New Hyundai Creta: शानदार फीचर्स से लैस होगी नई हुंडई क्रेटा, जानिए डिटेल

Hyundai Creta Facelift: हुंडई कंपनी अपनी इस एसयूवी में अब कई एडवांस फीचर्स से लैस कर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। जिसके बाद इस एसयूवी में अपडेट किए गए कई फीचर्स का खुलासा हुआ है।

Update: 2023-08-16 12:33 GMT
Hyundai Creta Facelift (Pic: Social Media)

Hyundai Creta Facelift Rival: हुंडई मोटर्स की स्ट्रॉन्ग बिल्ड गाड़ियां अपने दमदार परफार्मेंस देने के लिए जानी जाती हैं। भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूदा समय में कई गाड़ियां जबर्दस्त सेल परफार्मेंस दे रहीं हैं। इसी क्रम में हुंडई की क्रेटा कॉम्पैक्ट एसयूवी इस रेंज में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार के तौर पर जानी जाती है। हुंडई कंपनी अपनी इस एसयूवी में अब कई एडवांस फीचर्स से लैस कर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। जिसके बाद इस एसयूवी में अपडेट किए गए कई फीचर्स का खुलासा हुआ है। लीक हुई स्पेसिफिकेशन के अनुसार क्रेटा फेसलिफ्ट में कॉस्मेटिक बदलाव के तौर पर एडीएएस सहित नई तकनीकी फीचर्स और अधिक पॉवरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है। यही नया इंजन न्यू-जेन वरना और हाल ही में लॉन्च हुई सेल्टोस फेसलिफ्ट में भी मौजूद है। उम्मीद की जा रही है कि इस सबकॉम्पेक एसयूवी को फेसलिफ्ट अपडेट मिलने ने बाद सन 2024 की शुरुवात में लॉन्च किया जा सकता है।

क्रेटा फेसलिफ्ट में क्या होंगे बदलाव

हुंडई कंपनी अपनी मोस्ट पॉपुलर सेगमेंट क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल में अपडेट के तौर कई बड़े बदलाव कर रही है। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव है । इस एसयूवी के सेफ्टी फीचर्स को लेकर किया गया है। अब इस एसयूवी को और भी सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसमें ADAS फीचर को शामिल किया गया है। भारत में अब ज्यादातर लॉन्च होने वाली गाड़ियों में इस फीचर को मुख्यतौर पर जोड़ा जा रहा है। क्रेटा फेसलिफ्ट में ADAS लेवल 2 मिल सकता है। इसमें 360 सराउंड व्यू कैमरा भी मिलेगा। ADAS लेवल 2 अपडेट में ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन वार्निंग, फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, हाईवे ड्राइविंग असिस्ट और स्टॉप एंड गो फंक्शन के साथ नेविगेशन आधारित स्मार्ट क्रूज़ कंट्रोल जैसे ADAS फीचर्स मिलते हैं।

क्रेटा फेसलिफ्ट डिजाइन

क्रेटा फेसलिफ्ट मॉडल में इसके डिजाइन की बात करें तो इसके साइड प्रोफाइल पहले जैसा ही रहने की उम्मीद है। अलॉय व्हील भी मौजूदा मॉडल जैसे ही मिल सकते हैं। इसके रियर प्रोफाइल में अपडेटेड टेल लैंप, रिफ्रेश्ड टेलगेट डिजाइन और नया बंपर मिल सकता है। क्रेटा फेसलिफ्ट के फ्रंट फेशिया में एक बिलकुल अलग लुक मिलने की उम्मीद की जा रही है। इस सब कॉम्पेक्ट एसयूवी के हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल और ग्रिल डिज़ाइन में पहले कहीं ज्यादा एडवांस चेंज मिलेंगे। इसमें चौड़ी ग्रिल मिलेगी, जिसमें नई वरना के समान मजबूत स्टाइल एलिमेंट्स मिलेंगे. फ्रंट लुक के एलिमेंट्स हुंडई एक्सटर और हुंडई सांता फ़े जैसी कारों से लिए जा सकते हैं।

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट पावरट्रेन

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट मॉडल में इसके पावरट्रेन की बात करें तो इस एसयूवी में 6-स्पीड मैनुअल या इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन का विकल्प उपलब्ध है। इसका 1.5-लीटर डीजल इंजन 116 पीएस और 250 एनएम आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम है। जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में अपनी अप लाइन मॉडल जैसा ही पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन देखने को मिलेगा। इसमें 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की जगह नया 1.5-लीटर टर्बो इंजन शामिल मिलेगा। जो 160 पीएस की पावर और 253 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। क्रेटा फेसलिफ्ट में एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 115 पीएस और 143.8 एनएम आउटपुट जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है।

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का किससे होगा मुकाबला

भारतीय ऑटो मार्केट में हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट एसयूवी का मुकाबला किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट से होगा, क्योंकि इसमें क्रेटा जैसे ही पावरट्रेन ऑप्शन देखने को मिलता है। हुंडई, जनवरी 2024 के मध्य तक अपनी चेन्नई प्लांट में क्रेटा फेसलिफ्ट का निर्माण शुरू कर देगी। बाजार में लॉन्च फरवरी में होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News