Maruti Wagon Car Price: मारुति वैगन आर टॉप सेलिंग कार में शुमार, अब इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी जल्द ही करेगी लॉन्च,

Maruti Wagon Car: अपडेटेड इंजन के साथ देगी 34.05 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम का माइलेज और भी बहुत कुछ होगा खास।

Update:2023-05-11 14:36 IST
Maruti Wagon Car Price (Pic Credit - Social Media)

Maruti Wagon Car: ऑटोमोबाइल सेक्टर में मारुति कंपनी का जलवा देखते ही बनता हैं। इस कंपनी की गाड़ियों का क्रेज लोगों के दिल दिमाग पर राज करता है। वहीं मारुति के कुछ मॉडल तो ऐसे भी हैं जो बेहद पुराने हो जाने के बाद भी आज की तारीख में लोगों के चहेते बने हुए हैं। उनमें से एक बहुप्रचलित कार है Maruti Wagon R। मारुति कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो की यह बेस्ट सेलिंग कारों में शुमार है। इसके बिक्री के आंकड़ों की अगर बात करें तो पिछले महीने अप्रैल 2023 में मारुति सुजुकी वैगनआर को 20,879 ग्राहकों ने खरीदा। जबकि, पिछले साल अप्रैल महीने में इसकी केवल 17,766 यूनिट ही बिकी थी। पिछले साल के अप्रैल महीने के मुकाबले वैगनआर की इस साल अप्रैल में बिक्री करीब 20 फीसदी बढ़ी है। लो बजट, ज्यादा सिटिंग स्पेस, बेहतरीन माइलेज जैसे कई सुविधाजनक फीचर्स के चलते भारत देश की सबसे पॉपुलर गाड़ियों में इसका भी एक नाम लिया जाता है। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG विकल्प में भी उपलब्ध है। Maruti Wagon R के सीएनजी वेरिएंट 34.05 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देने का दावा कंपनी करती है। कम्पनी अपने इस मोस्ट डिमांडिंग वेरिएंट मारुति सुजुकी वैगनआर को अब इलेक्ट्रिक वेरिएंट के एक नए अवतार में लॉन्च करने जा रही है। लॉन्च से पहले ही इस हैचबैक के लीक हो चुके डिटेल्स में बताया जा रहा है कि जल्द ही नई Maruti Wagon R को नए रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स के तहत अपडेट कर बाजार में पेश किया जाएगा। इसी के साथ मारूति कंपनी ने अपने इस वेरिएंट को BS6 नॉर्म्स के तहत भी अपडेट किया है। आइए जानते हैं Maruti Wagon R के इस अपडेटेड सेगमेंट से जुड़े डिटेल्स...

कैसा Maruti Wagon R का इंजन

इस इंजन को कंपनी 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस करेगी। इस कार को नया अपडेटेड इंजन दिया जाएगा जो कि दो विकल्पों 1.0 लीटर और 1.2 लीटर के तौर पर मिलेगा। ये दोनों इंजन नए BS6 फेज-2 के तौर पर अपडेट किए जा रहे हैं। जिसके बाद Maruti Wagon R का माइलेज पहले से और भी बेहतर परफॉर्मेंस देगा।

मिलता हैं जबरदस्त माइलेज

Maruti Wagon R का मौजूदा मॉडल अपने बेहतरीन माइलेज के लिए काफी पॉपुलैरिटी बटोर रहा है। इस कार का 1.0 लीटर इंजन तकरीबन 23 किलोमीटर और 1.2 लीटर इंजन वेरिएंट 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 34.05 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम (CNG) तक का माइलेज देने में सक्षम है। नए अपडेट के बाद कंपनी इसकी कीमत में थोड़ा बहुत इजाफा कर सकती है। मौजूदा मॉडल की कीमत 5.53 लाख रुपये से लेकर 7.41 लाख रुपये के बीच है।

कैसा होगा इंजन पावर ट्रेन

इंजन अपडेट के अलावा इस कार में अन्य कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा। नई Wagon R को कुल चार वेरिएंट एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस में पेश किया जाएगा। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट केवल दो वेरिएंट्स एलएक्सआई और वीएक्सआई में उपलब्ध होगा, जो कि 1.0 लीटर इंजन के साथ आएगा। इस कार में आइडियल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम को बतौर पर स्टैंडर्ड फीचर दिया जा सकता है। जो कि सभी वेरिएंट में मिलेगा।

कैसा होगा इसका लुक और डिजाइन

इस कार का लुक और डिज़ाइन मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन डिस्प्ले, 4 स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।

क्या होंगे सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के तौर पर इस कार को इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड असिस्ट (केवल ऑटोमेटिक में) जैसे फीचर्स से लैस किया गया है। इस गाड़ी की कीमत की बात करें तो मारुति वैगन आर vxi 1.0 सीएनजी, मारुति वैगन आर लाइनअप में सीएनजी वेरिएंट की क़ीमत Rs. 6.90 लाख है।

Tags:    

Similar News