×

चीन का दावा: अमेरिका बड़े-बड़े देशों को उकसा रहा, भुगतना होगा खामियाजा

चीन के सरकार अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मंगलवार को छपे संपादकीय लेख में लिखा कि अमेरिका कई बड़े-बड़े देशों को चीन के खिलाफ भड़का रहा है।

Shreya
Published on: 8 July 2020 10:39 AM GMT
चीन का दावा: अमेरिका बड़े-बड़े देशों को उकसा रहा, भुगतना होगा खामियाजा
X

नई दिल्ली: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। तमाम कोशिशों के बाद भी तमाम देशों में तेजी से मामले सामने आ रहे हैं। इस महामारी से सबसे ज्यादा विश्व का सबसे शक्तिशाली देश यानी अमेरिका प्रभावित हुआ है। महामारी के शुरूआत से ही अमेरिका चीन से नाराज चल रहा है और उस पर वायरस को फैलाने का आरोप भी लगाता रहा है। इस बीच चीन ने अमेरिका द्वारा दबाव बढाने के बाद भी पूरी दुनिया को नुकसान भुगतने की धमकी दी है।

यह भी पढ़ें: चीन ने दिया झटका: फार्मा कंपनियों की हालत हुई खराब, लगा करोड़ों का शुल्क

बड़े-बड़े देशों को चीन के खिलाफ उकसा रहा अमेरिका

चीन के सरकार अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मंगलवार को छपे संपादकीय लेख में लिखा कि अमेरिका कई बड़े-बड़े देशों को चीन के खिलाफ भड़का रहा है। और उन्हें अपने पक्ष में कर रहा है। जिसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। चीनी अखबार लिखता है कि अमेरिका अपना प्रभाव बढ़ा रहा है, जिसका खामियाजा दुनिया भुगतेगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना का आतंक: केजीएमयू ने की अब तक सबसे ज्यादा जांच, तेजी से हो रहा काम

अमेरिका उन देशों को समर्थन दे रहा, जिनसे चीन का विवाद

लेख में लिखा गया है कि अमेरिका की तरफ से उन कई देशों को समर्थन दिया जा रहा है, जिनसे चीन का क्षेत्रीय विवाद रहा है। अमेरिका चीन का विरोध करने के लिए पश्चिमी देशों के साथ-साथ एशियाई देशों को भी उकसा रहा है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी भागा विकास: होटल पर ताबड़तोड़ कार्यवाई, मिले ये बड़े सुराग

दुनिया को लंबे वक्त तक झेलना होगा नुकसान

चीनी अखबार लिखता है कि चीन का बाजार अमेरिका जितना ही है। चीन के करीब सौ देशों के साथ व्यापारिक संबंध भी हैं, लेकिन अमेरिका इन संबंधों को खराब करने की कोशिश में जुटा हुआ है। जिसका दुनिया को लंबे वक्त तक नुकसान झेलना होगा। यह महामारी की पहली लहर है। महामारी बढ़ने के बाद भी अमेरिका की तरफ से अंतरराष्ट्रीय सहयोग को रोक दिया गया।

यह भी पढ़ें: ऐसे थे पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर, बलिया को बनाना चाहते थे आत्मनिर्भर

अमेरिका चीन के खिलाफ बड़ी चालबाजी कर रहा

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि भूराजनीतिक संघर्ष वापस पिछली स्थिति पर नहीं जाने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अमेरिका चीन के खिलाफ बड़ी चालबाजी कर रहा है। जिसकी वजह से भविष्य में नफरत बढ़ सकती है और साथ ही युद्ध का खतरा भी पैदा हो सकता है। इससे कई देशों को काफी नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें: शिवसेना का दावा: गठबंधन में नहीं है कोई अनबन, मतभेद के दावे को किया खारिज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story