×

नहीं बचेगा पाकिस्‍तान! सऊदी अरब जल्द करेगा भारत में यह इन्‍वेस्‍टमेंट

इसके साथ ही अल साती ने कहा कि सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 से भी दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार को बढ़ाया जाएगा, साथ ही सऊदी अरब विजन 2030 के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर आर्थिक निर्भरता कम करने का प्रयास कर रहा है। भारत सऊदी

Harsh Pandey
Published on: 22 Jun 2023 6:27 AM GMT
नहीं बचेगा पाकिस्‍तान! सऊदी अरब जल्द करेगा भारत में यह इन्‍वेस्‍टमेंट
X

यह भी पढ़ें. BIHAR ELECTION! फैमली ड्रामा, ‘पोस्टर विवाद’ के बाद ‘परिवार विवाद’

नई दिल्ली: भारत ग्लोबल इंडेक्स में पीएम मोदी का भारत में निवेश के लिए सभी देशों को न्योता देने का असर जल्द ही दिखने लगा है।

यह भी पढ़ें. अरे ऐसा भी क्या! बाथरूम में लड़कियां सोचती हैं ये सब

खबर है कि दुनिया का सबसे बड़ा ऑइल एक्‍सपोर्टर देश सऊदी अरब, भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश कर सकता है। सऊदी अरब पेट्रो केमिकल, बुनियादी संरचना और खनन समेत अन्य क्षेत्रों में 100 अरब डॉलर निवेश करने की संभावनाएं देख रहा है।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

सऊदी अरब के राजदूत ने कहा...

सऊदी अरब के राजदूत सऊद बिन मोहम्मद अल साती ने कहा कि भारत निवेश के लिहाज से बहुत अच्‍छा स्‍थान है। सऊदी अरब तेल, गैस और खनन जैसे मुख्य क्षेत्रों में दीर्घकालिक भागीदारी पर गौर कर रहा है।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

सऊद बिन मोहम्मद अल साती ने कहा कि भारत के तेल आपूर्ति, खुदरा ईंधन बिक्री, पेट्रो केमिकल रसायन और ल्‍यूब्रिकेंट बाजार में अरामको की निवेश की योजना इन क्षेत्रों में कंपनी के वैश्विक विस्तार की रणनीति का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें. ओह तेरी! पत्नी कहेगी पति से, बिस्तर पर ‘ना बाबा ना’

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

इसके साथ ही अल साती ने कहा कि सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 से भी दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार को बढ़ाया जाएगा, साथ ही सऊदी अरब विजन 2030 के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर आर्थिक निर्भरता कम करने का प्रयास कर रहा है। भारत सऊदी अरब से अपनी जरूरत का 17 प्रतिशत कच्चा तेल और 32 प्रतिशत एलपीजी खरीदता है।

यह भी पढ़ें. होंठों का ये राज! मर्द हो तो जरूर जान लो, किताबों में भी नहीं ये ज्ञान

सऊदी अरब के राजदूत ने कहा कि इस समय दोनों देशों के बीच 34 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार होता है और आने वाले समय में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

भारत के साथ भविष्य के संबंध...

भारत के साथ भविष्य के संबंधों के बारे में पूछे सऊदी राजदूत ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध पहले ही कच्चा तेल, पेट्रोलियम उत्पादों तथा एलपीजी की आपूर्ति से आगे बढ़ चुके हैं और अब पेट्रो केमिकल और खोज जैसे क्षेत्रों में संयुक्त भागीदारी के साथ ही निवेश पर जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story