मन की बात में PM ने किया सुखेत गांव के मॉडल का जिक्र, कचरे से कमाई योजना की सराहना की

पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में बिहार के मधुबनी जिले के झंझारपुर अनुमंडल स्थित सुखेत गांव में शुरू की गई कचरे से कमाई योजना की सराहना भी की है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-08-29 11:44 GMT

मन की बात में पीएम मोदी ने सुखेत गांव का किया जिक्र। (Social Media)

Bihar News: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मन की बात में बिहार के मधुबनी जिले के झंझारपुर अनुमंडल स्थित सुखेत गांव में शुरू की गई कचरे से कमाई योजना की सराहना भी की है। रविवार को मन की बात (Mann Ki Bat) कार्यक्रम में पीएम ने सुखेत मॉडल का जिक्र करते हुए कचरे से कमाई योजना की तारीफ की।

आपको बता दें कि मधुबनी के सुखेत गांव के ग्रामीणों को कचरे के बदले न सिर्फ घरेलू गैस मुफ्त में मिल रही है, बल्कि खेती-बारी के लिए जैविक खाद की जरूरतें भी आसानी से पूरी हो जाती हैं और कचरे से कमाई योजना के तहत ये सब संभव हो पाया है।

बीते फरवरी महीने में डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के कुलपति डॉ. रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कचरे से कमाई योजना का आगाज करते हुए सुखेत गांव को बेहतरीन सौगात दी थी। कार्यक्रम के दौरान डॉ. रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा था कि इस योजना के तहत हर घर में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखने के लिए हरा और नारंगी रंग का कूड़ादान उपलब्ध कराया गया है, जिसमें कचरा जमा होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से घर- घर जाकर कचरे का उठाव कराया जाता है और उससे वर्मी कम्पोस्ट बनाकर उसकी बिक्री की जा रही है।

गांव में कचरे के बदले ग्रामीणों को दिया जा रहा 2 महीने पर एक सिलेंडर

इस योजना से गांव के 15 लोगों को रोजगार भी मिला है, साथ ही गांव में कचरे के बदले ग्रामीणों को 2 महीने पर एक सिलेंडर दिया जा रहा है। खास बात ये है कि सिलेंडर पर मिलने वाला सब्सिडी भी ग्रामीणों के खाते में ही जाएगी। स्वास्थ्य के लिहाज से भी ये योजना काफी फायदेमंद है, क्योंकि व्यवस्थित तरीके से कचरा जमा करने पर गांव में जहां साफ-सफाई रहती है। वहीं, योजना के तहत मिलने वाली घरेलू गैस पर खाना बनाने से गांव की महिलाओं को धूएं से भी निजात मिलेगी जिससे उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। पीएम द्वारा मन की बात में सुखैत गांव का जिक्र किए जाने से गांव के लोग काफी प्रसन्न हैं।

Tags:    

Similar News