इस यूनिवर्सिटी के VC बने "ऑनरेरी कर्नल कॉमन्डेंट", बोले- ये ''संस्कृत" का सम्मान

पूरे देश के 4 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इस सम्मान के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा चुना गया है जिसमें उत्तर प्रदेश के दो विश्वविद्यालयों में से एक सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ राजराम शुक्ला भी हैं। 

Update: 2021-03-20 13:30 GMT
विश्वविद्यालय के कुलपतियों में क्रमश: प्रो वी वेन्कटाचलम, प्रो अभिराज राजेन्द्र मिश्र, प्रो अशोक कुमार कालिया के बाद यह सम्मान पाने वाले कुलपति प्रो राजाराम शुक्ल चौथे कुलपति बने हैं।

वाराणसी। स्वदेशे पूज्यते राजा विद्वान् सर्वत्र पूज्यते। राजा का सम्मान उसके राज्य में होता है जबकि विद्वान सर्वत्र पूजनीय होते हैं और ऐसे ही एक प्रकांड विद्वान हैं। डॉ. सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजराम शुक्ला जिन्हें रक्षा मंत्रालय की तरफ से एनसीसी में ऑनरेरी कर्नल कॉमन्डेंट की उपाधि से सम्मानित किया गया है। इस दौरान वहां कमांडेंट राजीव मौजूद थे। पूरे देश के 4 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इस सम्मान के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा चुना गया है जिसमें उत्तर प्रदेश के दो विश्वविद्यालयों में से एक सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ राजराम शुक्ला भी हैं।

 

योग साधना केंद्र में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

 

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी के कुलपति को "ऑनरेरी कर्नल कॉमन्डेंट" की उपाधि से अलंकरण किया गया। कार्यक्रम विश्वविद्यालय के योग साधना केन्द्र मे आयोजित हुआ। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने सलामी भी दी। इसमें भारत सरकार के कोविड 19 से सम्बंधित नियमों के अन्तर्गत सम्पूर्ण समारोह आयोजित हुआ।

यह पढ़ें....मथुरा में छाया रंगों का खुमार, फाग महोत्सव में भक्तों ने जमकर खेली होली

 

मेरा नहीं बल्कि संस्कृत का सम्मान:वीसी

 

सम्मानित होने के बाद कुलपति डॉ राजराम शुक्ला ने बताया कि यह मेरा नहीं संस्कृत का सम्मान है। रक्षा मंत्रालय ने मुझे चुना यह मेरे लिए गर्व की बात है। सभी छात्रों से आह्वान करूंगा कि वो एनसीसी को चुने और देश की रक्षा में जाने के लिए अपने मार्ग को प्रशस्त करें। इस दौरान मौजूद कमांडर राजीव दोसी ने बताया कि इस अलंकरण समारोह उत्तर प्रदेश के चार विश्वविद्यालय को मिला है, जिसमें संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति शामिल हुए हैं। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी सूचना के अनुसार कुलपतियों को मिलने वाला सेना के सर्वोच्च उपाधि से अलंकृत किया गया।

यह पढ़ें....पर्यटन विकास के लिए सरकार ने खोला खजाना, 373 विधानसभा में खर्च होंगे 180 करोड़

इन चार कुलपतियों का हुआ सम्मान

 

निदेशक डॉ मिश्र ने बताया कि सेना के इस अति विशिष्ट सम्मान से सम्मानित होने वाले इस विश्वविद्यालय के कुलपतियों में क्रमश: प्रो वी वेन्कटाचलम, प्रो अभिराज राजेन्द्र मिश्र, प्रो अशोक कुमार कालिया के बाद यह सम्मान पाने वाले कुलपति प्रो राजाराम शुक्ल चौथे कुलपति बने हैं।

 

रिपोर्ट आशुतोष सिंह

Tags:    

Similar News