×

सरकार का नया प्लान: यात्रा के दौरान हुआ संक्रमण तो मिलेगी मोटी रकम

डूबती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लॉकडाउन को हटाते हुए उज्बेकिस्तान ने अपने पर्यटकों को आर्कषित करने के लिए नया नुस्खा अपनाया है।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Jun 2020 10:13 AM GMT
सरकार का नया प्लान: यात्रा के दौरान हुआ संक्रमण तो मिलेगी मोटी रकम
X

नई दिल्ली। महामारी के भीषण कहर और संक्रमण से बचने के लिए दुनियाभर में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। लेकिन बाद में डूबती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लॉकडाउन को हटाते हुए उज्बेकिस्तान ने अपने पर्यटकों को आर्कषित करने के लिए नया नुस्खा अपनाया है। इसके साथ ही उज्बेकिस्तान सरकार ने ये घोषणा भी की है कि अगर किसी विदेशी पर्यटक को यहां पर्यटन के दौरान ​कोरोना वायरस का संक्रमण होता है तो उस विदेशी पर्यटक को 3,000 डॉलर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें... खूनी साजिश: खालिस्तान आतंकियों के निशाने पर ये दल, पुलिस ने किया खुलासा

विदेशी पर्यटकों को रूझाने के लिए

बता दें, उज्बेकिस्तान की आबादी 3 करोड़ 30 लाख है। यहां की सरकार का विदेशी पर्यटकों को रूझाने के लिए ये तरीका अपनाया है। इसके साथ ही यहां 'सुरक्षित यात्रा गारंटी' अभियान चलाया गया है।

उज्बेकिस्तान सरकार विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करना चाहती है और वह कोई यात्री बीमार पड़ेगा तो उसका चिकित्सा खर्च उठाएगी।

ये भी पढ़ें...बड़ा आरोप: कांग्रेस की वजह से रुका लेह-मनाली सड़क निर्माण, नहीं हुआ अहम काम

सूत्रों से मिली जानकारी ने बताया कि उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकात मिर्जीयोयेव यह फैसला लिया है कि वह अपने यहां आनेवाले यात्रियों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखेगी और यदि कोई कोरोना वायरस से संक्रमित होता है तो उसका चिकित्सा खर्च उठाएगी। राष्ट्रपति ने इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है।

ये भी पढ़ें...योगी पर बरसी प्रियंका: महामारी के दौर में लापरवाही का लगाया ये बड़ा आरोप

इस बारे में आश्वस्त करना चाहते

साथ ही उज्बेकिस्तान के इंग्लैंड में पर्यटन दूत सोफी इबोटसन ने कहा कि हम उज्बेकिस्तान आने वाले ​पर्यटकों को इस बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं। आगे उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इस बात से आश्वस्त और भरोसेमंद है कि नए सुरक्षा और साफ-सफाई के मानक जो पूरे देश के पर्यटन क्षेत्र में लागू किए गए हैं और यही वजह है कि राष्ट्रपति ने कोविड-19 को लेकर जो कहा है उसके लिए वह पैसे देने को तैयार हैं।

इस बारे में आगे उन्होंने कहा है कि अगर आपकी छुट्टियां बिताने के दौरान आप कोविड-19 से संक्रमित होते हैं तो हम उन्हें मुआवजा देंगे।

साथ ही उज्बेकिस्तान सरकार ने अर्थव्यवस्था और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह नियम बनाए हैं कि विदेशी पर्यटक यहां स्थानीय टूरिस्ट गाइड के साथ ही घूमेंगे।

ये भी पढ़ें...ठेले पर शव: ये है जिला अस्पताल की गंदी करतूत, सामने आई प्रशासन की सच्चाई

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story