×

अमेरिका लगाएगा चीन पर अंकुश, तैयार किया ये प्लान, अब नहीं बचेगा ड्रैगन

कोरोना वायरस के बाद अमेरिका और चीन के संबंध काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं। अमेरिका चीन से इस मामले के बाद काफी नाराज चल रहा है।

Shreya
Published on: 28 Jun 2020 8:51 AM GMT
अमेरिका लगाएगा चीन पर अंकुश, तैयार किया ये प्लान, अब नहीं बचेगा ड्रैगन
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बाद अमेरिका और चीन के संबंध काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं। अमेरिका चीन से इस मामले के बाद काफी नाराज चल रहा है। वहीं अब पूरी दुनिया भी चीन के रवैये से रुबरु हो गई है। चीन के कई देशों के साथ बढ़ते तनाव के बीच अब अमेरिका ने चीन की चालबाजी पर शिकंजा कसने का प्लान तैयार कर लिया है। यानी अमेरिका ने चीन पर अंकुश लगाने की योजना तैयार कर ली है।

यह भी पढ़ें: भारतीय सैनिकों के साथ बड़ा हादसा, सीमा पर ऐसे चली गई दो जवानों की जान

भारत ने चीन को दिया 60 दिन का नोटिस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने चीन को 60 दिन का नोटिस जारी किया है। अब अमेरिका चीन की कंपनियों की निगरानी (monitoring) करेगा। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका की तरफ से चीन की उन 20 कंपनियों की लिस्ट तैयार की गई है, जिनका नियंत्रण बीजिंग में सैन्य शासन करती है। बता दें कि चीनी कंपनियों पर यूएस से तकनीक ले जाने का भी आरोप है।

यह भी पढ़ें: भारत को मिला इस देश का साथ, एकसाथ करेंगे बड़े संकट का सामना

अमेरिका ने भारत को सैन्य समर्थन देने का किया एलान

बता दें कि इससे पहले दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका ने भारत-चीन सीमा विवाद में खुलेतौर पर भारत का साथ देने का एलान किया था। इसके साथ ही गुरुवार को यूएस ने अपनी सेना को यूरोप से हटाकर एशिया में तैयार करने का अहम फैसला लिया। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने चीन को भारत और दक्षिणपूर्व एशिया के लिए खतरा बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि उसकी वजह से अमेरिका ने यूरोप में अपनी सेना घटानी शुरू कर दी है। वहां से हटाकर सेना को दूसरी जगह तैनात किया जा रहा है। भारत को सैन्य समर्थन दिए जाने से चीन को तगड़ा झटका लगा।

यह भी पढ़ें: योगी पर बरसी प्रियंका: महामारी के दौर में लापरवाही का लगाया ये बड़ा आरोप

कोरोना वायरस के लिए चीन को बताया जिम्मेदार

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यहां तक उनकी कैबिनेट का हर सदस्य चीन को कोरोना वायरस फैलाने के पीछे जिम्मेदार मान रहा है। बता दें कि अमेरिका इस महामारी से काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और वहां पर अब तक सवा लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में बहन के घर पर रहा था भाई, अचानक हुई मौत से मचा हड़कंप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story