×

यमन: हूती विद्रोहियों का दावा- 500 सऊदी सैनिकों को उतारा मौत के घाट, सैकड़ों बंदी

सऊदी अरब से सटे देश यमन और इस देश के बीच हमेशा तनाव की स्थिति बनी रहती है। वहीँ अब यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने एक बड़े हमले को अंजाम देते हुए सऊदी अरब के कम से कम 500 सैनिकों को मार डाला है।

Aditya Mishra
Published on: 22 Jun 2023 5:24 PM GMT
यमन: हूती विद्रोहियों का दावा- 500 सऊदी सैनिकों को उतारा मौत के घाट, सैकड़ों बंदी
X
यमन: हूती विद्रोहियों का दावा- 500 सऊदी सैनिकों को उतारा मौत के घाट, सैकड़ों बंदी


रियाद: सऊदी अरब से सटे देश यमन और इस देश के बीच हमेशा तनाव की स्थिति बनी रहती है। वहीँ अब यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने एक बड़े हमले को अंजाम देते हुए सऊदी अरब के कम से कम 500 सैनिकों को मार डाला है।

पढ़ें...

नहीं बचेगा पाकिस्‍तान! सऊदी अरब जल्द करेगा भारत में यह इन्‍वेस्‍टमेंट

तेल ठिकानों पर अटैक: सऊदी अरब में तबाही, ईरान पर हमला करेगा अमेरिका!

सऊदी अरब के तेल कुओं पर अटैक, 100 साल में पहली बार खड़ा हुआ ये बड़ा संकट

साथ ही उन्होंने कहा है कि सऊदी अरब की सेना के 3 ब्रिगेड ने सरेंडर भी किया है, जिनमें हजारों सैनिक शामिल हैं। अपने इस दावे के समर्थन में विद्रोहियों ने वीडियो भी जारी किया, हालांकि उससे उनके दावे की पुष्टि कर पाना मुश्किल है।

आपको बता दें कि हूती विद्रोहियों ने ही हाल में सऊदी अरब की सबसे बड़ी ऑइल कंपनी अरामको के प्लांट्स पर हुए ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी भी ली थी।


सऊदी अरब की प्रतिक्रिया अभी तक नहीं:

आपको बता दें कि हूती विद्रोहियों के इस सनसनीखेज दावे पर अभी तक सऊदी अरब की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

यमन के हूती विद्रोहियों के मुताबिक, उन्होंने लड़ाई में सऊदी अरब के 500 सैनिकों को मार गिराया, और साथ ही 2000 सैनिकों को बंदी बना लिया है।



विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने सऊदी सेना की गई गाड़ियों पर भी कब्जा जमा लिया है।

विद्रोहियों ने ये दावे रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किए। अपने दावे के समर्थन में उन्होंने वीडियो भी जारी किए, हालांकि उनसे विद्रोहियों के दावे की पुष्टि कर पाना मुश्किल था।


‘हमने किया अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन’

हूती विद्रोहियों के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल सलाम ने कहा, 'सऊदी हमलों के जवाब में किया गया यह हमारा अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन था। दुश्मनों को भारी नुकसान हुआ है।

हमने एक बड़े इलाके को कुछ ही दिनों में उनके कब्जे से आजाद करा लिया है।' सलाम ने दावा किया कि जंग के मैदान में अभी भी सऊदी के कई सैनिकों की लाशें पड़ी हैं, और वहां कुछ सैनिक घायल अवस्था में भी हैं।



उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के पास जंग से पीछे हटने के सिवाय और कोई चारा नहीं है। सलाम ने कहा कि यदि सऊदी पीछे हटते हैं तो हूती विद्रोही अपने हमले रोक देंगे।


यमन में 2015 से जारी है खूनी संघर्ष:

यमन सऊदी अरब की सीमा से लगा एक देश है और इन दोनों देशों के बीच खुनी संघर्ष कई वर्षों से जारी है।

2015 में पश्चिमोत्तर यमन में हूती विद्रोहियों और सरकारी सैनिकों के बीच हुए संघर्ष में कम से कम 68 लोगों के मारे जाने की ख़बर थी।

उस वक़्त कहा जा रहा था कि संघर्ष हराद शहर के निकट शुरू हुआ, जिसे दो दिन पहले सरकारी सेना ने अपने क़ब्ज़े में कर लिया था।

तो सैनिक सूत्रों के मुताबिक़ 28 सैनिक मारे गए थे, जबकि हूती विद्रोहियों का कहना है कि संघर्ष में उनके 40 लड़ाके मारे गए थे. इन दोनों देशों के बीच जारी यह खूनी संघर्ष कहीं किसी युद्ध को जन्म ना दे दे।


पढ़ें...

अमेरिका और ईरान में तनाव, यमन के विद्रोहियों का सऊदी अरब हवाई अड्डे पर हमला

यमन देश का इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह बर्बाद

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story