट्रंप परिवार और मैरी के बीच कानूनी जंग छिड़ी चुकी है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि 20 साल पहले मैरी ने एक नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन किया था। ट्रंप परिवार का दावा है कि इस एग्रीमेंट के तहत मैरी परिवार से जुड़ा कोई भी संस्करण नहीं लिख सकती हैं।

रिलीज से पहले ही किताब की जबर्दस्त मांग

मैरी ट्रंप की यह किताब पहले 28 जुलाई को रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब रिलीज डेट 14 जुलाई तय की गई है। इस किताब का प्रकाशन साइमन एंड शूस्टर ने किया है। प्रकाशक का कहना है कि रिलीज होने से पहले ही इस किताब की जबर्दस्त मांग सामने आ रही है। प्रकाशक के मुताबिक जबर्दस्त मांग व लोगों की दिलचस्पी के कारण यह किताब बेस्टसेलर की लिस्ट में पहले नंबर पर आ चुकी है। दरअसल इस किताब में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बचपन से जुड़ी ऐसी बातों का खुलासा किया गया है जिसे पढ़ने मैं लोगों की भारी दिलचस्पी है। इस किताब ने रिलीज होने से पहले ही अमेरिका की राजनीति में खलबली मचा दी है।

ये भी पढ़ें: बेटे-बहु ने सौतेली मां पर फेंका एसिड, पुलिस पर आरोप लगने पर ASP ने दिए ये निर्देश

मैरी ने किए सनसनीखेज खुलासे

मैरी ने इस किताब में खुलासा किया है कि ट्रंप ने कैसे न्यूयार्क के बदनाम रियल स्टेट साम्राज्य में अपनी महत्वपूर्ण जगह बनाई। ट्रंप की भतीजी ने इस किताब में कई पीढ़ियों के लालच, विश्वासघात और आपसी तनाव की गाथा का खुलासा किया है। ट्रंप की भतीजी का कहना है कि उनके चाचा आर्थिक आधार पर ही लोगों से संबंध बनाते हैं और लोगों को धोखा देना ही उनकी असली जीवन शैली है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर लगा कई किलोमीटर लम्बा जाम, गाड़ियों में कैद हुए मुसाफिर

Newstrack

Newstrack

Next Story