Most Expensive EV Cars: दुनिया की सबसे महंगी EV 40 करोड़ की कीमत वाली Pininfarina B95 रोडस्टर हुई लॉन्च

Most Expensive EV Cars: पिनिनफेरिना ने अपने अदभुत खूबियों से लैस बैटिस्टा एडिजियोन नीनो फरीना और पुरा विजन एसयूवी कॉन्सेप्ट के साथ बी95 की खूबियों को साझा किया है। इस बात की भी पुष्टि की गई है कि कंपनी इस मॉडल का प्रोडक्शन और डिलीवरी 2025 तक शुरू कर सकती है।

Update:2023-08-21 15:49 IST
Pininfarina B95 Roadster to be Launched in 2025 (Photo: Social Media)

Most Expensive EV Cars Pininfarina B95 Roadster: महिंद्रा के स्वामित्व वाले ऑटोमोबिल पिनिनफेरिना ने इलेक्ट्रिक हाइपरकार B95 को पेश कर दिया है। इसी कम्पनी का मॉडल बटिस्टा एक स्टैंडअलोन कार निर्माता के रूप में पिनिनफेरिना का सबसे पहला मॉडल थी। आपको बताते चलें कि पिनिनफेरिना बटिस्टा का नाम बटिस्टा 'पिनिन' फरीना के नाम पर रखा गया है। फरीना ने 1930 में कारोजरिया पिनिन फ़रीना की स्थापना की थी। अभी हाल ही में ऑटोमोबिली पिनिनफरिना ने अमेरिका में चल रहे मोंटेरे कार वीक में नई B95 हाइपरकार को पेश कर ऑटो मार्केट में तहलका मचा दिया है। इस हाइपरकार को दुनिया के पहले प्योर-इलेक्ट्रिक, ओपन-टॉप रोडस्टर के तौर पर पेश किया गया है।

पिनिनफेरिना ने अपने अदभुत खूबियों से लैस बैटिस्टा एडिजियोन नीनो फरीना और पुरा विजन एसयूवी कॉन्सेप्ट के साथ बी95 की खूबियों को साझा किया है। इस मॉडल का खास डिज़ाइन पिनिनफेरिना के "पुरा" दर्शन से इंस्पायर्ड है। इस बेहद कीमती हाइपरकार का इटली की मशहूर वाहन निर्माता कंपनी निर्माण करती है। इस इलेक्ट्रिक हाइपरकार के सिर्फ 10 यूनिट्स बनाने की ही फिलहाल पुष्टि की है। जो 4.4 मिलियन यूरो करीब 40 करोड़ रुपये की कीमत पर बिक्री की जाएगी।

वहीं अब गियरहेड्स के पास हर हाइपरकार को यूनिक बनाने के लिए अपने B95 को कस्टमाइज करने का विकल्प मौजूद होगा। मैचिंग स्पेसिफिकेशंस में डिजाइन किए गए मैचिंग वाले हेलमेट ऑर्डर करने का विकल्प भी उपलब्ध है। 'बी95' में 'बी' का मतलब बरचेट्टा है और '95' 2025 में पिनिनफेरिना की 95वीं वर्षगांठ की ओर इशारा करता है। 2025 में कंपनी की 95वीं वर्षगांठ समारोह के मौके पर इस बात की भी पुष्टि की गई है कि कंपनी इस मॉडल का प्रोडक्शन और डिलीवरी 2025 तक शुरू कर सकती है। आइए जानते हैं पिनिनफेरिना की इस B95 हाइपरकार से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

पिनिनफेरिना B95 हाइपरकार पावरट्रेन और बैटरी

B95 हाइपरकार पावरट्रेन और बैटरी की खूबियों की बात करें तो पिनिनफेरिना का दावा है कि B95 सिर्फ 2 सेकंड में 0 से 60 mph की रफ्तार पकड़ सकती है और 300 kph की टॉप स्पीड के साथ ये कार चुटकियों में लंबा सफर तय करने की क्षमता रखती है। नया इलेक्ट्रिक B95 मॉडल अपनी अप लाइन मॉडल बैटिस्टा के पावरट्रेन को शेयर करता है। यह पावर ट्रेन 120kWh के बैटरी पैक के साथ इस मॉडल में उपलब्ध मिलता है। यह सिर्फ 25 मिनट में बैटरी को 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।
इस मॉडल में उपलब्ध क्वाड-मोटर सेटअप 1,874 bhp का पावर और 2,340 Nm टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसे 270kW तक के डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है।

पिनिनफेरिना B95 हाइपरकार का डिजाइन

पिनिनफेरिना B95 हाइपरकार की डिजाइन की बात करें तो पिनिनफेरिना B95 में बैटिस्टा से बिल्कुल अलग फ्रंट बॉडी पैनल मिलता है। B95 में खास डिजाइन में केबिन, एयरो स्क्रीन और यात्री सीटों के पीछे स्थित दो डोम शामिल मिलते हैं। इसी के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से एडजस्टेबल एयरो स्क्रीन का डिजाइन पुराने लड़ाकू विमानों जैसा दिख सकता है। वहीं खासतौर से इस रूफ लैस B95 कार को मार्के के PURA डिजाइन टेम्पलेट के आधार पर खास तौर से निर्मित किया गया है। इस B95 विजन कॉन्सेप्ट एसयूवी को स्टाइल दिया है। बी 95, हाइपरकार में बैटिस्टा बारचेटा के पिछले डिजाइन को शेयर किया गया है। लेकिन इसमें डिफ्यूजर और बम्पर को अलग तरह से स्टाइल किया जाता है। इसमें समान स्लिम एलईडी टेल लाइटें मिलती हैं।

Tags:    

Similar News