Bihar News: बिहार समेत अन्य पिछड़े राज्यों को मिले विशेष राज्य का दर्जा, जदयू सम्मेलन में बोले सीएम नीतीश

Bihar: पटना में जदयू के खुला अधिवेशन में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि केवल बिहार बल्कि देश के अन्य पिछड़े राज्यों को भी विशेष राज्य का दर्जा देने की वकालत की है।

Newstrack :  Network
Update: 2022-12-11 11:55 GMT

Bihar CM Nitish Kumar (Pic: Social Media) 

Bihar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एकबार फिर अपनी दशकों पुरानी मांग को सार्वजनिक मंच से जाहिर किया है। राजधानी पटना में जदयू के खुला अधिवेशन में उन्होंने न केवल बिहार बल्कि देश के अन्य पिछड़े राज्यों को भी विशेष राज्य का दर्जा देने की वकालत की है। बिहार सीएम ने कहा कि कई राज्यों को पहले विशेष राज्य का दर्ज़ा मिला। उसी तरह से बिहार और कुछ अन्य राज्य जो पिछड़े स्थिति में हैं, उनको अगर विशेष राज्य का दर्ज़ा मिलता तो हम कितना आगे बढ़ जाते।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार के असहयोग्यातमक रवैये की ओर इशारा करते हुए कहा, बिहार को प्रकार की मदद नहीं की गई लेकिन तब भी हम आगे बढ़ रहे हैं। दरअसल, नीतीश कुमार ने हाल ही में बिहार में संपन्न हुए विभिन्न उपचुनावों में भी इसे मुद्दा बनाया था। उन्होंने अपनी सभाओं में मोदी सरकार पर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा न देने पर निशाना साधा था।

बीजेपी पर भड़के नीतीश

पार्टी कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम नीतीश कुमार ने सहयोगी से विपक्षी बनी भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने साल 2020 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी पर विश्वासघात करने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब हमलोग भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़े तो उनलोगों ने हमारा सहयोग लेकर ज्यादा सीट जीते। उनलोगों ने हमारे लोगों को हरवाया। हमारे हारे हुए लोगों ने हमें बताया कि हमें हरवाया गया है।

कुढ़नी में मिली हार पर दी प्रतिक्रिया

कुढ़नी में मिली हार पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कुढ़नी हार गए तो इसकी खूब चर्चा कर रहे हैं। लेकिन दो-दो राज्यों में हार गए तो उसकी चर्चा ही नहीं। दरअसल, उपचुनाव के परिणाम सामने आने के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने नीतीश कुमार से इस्तीफा मांगा था। इतना ही नहीं कुछ राजद नेताओं ने भी नीतीश से सीएम का पद तेजस्वी को सौंपने की मांग कर डाली थी। सीएम नीतीश ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि साल 2024 का चुनाव विपक्ष मिलकर लड़ेगा और जीतेगा। हम थर्ड फ्रंट नहीं बल्कि मेन फ्रंट हैं।

मुख्यमंत्री ने बीजेपी पर जदयू को तोड़ने का लगाया आरोप

मुख्यमंत्री ने बीजेपी पर जदयू को तोड़ने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि अगले चुनाव में इनकी हालत खराब होने वाली है। इस मौके पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुंगेर सांसद ललन सिंह ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में महागठबंधन बिहार की सभी 40 सीटों पर जीत हासिल करेगा।     

Tags:    

Similar News